और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अपने नारियल तेल में मिलाएं ये तीन शक्तिशाली चीजें और बदले में पाएं लंबे बाल

Updated on: 10 December 2020, 11:04am IST
नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन आप अपने बालों के विकास के लिए इन खास चीजों को नारियल तेल में मिला कर इसे और भी अधिक शक्तिशाली बना सकती हैं।
  • 78 Likes
sabse pahle check kare ki kya ye apke balo ke liyw sahi hair oil hai
सबसे पहले चैक करें कि क्या ये आपके बालों के लिए सही हेयर ऑयल है। चित्र: शटरस्टॉक

हर भारतीय परिवार को लगता है कि, नारियल तेल गुणों का भंडार है और इसके पीछे एक अच्छा कारण भी है, नारियल तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यह आपके बालों के रोम में सही तरीके से प्रवेश करता है और स्‍कैल्‍प को भी हेल्‍दी रखता है।

अब कल्पना करें कि अगर आप अपनी साप्ताहिक चंपी से पहले नारियल के तेल में बालों के विकास के लिए कौन सी प्राकृतिक सामग्री को एड कर सकती हैं, जो आपके बालों के लिए एक शक्तिशाली मिश्रण साबित हो। ऐसा करने से आपके बालों को नुकसान होने से भी बचाया जा सकता है, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि आपके बाल हमेशा स्वस्थ और मजबूत रहें।

बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए आप अपने नारियल तेल में यह तीन चीजें शामिल कर सकती हैं:

1.नारियल का तेल और कड़ी पत्ता

अपनी रसोई में जाएं और मुट्ठी भर कड़ी पत्ता लें! रसोई में मौजूद यह सामान्य चीज आपके बालों को बढ़ने में मदद कर सकती है। कड़ी पत्‍ता में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन की एक उच्च सामग्री होती है जो बालों के विकास में मदद करती है।

बालों के लिए कड़ी पत्ता : कड़ी पत्ता के इस्तेमाल से आपके बाल कमजोर होकर टूटते नहीं है, जिससे उन्हें ग्रोथ में मदद मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक

आवश्यक पोषक तत्वों में एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से समृद्ध, कड़ी पत्ते बालों को पतला होने से रोकेंगे तथा वे आपके बालों को जड़ों से मजबूत होने में भी मदद करेंगे। इससे बालों के गिरने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

आपको बस इतना करना है कि मुट्ठी भर करी पत्ता लें और उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाएं। सूखे हुए पत्तों को लें और उन्हें लगभग 100 मिलीलीटर नारियल के तेल में उबालें। मिश्रण को ठंडा होने दें। अंत में, तेल को छान लें और उससे अपने सिर की मालिश करें।

2. नारियल का तेल और कलौंजी

हमें यकीन है कि आपने कलौंजी के कई फायदों के बारे में सुना होगा, जो विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं। वे मैग्नीशियम, जिंक, आयरन पोटेशियम और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। अब, ये शक्तिशाली घटक हैं जो आपको स्वस्थ बाल दे सकते हैं। यदि आप बालों के झड़ने और टूटने जैसी समस्याओं से जूझ रहीं हैं, तो अपने बालों में नारियल तेल और कलौंजी के इस गुणकारी कॉम्‍बीनेशन को आजमाएं।

कलौंजी में मौजूद खास तत्‍व बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
कलौंजी में मौजूद खास तत्‍व बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी पीस लें और उन्हें नारियल के तेल की एक बोतल में मिलाएं। उपयोग करने से पहले दो से तीन दिनों के लिए मिश्रण को छोड़ दें।

हमारा सुझाव है कि आप इसको थोड़ी मात्रा में लें, इसे गर्म करें और मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें।

3.नारियल का तेल और हिबिस्कस फूल

हिबिस्कस के फूल आपके बालों के लिए कई गुना लाभकारी होते हैं। वे न केवल बालों के स्वस्थ विकास को प्रेरित करते हैं, बल्कि वे बालों के झड़ने को भी रोकते हैं और बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देते। विटामिन ए और सी से भरपूर, जब आप हिबिस्कस के फूलों को नारियल के तेल के साथ मिलाते हैं, तो यह मिश्रण आपको बालों को कमजोर पड़ने से रोकता है। जिससे हेयर लॉस कम होता है।

हिबिस्‍कस के फूल को नारियल तेल में मिलाकर लगाना आपकी हेयर ग्रोथ में मददगार होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हिबिस्‍कस के फूल को नारियल तेल में मिलाकर लगाना आपकी हेयर ग्रोथ में मददगार होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

मुट्ठी भर हिबिस्कस फूल लें, उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें और उन्हें धूप में सूखने दें। एक बार सूख जाने पर, नारियल का तेल गर्म करें और ध्यान से हिबिस्कस फूल की पंखुड़ियों को इसमें मिलाएं। धीमी आंच पर मिश्रण को गर्म होने दें। एक बार हो जाने के बाद, इसके ठंडा होने का इंतज़ार करें। अब, तेल को एक शीशी में डाल लें। हर ऑल्‍टरनेट डे पर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटा बालों में रहने दें। उसके बाद धो लें।

आपने पहले ही देखा है कि नारियल तेल आपके बालों के लिए क्या लाभ दे सकता है। अब इन सामग्रियों के साथ इसे और अधिक शक्तिशाली बनाएं।