फॉलो

बालों को बनाना है लंबा और घना, तो ट्राय करें ये 10 मेजिकल हेयर ऑयल

Published on:6 August 2020, 18:45pm IST
स्वस्थ बालों के लिए तेल लगाना आवश्यक है। शुक्र है इन 10 तेलों का जो आपके बालों को सभी ज़रूरी पोषक तत्व देते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए ऑयल जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमारे बाल क्या कुछ नहीं झेलते। कभी धूल, कभी पॉल्युशन, और आजकल तो घर में बंद होने के कारण उमस और पसीने ने बालों का बुरा हाल कर दिया है। अब तक ऑफिस और काम का एक्सक्यूज़ था, लेकिन अपने वर्क फ्रॉम होम के कारण आप खुद के लिए समय निकाल सकती हैं।

हेल्दी बालों के लिए ज़रूरी हैं सही पोषण। आपके शरीर की ही तरह बालों को भी पोषक तत्वों की ज़रूरत पड़ती है। इसमें कोई शक नहीं कि आपकी डाइट आपके बालों को पोषण देती है, लेकिन ऑयलिंग के महत्व को नकारा नहीं जा सकता।

हम आपको बताते हैं ऐसे 10 नेचुरल ऑयल जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाकर उन्हें लम्बा और घना बना देंगे।

1. नारियल तेल

आप नार्थ इंडियन हों या साउथ इंडियन, बालों के लिए नारियल तेल के फायदों को आप जानतीं ही होंगी। नारियल तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्कैल्प को पोषण देकर बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। यह तेल सभी टाइप के बालों के लिए फायदेमंद है।

नारियल तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. बादाम का तेल

जर्नल अनाल्स ऑफ फार्मेसी एंड फार्माकोलोजिकल साइंस की स्टडी के अनुसार बादाम के तेल में विटामिन ई और मैग्नीशियम होता है, जो बालों को लम्बा करता है। साथ ही बादाम का तेल बालों को मॉइस्चराइज भी करता है। बालों में शुद्ध बादाम का तेल ही लगाना चाहिए, जो खाने योग्य हो। बाजार में मिनरल ऑयल मिला हुआ बादाम तेल भी मिलता है, जो बिल्कुल लाभकारी नहीं होता।

3. आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल आसानी से प्राकृतिक रूप में उपलब्ध हो जाता है, जिसके कारण इसमें केमिकल नहीं होते। यह विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। रूखे और फ्रिज़ी बालों के लिए आर्गन ऑयल बेस्ट होता है

4. प्याज़ का तेल

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया है कि प्याज़ का रस और तेल बालों को जड़ से बढ़ाते हैं। गंजेपन के लिए प्याज का तेल बहुत फायदेमंद है। इस स्टडी में 2 हफ्ते के इस्तेमाल से ही नए बाल उगने लगे थे।

5. अरण्डी का तेल

अरण्डी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और रिसिनॉलिक एसिड होता है जो स्कैल्प में ब्लड फ्लाे बढ़ा देता है। इससे बाल लंबे होते हैं और नए बाल भी निकलते हैं।

कॅस्टर ऑयल को अपने ब्यूटी रिजिम में शामिल करें, निसंदेह आपको पछतावा नहीं होगा! चित्र : शटरस्टॉक

6. लैवेंडर ऑयल

जर्नल ऑफ टैक्सोलॉजिकल की रिसर्च में पाया गया की लैवेंडर ऑयल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। चूहों पर किये गए इस एक्सपेरिमेंट में पाया गया कि लैवेंडर ऑयल लगाने से चूहों के बाल घने हुए। गंजेपन के लिए यह तेल कारगर है क्योंकि यह नए बाल उगाने में सक्षम है।

7. ग्रेपसीड ऑयल

भारत मे यह तेल बहुत प्रचलित नहीं है, लेकिन विदेशों में इसका इस्तेमाल बाल लंबे करने के लिए किया जाता है। ग्रेपसीड ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एमोलिएंट्स होते हैं, जो बालों को लंबा करते हैं।

8. तिल का तेल

तिल के तेल में भी विटामिन ई होता है इसलिए यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसका काफी प्रयोग होता है। तिल का तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और उन्हें लम्बा करता है।

9. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल अपने एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए मशहूर है। इसका इस्तेमाल स्कैल्प को साफ करने के लिए किया जाता है। टी ट्री ऑयल स्कैल्प के बन्द पोर्स को खोलता है, जिससे बाल लंबे होते हैं। यह डेंड्रफ भी खत्म करता है।

टी ट्री ऑयल आपके बालों की कई समस्‍याओं का समाधान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल ड्रग डिज़ाइन में प्रकाशित 2013 की एक स्टडी में पाया गया कि टी ट्री ऑयल को मिनिऑक्सीडिल ऑयल के साथ मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। इससे बाल ज्यादा तेज़ी से उगते हैं।

10. ब्राह्मी का तेल

यह तेल बालों को घना बनाने में कारगर है। ब्राह्मी बालों को जड़ से मजबूत बनाता है, डेंड्रफ खत्म करता है और बालों को घना करता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री