फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बालों के झड़ने से परेशान हैं? तो ये DIY कड़ी पत्‍ता हेयर ऑयल कर सकता है आपकी मदद

Published on:13 August 2020, 18:29pm IST
बालों में कड़ी पत्‍ता का इस्‍तेमाल ढेर सारे लाभ देता है। इस DIY हेयर ऑयल को लगाकर आप भी बालों में इसका जादू देख सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स

हमारी व्यस्त और तनावपूर्ण जीवन शैली का हमारे शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसके आसानी से दिखाई देने वाले प्रभावों में से एक है बालों का झड़ना यानी हेयर फॉल। सैलून का कोई भी ट्रीटमेंट इस समस्‍या को समाप्त करने में मदद नहीं कर पाता। लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार निश्चित रूप से मदद कर सकते हैं।

कुछ प्राकृतिक सामग्री ऐसी हैं जो निश्चित रूप से बालों का झड़ना रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं। ऐसी ही एक खास सामग्री है कड़ी पत्‍ता। कड़ी पत्‍ता बालों का झड़ना रोकने के साथ ही बालों की ग्रोथ में भी मददगार होता है।

प्रोटीन और बीटा कैरोटीन से भरपूर कड़ी पत्‍ता हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार कारणों से मुकाबले करने में जिम्‍मेदार होता है। कड़ी पत्‍ता में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्‍कैल्‍प पर डेड स्किन जमा होने से रोकता है।

वास्तव में, करी पत्‍ता हेयर ऑयल बालों में लगाने से न सिर्फ बालों के झड़ने से छुटकारा मिलता है, बल्कि उनके असमय सफेद होने और पतले होने से भी रोकता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। घर पर ही इस हेयर ग्रोथ करी लीव्‍स ऑयल बनाने के लिए आपको बस दो चीजों की जरूरत होगी।

vitamins for hair
नारियल का तेल और कड़ी पत्‍ता आपको हेयर फॉल से छुटकारा दिलाकर बालों को लंबा और घना करता है। चित्र : शटरस्टॉक

हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही तैयार कर सकती हैं कड़ी पत्‍ता हेयर ग्रोथ ऑयल

इसके लिए आपको चाहिए होंगी मुट्ठी भर कड़ी पत्तियां और एक कप नारियल तेल।
1 एक छोटे से पॉट में नारियल का तेल डालें और उसमें कड़ी पत्तियों को शामिल करें।
2 स्टोव पर एक बड़े बर्तन में पानी भरकर गर्म करें। अब नारियल तेल और कड़ी पत्तियों वाले पॉट को इसमें रख दें। असल में हमारा उद्देश्‍य नारियल तेल को अप्रत्‍यक्ष रूप से गर्म करना है।
3 जब तक एक ऑयल में हल्‍का काला रंग नहीं आ जाता तब तक तेल को गर्म करती रहें। जब यह गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को थोड़ा ठंडा होने दें।
4 कड़ी पत्तियों को निकालें, और इसकी ब्‍लैक डस्‍ट के साथ ही सप्‍ताह में कम से कम दो बार इस तेल को बालों में जरूर लगाएं।

hair growth oil
बाल आपके सिर का ताज हैं। इन्‍हें कड़ी पत्‍ते से मजबूत बनाएं। GIF : Giphy

ये हैं बालों में कड़ी पत्‍ता लगाने के लाभ

* कड़ी पत्‍ता ऑयल से अगर नियमित रूप से सिर की मालिश की जाए तो उससे बालों को पोषण मिलता है और वे जड़ों से मजबूत होते हैं।
* यह बालों को समय से पहले  सफेद होने से बचाता है।
* करी पत्तियों और नारियल तेल के इस मिश्रण से बालों की हल्‍के हाथों मालिश करने से स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।
*यदि आप  उलझे और रूखे बालों से परेशान हैं तो उन्‍हें नेचुरली सिल्‍की और शाइनी बनाने के लिए आप शैंपू से पहले बालों की इस तेल से मसाज करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।