फॉलो

सुंदर और मजबूत बाल पाने के लिए आयुर्वेद पर करें भरोसा और दही से धोएं अपने बाल

Published on:29 September 2020, 09:00am IST
दही लंबे समय से हमारे स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा रहा है, लेकिन अब समय आ गया है कि आप केमिकल से लदे शैंपू का इस्तेमाल बंद करके इस सुपरफूड का इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए करें। जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाएगा।
Dimple Jangda
  • 70 Likes
दही हेयर केयर का आयुर्वेदिक नुस्‍खा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी एक चमकदार, घने और मजबूत बाल चाहते हैं। जो हमारे चेहरे की सुंदरता में और भी निखार ले आता है। लेकिन सवाल यह है कि शैंपू, कंडीशनर और रसायनों के हानिकारक प्रभावों के बिना हम ये कैसे प्राप्त कर सकते है?

इसका जवाब है दही! भारत में, सदियों से महिलाओं ने अपने बालों को धोने के लिए केवल छाछ या पतले दही का इस्तेमाल किया है, जिससे उनके बाल वर्षो तक काले, मजबूत और लंबे रहते थे। तब महिलाओं को शायद ही कभी रूसी, खुजली वाले बाल या हेयर फॉल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

कैसे करें बालों की सफाई और देखभाल के लिए दही का उपयोग?

दो चम्मच दही लें और इसे आधे गिलास पानी में मिलाकर पतला करें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसका इस्तेमाल अपने स्कैल्प को साफ करने के लिए एक शैम्पू की तरह करें। आप अपने स्कैल्प को साफ करने और अपने बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए मक्खन को मथने के बाद निकाले गई छाछ को भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

दही बालों की कई समस्‍याओं का समाधान है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दही बालों की कई समस्‍याओं का समाधान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दही में एक्टिव बैक्टेरियल एंजाइम होते हैं जो रूसी, खुजली वाली स्कैल्प का इलाज करते हैं, और आपकी स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करते हैं। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक देता है।

कृपया ध्यान दें:

अपने बालों को साफ करने के लिए केवल नॉर्मल तापमान वाले, पीने के पानी का उपयोग करना उचित है। आजकल टैप वाले पानी में बहुत अधिक क्लोरीन या फ्लोराइड होता है। जब हम अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते हैं, तो जड़ें खुलती हैं और इन रसायनों को पानी से अवशोषित करती हैं। शैंपू में युक्त कैमिकल के बुरे प्रभावों के कारण आपके बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है।

आप दही का हेयर मास्क भी बना सकती हैं

हेयर मास्‍क के लिए दही का उपयोग आप बेस सामग्री के तौर पर करें और अतिरिक्त लाभ लेने के लिए विभिन्न प्रकार की घरेलू सामग्रियों को इसमें एड करें।

चमकदार बालों के लिए

दही के कुछ चम्मच लें, उसमें एक क्रश्‍ड स्ट्रॉबेरी डालें और इसे अच्छी तरह से फेंटें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अपने बालों को अतिरिक्त चमक देने के लिए इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं।

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉकपुरानी रूसी की समस्‍या के लिए

एक कटोरी दही में नींबू का रस और सिरका मिलाएं, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

बालों के झड़ने के लिए

बालों के झड़ने को रोकने के लिए दही में कुछ चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। जैतून की बॉन्डिंग क्‍वालिटी आपके बालों की जड़ों को अधिक से अधिक मजबूती प्रदान करेगी।

रूखे बालों के लिए

बस एक कटोरी दही में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसे 30 मिनट के लिए अपनी स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें।

फ्रि‍जी, घुंघराले बालों के लिए

दही में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और मास्क के रूप में इसे इस्तेमाल करें।

दही कर्ली हेयर के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दही कर्ली हेयर के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए कि बालों में छाछ का इस्‍तेमाल कैसे करना है

छाछ या दही स्वस्थ प्रोटीन से भरे होते हैं, जो बालों की जड़ों में आसानी से अवशोषित हो जाती है और बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करती है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप ताज़े दही की छाछ का ही उपयोग करें जो खट्टी न हो।

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा के लिए क्लींजर और ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। इसलिए यह आपके फेस मास्क के लिए भी बेहतरीन सामग्री है।

ऐसे गुणकारी और पौष्टिक प्राकृतिक क्लींजर आसानी से आपकी रसोई में उपलब्ध हैं, अब आपको सुंदर,मजबूत और हेल्दी बालों के लिए कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dimple Jangda Dimple Jangda

Dimple Jangda is an Ayurvedic Health Coach and founder of Prana Healthcare Centre. In the past, Dimple has coached celebrities like Dev Patel, Juhi Chawla, Anjali Tendulkar, and Sushant Singh Rajput.