गर्मियों में हेयर ऑयलिंग से बचती हैं? तो जानिए क्यों आपको ऐसा नहीं करना चाहिए

ज्यादातर लोग गर्मियों में बालों में तेल लगाना बंद कर देते हैं। इस मौसम में प्रकृतिक रूप से बालों में पसीना बहुत आता है, जिससे बालों में नमी दिखाई देती है। इसके कारण लोगों को यह लगता है कि उन्हें बालों में तेल लगाने की जरूरत नहीं है।
hair oiling hai jaruri
नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाने से आपके सिर को आराम मिलता है और डैंड्रफ को रोका जा सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Published: 16 May 2024, 05:37 pm IST
  • 146

गर्मियां शुरू होते ही हम सभी मौज मस्ती के मूड में आ जाते हैं। इस मौसम में ठंडी आइसक्रीम, पूल में समय बिताने और छुट्टियों पर जाने का मन करता है। मगर इस सब में जो चीजें आपको मजा देती हैं वही आपके बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकती हैं। धूप, धूल, पसीना, पूल का क्लोरीन वाला पानी या समूद्र का खारा पानी बालों और स्कैल्प को ड्राई कर सकते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आपने बालों को तेल से पोषण दिया जाए।

क्या आप भी करते हैं गर्मी में बालों में तेल न लगाने की गलती?

ज्यादातर लोग गर्मियों में बालों में तेल लगाना बंद कर देते हैं। इस मौसम में प्रकृतिक रूप से बालों में पसीना बहुत आता है, जिससे बालों में नमी दिखाई देती है। इसके कारण लोगों को यह लगता है कि उन्हें बालों में तेल लगाने की जरूरत नहीं है।

जिन लोगों को ऐसा लगता है उन्हें इस बात को जान लेना चाहिए कि बाल गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में ड्राई होते है। लेकिन गर्मियों में बालों में पसीना होने के कारण हमें पता नहीं चल पाता है। इसलिए गर्मियों में भी बालों में तेल उतना ही जरूरी है जिचना सर्दियों में है।

scalp aur bal dono dry ho to hair oiling kar sakti hai
स्कैल्प और बाल दोनों ड्राई हो तो हेयर ऑयलिंग कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

गर्मियों में लोग क्यों तेल लगाने से बचते हैं

1 बालों के चिपचिपा होने के डर से

बालों में बहुत अधिक तेल लगाने से आपके बाल ढीले और चिपचिपे दिख सकते हैं, खासकर अगर मौसम में नमी हो। तेल गंदगी और धूल को आकर्षित करता है, जिससे आपके बाल गंदे हो जाते हैं।

2 स्कैल्प एक्ने के डर से

पेट्रोलियम-आधारित और मिनिरल ऑयल रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे स्कैल्प या चेहरे पर जलन और एक्ने हो जाते हैं। वे आपके बालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधा डाल सकते हैं।

3 चिपकू न दिखें इसलिए

नारियल तेल और ऑलिव ऑयल जैसे तेल अपनी भारी और घनी प्रकृति के कारण आपके बालों का को सिर पर चपटा हुई दिखा सकते है, जिससे वे बेजान, सुस्त और स्टाइल करने में कठिन हो जाते हैं।

अब जानिए क्यों गर्मियों में भी जरूरी है बालों पर तेल लगाना

1 स्कैल्प को शांत करने में मदद करता है

नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाने से आपके सिर को आराम मिलता है और डैंड्रफ को रोका जा सकता है, जिससे ठंडक मिलती है जो बालों को तरोताजा कर देती है, खासकर गर्मी और उमस के मौसम में।

2 बालों को टूटने से बचाता है

गर्मियों में तैराकी, खेल-कूद और धूप के कारण बालों को टूटने से बचाने के लिए नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाना फायदेमंद हो सकता है। तेल एक सुरक्षात्मक बैरियर के रूप में काम करता है, बालों को चिकनाई देता है और उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है।

3 UV किरणों से बचाता है

गर्मी में आप बाहर अधिक समय बिताते हैं और आपके बाल हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आते हैं। बालों का तेल बालों और सूर्य की किरणों के बीच एक बैरियर के रूप में काम कर सकता है, जो आपके बालों को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।

4 बालों को अच्छा पोषण मिलता है

गर्मी और उमस के कारण आपके बाल शुष्क, बेजान और घुंघराले हो सकते हैं। अपने बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से आपके बालों को पोषण और नमी देने में मदद मिल सकती है। तेल में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों की जड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं और आपके बालों को आवश्यक नमी प्रदान कर सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ऑयलिंग के समय रखें इन बातों का ध्यान

1 बहुत अधिक तेल न लगाएं

गर्मियों में बालों में तेल लगाने से बाल चिपचिपे हो जाते है इसलिए आपको ये ध्यान रखना है कि बहुतत अधिक तेल लगाने से बचना है। इसे बहुत अधिक समय के लिए भी न लगाएं। नहाने से 2 घंटे पहले तेल लगा लें। अगर आपको और ज्यादा समय के लिए तेल को बालों में रखना है तो आप इसे रात में लगा क भी सो सकते है।

hot holi oiling
यहां जानिए बालों को हॉट ऑयल मसाज देने का सही तरीका। चित्र शटरस्टॉक।

2 बालों को तेल लगाने के बाद बहुत अधिक न धोएं

गर्मियों में, अत्यधिक गर्मी और पसीने के कारण हम अपने बालों को कई बार धोते हैं, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं और अपने प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता हैं। इसलिए तेल लगाने के बाद अपने बालों को किसा मॉश्चराइज शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके ही धोएं।

3 अपने स्कैल्प पर तेल लगाएं

बेहतर परिणामों के लिए आप तेल को रूम टेंप्रेचर पर या गर्म करके उपयोग कर सकते हैं। ब्लड सर्कुलेेशन में सुधार करने और अपने बालों के स्कैल्प को पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए अपनी उंगलियों से गोलाकार गति में तेल की मालिश करें।

4 स्विमिंग के बाद बालों को हाइड्रेट करें

यदि आप क्लोरीनयुक्त पूल या खारे पानी में तैर रहे हैं, तो किसी भी रसायन या नमक को हटाने के लिए तैरने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। नमी के लिए हाइड्रेटिंग कंडीशनर या तेल से अपने बालों को पोषण दें।

ये भी पढ़े- लाल तरबूज से भी ज्यादा पौष्टिक है पीला तरबूज, जानिए दोनों में अंतर और दोनों के फायदे

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख