फॉलो

घर पर बने ये 5 हेयर मास्क करेंगे आपके बालों पर जादू सा असर

Published on:15 June 2020, 15:17pm IST
हम सभी के डेली रूटीन में हेयर केयर पर ध्यान देना जरूरी है। काले, घने और लम्बे बाल हमारी खूबसूरती को और भी ज़्यादा बढ़ा देते है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और व्यस्त जीवनशैली के चलते हम इन पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
हर लड़की का यह सपना होता है कि उसके बाल बाउंसी और शाइनी हों। चित्र: शटरस्टॉंक

अपना ख्याल रखना कोई लग्जरी नहीं है। जी हां! जरा सोचिए आपके बाल जो अक्सर टूट जाया करते हैं। उन्हें जिस पोषण की असल में जरूरत है वो हम उन्हें कहां दे पाते हैं।

हमारा ध्यान अपने बालों पर तब जाता है जब इनकी हालत काफी ख़राब होने लगती है। ऐसा कोई कारण नहीं है कि हम अपने बालों का ख्याल न रखें। बाजार में उपलब्ध और घर में मौजूद हर ऐसे साधन को हम अपनाते हैं जिससे हमारे बाल ज्यादा शाइनी और बाउंसी हो सकें।

हां! कभी-कभार हम हेयर स्पा लेते हैं, जिसे हम लग्जरी में गिनने लगते हैं। लेकिन वह भी रेगुलर कहां हो पाता है। अगर आप सलून में जाती हैं, तो सलून की अपॉइंटमेंट मिलना और वहां जाने के लिए समय निकालना, इस समय के बीच में जो आपके बालों को नुकसान पहुंचता है, उसका क्या?

घर पर भी मौजूद हैं कुछ हेयर केयर प्रोडक्‍ट

जबकि सच्चाई यह है कि अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए इतने महंगे सैलून ट्रिप्स की जरूरत असल में आपको है ही नहीं। बालों को हेल्दी रखने के नुस्खे तो आपकी रसोईघर में ही छुपे होते हैं।

घर पर बने ये हेयर मास्‍क आपके महंगे हेयर स्‍पा से ज्‍यादा फायदा देंगे। चित्र: शटरस्‍टॉक

कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हमारे बालों के लिए बेहतर हेयर मास्क बन सकते हैं। इन्हें मास्क के रूप में प्रयोग कर के ना सिर्फ आप अपने बालों को प्रदूषण से बचा सकती हैं। बल्कि इसके कई हैल्दी बेनिफिट्स भी हैं। जैसे ये हेयर मास्क बालों को सॉफ्ट, हाइड्रेट, वॉल्यूम, टेक्सचर, ग्रोथ देकर न सिर्फ शाइनी बनाता है, बल्कि कई प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करते हैं।

आपको बालों को जरूरी पोषण देने के लिए हम आज आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हेंए आप घर पर ही बना सकती हैं। ये आपके बालों को पोषण, प्रोटेक्श न और मॉइश्चराइजेशन प्रदान कीजिए।

हिबिस्कस हेयर मास्क

हिबिस्कस के फूलों में प्राकृतिक रूप से अमीनो एसिड पाया जाता है। यह बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसी अमीनो एसिड के द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्ट्रक्चरल प्रोटीन बनता है, जिसे केराटिन कहा जाता है। यही केराटिन बालों में बिल्डिंग ब्लॉक्स का काम करता है।

हिबिस्कस का हेयर मास्क लगाने के बाद बालों का टूटना कम हो जाता है। बालों की संपूर्ण थिकनेस बढ़ती है, बाल ज्यादा मेनेजेबल हो जाते हैं और सबसे महत्वपूर्ण यह कि ये मास्क बालों की जड़ों में काम करने के साथ-साथ वक्त से पहले बालों को सफेद नहीं होने से बचाता है।

इस तहर करें तैयार हिबिस्कस का हेयर मास्क

  • 3 से 4 हिबिस्कस की पत्तियां और एक फूल को लेकर ग्राइंड कर लीजिए।
  • अब इस पेस्ट में एक कप दही मिला लीजिए। यह बालों पर हाइड्रेटिंग एजेंट का काम करेगा, डेड सेल्स और डैंड्रफ हटाकर बालों को और भी अधिक मुलायम बना देगा।
  • अपने बालों पर इस मास्क को लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दीजिए। गुनगुने पानी से शैंपू के साथ अपने बालों को धो दीजिए। आप चाहें तो एक माइल्ड क्लींजर भी लगा सकती हैं।

करी पत्ता हेयर मास्क

करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह आपके बालों को ज्यादा हेल्दी और स्ट्रांग बना देता है। सिर्फ इतना ही नहीं करी पत्ता प्रोटींस और बीटा कैरोटीन का बहुत अच्छा सोर्स होता है, जो बालों को झड़ने से तथा पतला होने से बचाता है।

बालों के लिए कड़ी पत्ता : कड़ी पत्ता के इस्तेमाल से आपके बाल कमजोर होकर टूटते नहीं है, जिससे उन्हें ग्रोथ में मदद मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक

कड़ी पत्ते में पाए जाने वाला अमीनो एसिड बालों को मजबूत बनाता है। अब आप खुद ही समझ लीजिए कि इसका मास्क यदि आप लगाती हैं, तो आपके बालों की ओवरऑल ग्रोथ पर और उसके पोषण पर यह कितना अच्छा काम करेगा।

