फॉलो

रूखे और उलझे बालों से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 सुपर इफेक्टिव होम रेमेडीज

Published on:28 July 2020, 13:30pm IST
रूखे, उलझे और बेजान बाल पूरा लुक ही खराब कर देते हैं। पर आप परेशान न हों, इनका समाधान भी घर में ही मौजूद है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
उलझे,खुजली और रूखे बाल आपका लुक खराब कर रहे हैं, तो चमकदार बालों के लिए ओट्स को अपनाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

“काश मेरे बाल भी ऐसे होते!” दूसरों के सिल्की, स्मूथ और लहराते बाल देखकर क्या आपके मन में भी यही ख्याल आता है? असल में अगर बाल उलझे हुए हों, तो लंबे और घने होने के बावजूद वे ठीक से मैनेज नहीं हो पाते। इसलिए यह जरूरी है कि बालों के टेक्सचर पर ही काम किया जाए। और इसके लिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास है इसका सॉल्यूशन।

बारिश के मौसम में नमी के कारण बालों का फ्रिज़ी होना हर लड़की का दुख है। खासकर अगर आपके बाल ड्राय हैं। इस वक्त न तो आप पार्लर जाकर हेयर स्पा ले सकती हैं, न मार्केट से हेयर केअर प्रोडक्ट मंगवाना सेफ है। इसलिए घरेलू नुस्खों का ही सहारा लेना सबसे सुरक्षित और फायदेमंद उपाय है। साथ ही यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण भी देते हैं।

तो हम आपको बताते हैं रूखे और उलझे बालों के 5 घरेलू नुस्खे

1. नारियल तेल और विटामिन ई

विटामिन ई बालों को मॉइस्चराइज करता है, वहीं नारियल तेल मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 3 से 5 चम्मच नारियल तेल में एक विटामिन ई का कैप्सूल मिलाइये। इसको बाल धोने से कम से कम एक घण्टे पहले बालों में लगाएं। आप चाहें तो इसे रात भर के लिए भी छोड़ सकते हैं। बाल धोने के लिए किसी जेंटल शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।

विटामिन ई बालों को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. एप्पल साइडर विनेगर

एक लीटर गुनगुने पानी मे एक तिहाई कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाइये। इससे अपने बालों को भिगो लें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बाल धो लें। एप्पल साइडर विनेगर में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होता है जो बालों का ph बैलेंस बनाये रखता है और बाल सिल्की लगते हैं।

3. जैतून का तेल और अंडा

अंडा प्रोटीन का भंडार होता है, जो बालों को पोषण देता है। वहीं जैतून का तेल बालों को हाइड्रेट करता है और फ़्रिज कंट्रोल करता है। अपने बालों की लेंथ के हिसाब से अंडे की मात्रा रखें। एक अंडे के साथ दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इस मास्क को पूरे बालों पर अच्छे से लगाकर शावर कैप पहन लें। 40 मिनट बाद शैम्पू से धो लें।

4. दही और शहद

शहद सबसे बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो बालों को मॉइस्चर प्रदान करता है। दही बालों को ज़रूरी पोषण देता है और मुलायम बनाता है। इस मास्क के लिए 3 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाएं और बालों पर लगायें। 30 से 40 मिनट तक रखने के बाद बाल धो लें।

ये घरेलू नुस्‍खे बालों को नेचुरल शाइन और पोषण देते है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. एलोवेरा और बादाम का तेल

एक कप एलोवेरा जेल में चौथाई कप बादाम तेल मिलाएं। इसे बालों में लगाकर मसाज करें। रात भर इसे छोड़ दें और सुबह जेंटल शैम्पू से धो डालें। एलोवेरा बालों को मॉइस्चर देता है, फ़्रिज कंट्रोल करता है और बालों को स्मूथ बनाता है।

इन रेमेडीज को हफ्ते में एक बार प्रयोग करें और दो इस्तेमाल में ही आपको अपने बालों में फर्क नज़र आएगा। अब आप घर बैठे बिना हज़ारों रुपये खर्च किये खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।