फॉलो

उलझे और टूटते बालों का कारण कहीं आपकी गलत हेयर ऑयलिंग तो नहीं!

Updated on: 24 June 2020, 13:04pm IST
बालों में ढेर सारा तेल उडेल कर उन्‍हें रगड़ना ही काफी नहीं है, हेयर ऑयलिंग का एक खास तरीका है, जो आपके बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes

एक व्यस्त दिन के बाद, सिर में तेल की मालिश करने से बेहतर क्या हो सकता है? यह वाकई लाजवाब आनंद है! लेकिन क्या आप जानती हैं कि बालों में तेल लगाने और मालिश करने को हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए? त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आप अपने बालों की चंपी सही तरीके से नहीं कर पाती हैं, तो आप अपने बालों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

“क्या आपने कभी सैलून में सिर की मालिश करने वाले लोगों को देखा है? निश्चित ही आपको इससे सिरदर्द में राहत मिली होगी पर इससे बालों को होने वाले नुकसान की आप कल्‍पना भी नहीं कर सकतीं।” त्वचा विशेषज्ञ डॉ रिंकी कपूर कहतीी हैं। “हमें इस बारे में भी सावधान रहना चाहिए कि हम घर पर अपने सिर की मालिश कैसे करते हैं, क्योंकि यदि आप इसे सही तरीके से करती हैं तो बालों में तेल लगाने से बेहतर कुछ भी नहीं है।”

आप सभी को मदद करने के लिए, डॉ कपूर कुछ ध्‍यान देने योग्‍य बातों को यहां सूचीबद्ध कर रही हैं, जिनका आपको बालों में तेल लगाने के दौरान ध्‍यान रखना चाहिए। 

bhringraj oil
बालों में तेल लगाने का सही तरीका जानना है तो अपनी मम्‍मी की सुनो। चित्र : यूट्यूब

अपने बालों को तेल लगाने के दौरान ध्‍यान रखने योग्‍य जरूरी बातें 

1 हमेशा बाल धोने से पहले तेल लगाएं

डॉ. कपूर बताती हैं, “हम सभी जानते हैं कि तेल एक बेहतर मॉइस्चराइजर है और यदि आप अपने बालों को हाइड्रेटेड और कर्ल फ्री रखना चाहती हैं तो आपको अपने बालों को धोने से पहले तेल लगाने चाहिए।” वह यह भी कहती है कि बालों का तेल हार्ड रसायनों से स्‍कैल्‍प की रक्षा करता है।

2 हमेशा याद रखना कम अधिक है

वह कहती है, “मैंने हमेशा देखा है कि लोग बालों में इतना ज्‍यादा तेल लगाते हैं कि वह सिर से टपकने लगता है। खैर, आपके बालों और स्‍कैल्‍प को इतने तेल की आवश्यकता नहीं होती। जितना अधिक तेल आप डालती हैं, उतना अधिक शैम्पू आपको इसे निकालने में यूज करना पड़ता है।  जिससे आपके बाल ड्राय होने लगते हैं। और स्‍कैल्‍प पर एक्जिमा भी पैदा हो सकता है।”

3 तेल को थोड़ा गर्म करें

डॉ कपूर के अनुसार, गर्म तेल बेहतर जड़ों में आसानी से प्रवेश कर पाता है। “मूल रूप से तेल के अणु बहुत बड़े होते हैं और उनके लिए आपके स्‍कैल्‍प के अंदर दाखिल होना आसान नहीं होता है। तेल को गर्म करने से इन अणुओं को तोड़ने में मदद मिलती है और आपकी स्‍कैल्‍प को बेहतर पोषण मिलता है।”

hair mask
बालों में तेल डालने से पहले उसे थोड़ा गर्म करना बेहतर होता है। चित्र : शटरस्टॉक

बालों में तेल लगाते समय ये गलतियां कभी न करें

1 रात भर न लगा रहने दें तेल

विशेषज्ञ के मुताबिक, यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो लोग अपने बालों को तेल लगाने के दौरान करते हैं। वह कहती है: “यदि आप रात भर बालों में तेल लगाए रखती हैं, तो धूल आपके बालों में एकत्र हो जाती है। जो बालों के रोमछिद्रों को अवरुद्ध कर सकती है। यह स्‍कैल्‍प के संक्रमण का कारण बन सकता है। बालों में 30 मिनट तक तेल लगाए रखना पर्याप्त है।”

2 तेल लगाने के बाद अपने बालों को बांधें नहीं

वह बताती है, “जब आप अपने सिर की मालिश करते हैं, तो बालों के क्‍यूटिकल्‍स खुल जाते हैं। और यदि आप उस समय अपने बालों को बांध लेती हैं, तो उससे उनके टूटने और नुकसान होने का डर बढ़ जाता है।”

3 यदि आपके ऑयली स्‍कैल्‍प हैं तो बालों में न लगाएं तेल

वह सुझाव देती है, “यदि आपकी स्‍कैल्‍प ऑयली हैं और आप उन पर लगातार तेल लगाती हैं तो इससे संक्रमण होने की संभावनाएं ज्‍यादा बढ़ जाती हैं। आप कभी-कभार तो तेल लगा सकती हैं, पर इसे लगातार लगाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके माथे पर मुँहासे हैं, तो क्राउन एरिया में तेल लगाने से बचें।”

वह मानतीं हैं कि तेल लगाना बालों की सेहत के लिए है फायदेमंद

बालों के पोषण के लिए तेल लगाना सबसे अच्‍छा आइडिया है। डॉ कपूर बताती हैं, “फेशियल की ही तरह बालों में तेल लगाने से भी आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे स्‍कैल्‍प में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। जो बालों के विकास में मदद करता है।” “आपको बस अपने बालों की जड़ों में कोमलता से तेल लगाना चाहिए। ताकि वे बालों की जड़ों में आसानी से प्रवेश कर सके। अन्यथा, बाल गिरने और कई तरह के नुकसान आपको उठाने पड़ सकते हैं।”

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री