इस तरह बनाएं कड़ी पत्ता हेयर मास्‍क

  • कढ़ी पत्ते का एक थिक पेस्ट बना लीजिए और थोड़ा सा पानी डालकर इसमें 3 से 4 टेबलस्पून दही मिला लीजिए।
  •  इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाइए जब तक कि एक स्मूथ पेस्ट ना तैयार हो जाए।
  •  इस पेस्ट से अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से मसाज कीजिए, यह पेस्ट बालों के रूट्स पर, सारे बालों पर और बालों के टिप्स तक सभी जगह लग जाए।
  •  इसे 30 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दीजिए और किसी माइल्ड शैंपू से धो दीजिए।

केले का हेयर मास्क

केले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। यदि आप केले का मास्क लगाती हैं तो यह आपकी स्कैल्प को मॉइश्चराइज करके उसकी छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करेगा जैसे डैंड्रफ।

इतना ही नहीं यह मास्क बालों को मजबूत रक्षा प्रणाली प्रदान करता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। इसी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण बाल हल्केह होकर उम्र से पहले ही झड़ने लगते हैं।

अभी भी यदि आपके लिए यह खूबियां काफी नहीं है तो हम आपको बताते हैं कि केले के मास्क से आपके बाल ना सिर्फ और भी ज्यादा मजबूत होते हैं, बल्कि उनके रोम छिद्रों को भी पोषण मिलता है ताकि आपके बाल लंबे समय तक बढ़ते रहें।

ऐसे बनाएं केले का हेयर मास्क

• एक केले को छीलकर उसे मैश कर लीजिए। अब इसे एक अंडे के साथ मिक्सर में तब तक ब्लैंड कर लीजिये जब तक स्मूथ पेस्ट न बन जाए।
• अब इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाइये, खासकर स्कैल्प और स्प्लिट एंड्स पर इसको ज़रूर अप्लाई करें।
• इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगे रहने दें, उसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो दें।
• गर्म पानी का प्रयोग करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से अंडे के बालों में जम जाने की संभावना हो सकती है।

मेथी दाना हेयर मास्क

यह एक जादुई मसाला और बहुत ही पुरानी औषधि है। पुराने समय से भारतीय लोग अपने हेयर मास्क के रूप में इसे अपनाते आए हैं। यह आपके बालों को झड़ने से रोकता है उन्हें मजबूत और मोटा बनाता है। मेथी दाना हेयर मास्क लगाने से आपके स्कैल्प को पोषण मिलता है। ताकि स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन अच्छे से हो और बालों की ग्रोथ में तेजी आए।

मेथी दाना में एक लसदार पदार्थ होता है जो बालों को और भी खूबसूरत बना देता है। इसे लगाने के बाद बालों कि स्टाइलिंग करना बहुत आसान हो जाता है। यह मास्क उनके लिए अच्छी चॉइस होगी जिनके बाल बहुत सूखे, घुंघराले लेकिन मोटे हैं। इस मास्क को लगाने के बाद उनके बाल ज्यादा मेनेजेबल हो जाएंगे और बालों में ज्यादा शाइन और बाउंस आ जाएगा।

मेथी दाना हेयर मास्क कैसे बनाएं?

• 1 टेबलस्पून मेथी दाना पाउडर में 5 से 6 टेबलस्पून दही मिलाइए।
• अब इसमें 1 से 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करते हुए एक चौथाई कप पानी मिला दीजिए।
• इस मिक्सचर को दो-तीन घंटों के लिए छोड़ दीजिए।
• इस मास्क को अपने स्कैल्प पर अच्छे तरीके से लगाइए, लगाने के बाद में अपना शावर कैप पहन लीजिए या अपने सर को किसी कपड़े या टॉवल से कवर कर लीजिए।
• 20 से 30 मिनट तक इस मास्क को सर पर लगा रहने दीजिए। उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लीजिए

अंडे की ज़र्दी का हेयर मास्क (Egg yolk hair mask)

यदि आप अपने बालों को पोषण के साथ प्रोटीन ट्रीटमेंट देना चाहती हैं तो अंडे से बेहतर विकल्प कोई नहीं हो सकता। एग यॉक प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स (जैसे A,D और E) और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों का झड़ना रोकता है।

अंडा खाने के साथ-साथ हेयर केयर के लिए भी काफी लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंडे की ज़र्दी का हेयर मास्क कैसे बनाएं

  • दो एग यॉक में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिलाइए, यदि आपके बाल टूट रहे हैं और झड़ रहे हैं तो यह आपके बालों को मजबूती प्रदान करेगा उन्हें सॉफ्ट बनाएगा।
  • इन्हें अच्छे से मिक्स कर लीजिए और इसमें आधा कप पानी मिलाइए।
  • अब इस मिक्सचर को अपने पूरे स्कैल्प पर अच्छे से लगाइए। जब आप इस मिक्सचर को लगा लें तो शावर कैप पहन लें। ताकि आपके बालों से यह बह के नीचे ना जाए।
  • अपने बालों पर इस मास्क को 15 से 20 मिनट के लिए लगे रहने दें ताकि यह आपकी बालों की जड़ों तक अच्छे से पोषण पहुंचा सके।
    अब इसे गुनगुने पानी से धो दीजिए और बाद में किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करते हुए अपने बालों से अच्छी तरीके से इस मिश्रण को उतार लीजिए।

तो देखा आपने इन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते हुए आप अपने बालों को कैसे पोषण प्रदान कर सकती हैं। यह सिंपल से हेयर मास्क, आपके बालों को वह पोषण प्रदान कर सकते हैं जो आप बाहर एक्सपेंसिव सैलून के जरिए पाती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री