फॉलो

हेयर फॉल, हेयर लॉस और ग्रे हेयर का समाधान है मेथी दाना, हम बताते हैं इसेे कैसे करना है यूज

Updated on: 29 July 2020, 17:22pm IST
कढ़ी में भीनी-भीनी खुशबू और स्‍वाद एड करने वाले मेथी के दाने आपकी उन सभी हेयर प्रोब्‍लम्‍स का भी सॉल्‍यूशन कर सकते हैं, जिनसे आजकल आप बहुत परेशान हो गईं हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 83 Likes
गुणों से भरपूर मेथी बालों के लिए अमृत का काम करती है. चित्र- शटर स्टॉक।

कंधों पर, तकिये पर और ड्रेसिंग टेबल के आसपास… क्‍या आजकल सब जगह आपके बाल ही पड़े हुए नजर आते हैं? यह सबसे कॉमन प्रोब्‍लम है, जिससे ज्‍यादातर महिलाओं और असल में पुरुषों को भी जूझना पड़ता है। पर आप परेशान न हो, इसके लिए आपको बहुत महंगे ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। आपके घर में ही इन सभी का समाधान मौजूद है।

किचन है रेमेडीज का भंडार

मेथी दाना हमारे किचन का एक महत्वपूर्ण अंग है। खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए तो इसका इस्तेमाल होता ही है साथ ही पेट दर्द, गैस, अपच में भी मेथी का घरेलू नुस्खा बहुत कारगर है। डायबिटीज में भी मेथी दाना बहुत फायदा करता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुणों से भरपूर मेथी बालों के लिए अमृत का काम करती है! बालों की लगभग हर समस्या का इलाज है मेथी।

मेथी दाना के गुण-

मेड फ़ूड नामक जर्नल में 2011 की एक स्टडी के अनुसार मेथी में प्रोटीन, गुड फैट, ज़िंक और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। मेथी कोलेस्ट्रॉल कम करती है, पाचन को सुधारती है, ब्लड शुगर कंट्रोल करती है और इंफ्लामेशन कम करने में सहायक है।

डायबिटीज नियंत्रण के लिए मेथी या मेथी के बीज को चुन सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

बालों के लिए फायदेमंद है मेथी दाना।

1. डैंड्रफ खत्म करती है मेथी

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी कारगर है। मेथी एन्टीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी है,जो इर्रिटेटेड स्कैल्प को राहत देती है और इंफेक्शन को खत्म करती है।
इसके लिए दो चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी से निकाल कर पीस लें और उसमें 3 से 4 चम्मच दही मिला लें। इस पेस्ट को आधे घंटे बालों में लगाएं और फिर शैम्पू कर लें।

2. बालों का झड़ना कम करता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, अमेरिका के रिसर्च में पाया गया कि मेथी दाना कॉर्टिसोल को कम करता है और हेयर फॉल रोकता है। कॉर्टिसोल बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होता है।
हेयर फॉल रोकने के लिए मेथी का रोज़ाना सेवन करें। बालों पर लगाने के लिए आप मेथी का तेल भी बना सकते हैं। तेल के लिए 10 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच मेथी दाना डाल कर गरम करें। मेथी दाने लाल होने तक तेल को गर्म करें, फिर हल्का ठंडा हो जाने पर मसाज कर लें।

जो लोग नियमित रूप से मेथी के तेल मालिश करते हैं, उनके बाल नही झड़ते।  चित्र- शटरस्टॉक

3. बालों को लम्बे समय तक काला रखता है

मेथी दाने और करी पत्ते के पेस्ट से बालों को लम्बे समय तक काला रख सकते हैं। मेथी में पोटैशियम होता है जो बालों को सफेद होने से रोकता है।
एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रख दें। फिर मेथी के साथ 10 से 12 करी पत्ते पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और एक घण्टे बाद बाल धो लें।

4. बालों को शाइनी और स्मूथ बनाता है

मेथी में म्यूसिलेज नामक कंपाउंड होता है जो उलझे बालों को स्मूथ बनाता है। साथ ही मेथी में मौजूद मिनरल्स बालों को शाईनी बनाते हैं।
इसके लिए मेथी को रात भर भिगोकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद, एक चम्मच बादाम का तेल और आधा नींबू मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं और एक घण्टे बाद शैम्पू कर लें। यह हेयर पैक हफ्ते में दो बार लगाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री