फॉलो

बालों पर मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से मैंने पाई ऑयली स्‍कैल्‍प से आजादी और मेरे बाल भी घने हुए

Published on:29 June 2020, 19:15pm IST
बहुत से लोग त्वचा पर मुल्‍तानी मिट्टी के फायदे तो जानते हैं, पर शायद उन्‍हें नहीं पता कि यह ऑयली स्‍कैल्‍प से भी छुटकारा दिलाती है। आप भी इसे ऐसे ही इस्‍तेमाल करें, जैसे हमने किया।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes

यदि आप भी मेरी तरह ऑयली स्‍कैल्‍प से परेशान होती तो उस नाटकीय विज्ञापन को बेहतर समझ सकतीं थी, जिसमें एक गरीब लड़की अपने तेल लगे बालों के साथ घूमते हुए दिखाई देती है। उसके बालों का यह तेल और चेहरे की निराशा ही स्‍थायी होने लगी थी, लगातार वॉश करने के बाद भी। 

बहुत सारे लोग हमारी तारीफ करते हैं कि हम नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाते हैं, क्‍योंकि इससे बाल हमेशा माॅॅॅॅॅॅॅॅॅइश्‍चराइज रहते हैं। पर सच्‍चाई यह है हमारे ये मॉइश्‍चराइज हेयर असल में तेल लगाने के कारण नहीं हैं, बल्कि ऑयली स्‍कैल्‍प की वजह से इनमें हमेशा तेल ही नजर आता है। 

जब आप बाल धोने के मूड में न हों, तो ड्राय शैम्पू आपके काम आ सकता है। हालांकि, इसके बालों पर हानिकारक प्रभाव भी देखने में आते हैं। कई बार इससे बाल पतले होकर टूटने लगते हैं।  हालांकि, आप मेरी गलती से एक सबक ले सकती हैं। बालों को हार्मफुल कैमिकल के टॉर्चर से बचाकर आप प्राकृतिक उपचारों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जैसा अल्‍टीमेटली मैंने किया –   

मैंने किया मुल्तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल !
मानो या न मानो, पर बालों में  मुल्तानी मिट्टी  पाउडर का पेस्‍ट लगानेे के बाद मैैंने उसे 20 मिनट तक यूूं ही रहने दिया। उसके बाद मैंने बालों को साधारण शैंपू से धो लिया। इस उपाय ने मुझे मेरी ऑयली स्‍कैल्‍प से छुटकारा दिलाया।

benefits of multani mitti
प्राकृतिक मुल्तानी मिट्टी स्क्रब का इस्‍तेमाल करने से ऑयली स्‍कैल्‍प से छुटकारा मिलता है। चित्र : शटरस्टॉक

निश्चित रूप से, यह थोड़ा गन्दा लगता है, लेकिन अगर आप इसे ध्‍यान से करें तो यह आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि:

  1. यह इससे मेरे बाल पहले से बेहतर हो गए हैं और इसके परिणाम बहुुुत जल्‍दी नजर आते हैं।
  2. इसने मुझे ड्राय शैंपू के इस्‍तेेमाल से छुटकारा दिलाने में मदद की, जो अब मेरी आदत बनता जा रहा था।
  3. मुझे सप्ताह में केवल दो बार इसका इस्‍तेमाल करना होता है।
  4. इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।

अगर तब भी आपको विश्वास नहीं है, तो मैं आपको कुछ ठोस वैज्ञानिक प्रमाण देती हूं :

1 यह आपकी स्‍कैल्‍प का ऑयल जादू की तरह गायब कर देती है 

मुल्तानी मिट्टी का तैलीय त्वचा के लिए जरूरी स्किनकेयर उत्पादों में व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाता है। तेल को अवशोषित करने वाली इसकी क्‍वालिटी को अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने भी माना है।

मुल्तानी मिट्टी में मौजूद एल्यूमीनियम सिलिकेट की सुपर-एब्‍जॉर्बेंट प्रकृति वह खास खनिज है तो त्‍वचा का अतिरिक्‍त तेल सोख लेता है। यही वजह है कि जब आप ऑयली स्‍कैल्‍प से जूझ रही होती हैं, तब मुल्‍तानी मिट्टी आपकी मदद कर सकती है।

2 यह आपकी स्‍कैल्‍प को साफ करता है

मुल्तानी मिट्टी एक डिकंटेमिनेशन एजेंट के रूप में काम करती है। जिसके कारण स्‍कैल्‍प में मौजूद किसी भी तरह का हानिकारक रसायन हट जाता है और स्‍कैल्‍प प्‍यूरीफाई हो जाती हैं। इससे बालों की ग्रोथ भी ज्‍यादा होती है। 2015 में हुए एक शोध के अनुसार स्‍कैल्‍प अगर स्‍वस्‍थ है तो इससे आपके बाल पहले से ज्‍यादा घने और लंबे हो जाते हैं।

multani mitti
मुल्तानी मिट्टी स्‍कैल्‍प को साफ करती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होने लगती है। चित्र : शटरस्टॉक

3 यह ओवर एक्टिव ऑयल ग्‍लैंड को रोकती है

अध्ययन में यह भी उल्लेख किया गया है कि  मुल्तानी मिट्टी कैसे पानी को ज्‍यादा देर तक सोख कर रख सकती हैं। इसका मतलब यह है कि यह वास्तव में आपकी स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट करती है। असल में, जब आपकी स्किन डिहाइड्रेट होती है, तो वह अपनी प्रोटेक्‍शन में ज्‍यादा ऑयल प्रोड्यूस करने लगती है। पर मुल्‍तानी मिट्टी से आपकी स्‍कैल्‍प हाइड्रेट रहती हैं, इसलिए इससे ओवर एक्टिव ऑयल ग्‍लैंड को थोड़ा आराम मिल जाता है।

4 यह सचमुच आपकी स्‍कैल्‍प को आराम देती है

मुल्तानी मिट्टी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसलिए, अगर आपकी स्‍कैल्‍प में रूसी या इंफेक्‍शन की समस्या है तो आपको मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसकी एक्‍सफोलिएंट प्रोपर्टी आपके सिर की त्‍वचा पर मौजूद गंदगी से भी छुटकारा दिलाती है। जिससे त्‍वचा बेहतर तरीके से सांस लेने लगती है। और आपकी स्‍कैल्‍प को आराम मिलता है।

तो लेडीज, मेरे बालों में तो मुल्‍तानी मिट्टी ने वाकई कमाल किया। अगर आप भी ऑयली स्‍कैल्‍प की समस्‍या से जूझ रहीं हैं, तो आप भी हानिकारक कैमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करने की बजाए मुल्‍तानी मिट्टी का उपयोग करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री