फॉलो

इस मानसून में अपने उलझे और रूखे बालों को इन एक्‍सपर्ट टिप्‍स से करें मैनेज

Published on:27 June 2020, 16:05pm IST
मानसून में बालों को संभालना वाकई मुश्किल हो जाता है। पर आप फिक्र न करें, हमारे पास एक विशेषज्ञ हैं जो हमें इस समस्‍या से बचने के आसान उपाय बताएंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes

यह नमी है! हमें यकीन है कि आप भी F.R.I.E.N.D.S से इस संवाद को याद कर रहे हैं। जब नमी की वजह से मोनिका के बाल ही सब तरफ नजर आने लगे थे। हम जानते हैं कि आप में से अधिकांश इन दिनों इसी हालत से गुजर रही होंगी। क्‍योंकि मानसून आ ही रहा है बस। तो इस बार हमने सोचा कि मानसून की इस समस्‍या से आपको निजात दिलाई जाए। क्‍योंकि अगर आप बाल ठीक नहीं है तो इससे आपकी पर्सनेलिटी भी काफी हद तक प्रभावित होती है। 

यदि बरसात के मौसम में होने वाले उलझे और रूखे बाल आपको इस मौसम का मजा नहीं लेने देते, तो चिंता न करें क्योंकि आपके अनियंत्रित बालों को संभालने के लिए हमारे पास डर्मोटोलॉि‍जिस्‍ट के सुझाए उपाय हैं। त्वचा विशेषज्ञ डॉ रिंकी कपूर आपको देंगी वे जरूरी टिप्‍स जिनसे आपके लिए रूखे और घुंघराले बालों को संभालना ज्‍यादा आसान हो जाएगा। 

लेकिन सबसे पहले जानें कि मानसून में क्‍यों हो जाते हैं रूखे और उलझे बाल 

मानसून में रूखे और उलझे बाल होना बहुत आम हैं और इसकी वजह है नमी। डॉ कपूर कहती हैं: “घुंघराले बाल शुष्क और क्षतिग्रस्त बालों का संकेत है। मानसून में, हवा नम होती है जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती है, जिससे वे उलझने लगते हैं और उन्‍हें संभालना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, बालों की यह नमी कभी-कभी आपकी स्‍कैल्‍प को और ज्‍यादा शुष्‍क बना देती है। जिससे बालों की हालत और भी बदतर हो जाती है।”

how to detangle your hair easily
सबसे पहले बालों के उलझने का कारण जानें और तदनुसार उपाय करें। चित्र : शटरस्टॉक

यहां वह बता रहीं हैं कि आप अपने उलझे बालों को कैसे संभाल  सकती हैं

इसके लिए आपको साल भर अपने बालों की देखभाल करने की जरूरत है क्योंकि सिर्फ इस समय अतिरिक्त प्रयास करके आप बालों में बहुत ज्‍यादा सुधार नहीं कर पाएंगी। इसके साथ ही वे ये खास 7 टिप्‍स देती हैं, जिनसे मानसून में हेयर केयर और भी आसान हो जाएगी। 

1 बारिश में अपने बालों को गीला न करें

यह फिल्मों में काफी मजेदार लगता है, लेकिन वास्तव में, बारिश में भीगना आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉ. कपूर कहते हैं, “जब आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो इनकी नमी खोने लगती है।  इसके अलावा, बारिश में भीगने से स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन की संभावना भी बढ़ जाती है। जो आपके बालों को और नुकसान पहुंचा सकती है।”

2 अपने बालों को हर रोज न धोएं

जितना अधिक आप अपने बालों को धोते हैं, उतना ही अधिक नुकसान होता है। इससे बालों में से पोषण कम होने लगता है। डॉ. कपूर सुझाव देती हैं कि “सप्ताह में दो बार बाल धोना पर्याप्त होता है। इस तरह भी आप अपने बालों का उलझना और खुश्‍की कम कर सकती हैं।”

hair spa
बालों को उलझने से बचने के लिए इन्‍हें सप्ताह में दो बार धोना पर्याप्‍त होता है। चित्र : शटरस्टॉक

3 अपने बालों में बहुत ज्यादा तेल न लगाएं

वह कहती हैं, “अपने बालों को बार-बार तेल लगाने से आपकी खोपड़ी के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। इसके अलावा, जब आप बालों में ज्‍यादा तेल लगाती हैं, तो उन्‍हें धोती भी ज्‍यादा हैं। जिससे बालों की नमी खोने लगती है।”

4 अपने बालों को धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं 

यह सबसे जरूरी नियम, जिसका आपको पालन करना ही चाहिए। वह सुझाव देती हैं, “कंडीशनर बालों का सूखापन  दूर कर उन्‍हें लंबे समय तक नर्म बनाए रखता है। अगर आपके बाल ज्‍यादा खुश्‍क और उलझे हुए हैं तो आप उन पर सीरम भी लगा सकती हैं।”

5 हेयर मास्क बालों को उलझने से बचाने का एक बेहतर विकल्‍प है 

उलझे बालों को लगातार होने वाले नुकसान से बचाने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। और इसकेे लिए होम मेड हेयर मास्‍क का उपयोग करने से बेहतर और क्या हो सकता है? डॉ कपूर सिफारिश करती हैंं कि,“बस अंडे का सफेद भाग लें और उसे दही के साथ मिलाएं। इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं और धो लें। यह सबसे अच्छा प्री-कंडीशनर है जिसे आप कभी भी अपने बालों के लिए उपयोग कर सकती हैं। लेकिन अंडे की जर्दी का उपयोग न करें, वरना इससेे बाल और भी ज्‍यादा शुुुुष्‍क हो सकते हैं।”

6 कैमिकल के प्रयोग से बचें

“मुझे लगता है कि घर में बने हेयर मास्क आपके बालों के लिए सबसे अच्छेे हैं, खासकर जब आप क्रीम या जैल का उपयोग करने से बच रही हों। इनमें बहुत सारे रसायन होते हैं, जो आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।”

रूखे बालों से बचने के लिए जरूरी है कि आप इस मौसम में अपने बालों पर कलर न करें। चित्र : शटरस्टॉक।

7 ब्‍लो ड्राय या बालों पर आयरन न करें

ब्‍लो ड्राय करने या बालों में आयरन करने से वे ड्राय हो जाते हैं। ये आपको बालों की नमी सोख कर उन्‍हें ज्‍यादा कड़ा और रूखा बना देते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इन दोनों के ही इस्‍तेमाल से परहेज करें।

तो लेडीज इस मानूसन के लिए हमने आपको कुछ खास हेयर केयर टिप्‍स तो दिए, अब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखकर बताएं कि ये आपके कितने काम आए। 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री