फॉलो

जानिए कैसे करना है लंबे, घने और रेशमी बालों के लिए कॅस्टर ऑयल का इस्‍तेमाल

Published on:16 June 2020, 09:55am IST
कॅस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल पुराने वक्त से ही बहुत खास रहा है। अब एक बार फि‍र से आप इसे अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए इस्तेेमाल कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 95 Likes
कॅस्टपर ऑयल बालों के रोम छिद्रों में जाकर उन्हें पोषण देता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। चित्र: शटरस्टॉक

हमने आपके लिए एक ऐसा परफेक्ट सॉल्यूशन ढूंढ निकाला है, जो न सिर्फ आपके बालों की खोयी रौनक लौटाएगा, बल्कि ग्रोथ में भी मददगार साबित होगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं कॅस्टर ऑयल की।

द शहनाज हुसैन ग्रुप, इंडिया की संस्थापक और प्रबंध निदेशक शहनाज हुसैन कहती हैं, “कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड, ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड और साथ ही विटामिन ई, खनिज और प्रोटीन होते हैं।”

“इसलिए, यह बालों के रोम छिद्रों में जाकर उन्हें पोषण देता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। वास्तव में, यह आपके बालों के टेक्‍सचर के साथ-साथ उसके रंग को भी बेहतर बनाता है। अगर आपके बालों को धूप से नुकसान पहुंचा है, तो भी यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
शहनाज हुसैन के अनुसार अरंडी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो बालों में होने वाली खुश्की, खुजली और स्कैल्प पर पर जमी पपड़ी से भी छुटकारा दिलाता है।

कॅस्टर ऑयल को अपने ब्यूटी रिजिम में शामिल करें, निसंदेह आपको पछतावा नहीं होगा! चित्र : शटरस्टॉक

इसका कैसे इस्तेमाल करना है, इस‍ बारे में शहनाज हुसैन आपको बेहतर तरीके से बता रहीं हैं –

1. किसी अन्य तेल के साथ मिक्स करें

कॅस्टर ऑयल एक गाढ़ा और चिपचिपा तेल होता है। इसलिए इसे अन्य किसी तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे यह बालों में पूरी तरह फैलाया जा सके। इसे जैतून के तेल, तिल के तेल, सूरजमुखी के तेल या नारियल के तेल जैसे हल्के तेलों के साथ मिलाया जा सकता है। असल में, इन सभी तेलों के अपने हेयर कंडीशनिंग बेनेफि‍ट्स है। इनका इस्तेमाल कॅस्टर ऑयल के साथ आपके बालों के लिए और भी बेहतर हो जाता है।

2 इस्तेेमाल से पहले गरम करें

बालों में कॅस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले यह जरूरी है कि उसे गर्म कर लें। जिससे वह बालों की जड़ों में आसानी से पहुंच सके। इससे स्कैल्प को पूरा पोषण मिलेगा और वे आसानी से सांस ले पाएगी।

3.कितनी देर लगाएं कॅस्‍टर ऑयल

कॅस्टर ऑयल के बेस्ट बेनेफि‍ट लेने के लिए यह जरूरी है कि आप उसे बालों और बालों की जड़ों में कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें। अगर आप चाहें तो आप इसे रात में लगाकर भी सो सकती हैं। जिससे कॅस्टर ऑयल को अपना काम करने का अच्छा वक्त मिल जाएगा।

हां,कॅस्टर ऑयल का इस्तेमाल कलर्ड हेयर के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। चित्र: शटरस्टॉक

4. रिफाइंड की बजाए कोल्ड‍ प्रेस्ड वर्जन का चुनाव करें

जब आप कॅस्टर ऑयल खरीद रहे हों तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह कोल्ड प्रेस्ड वर्जन हो। न कि रिफाइंड कॅस्टर ऑयल। कोल्ड प्रेस्ड कॅस्टर ऑयल रिफाइंड ऑयल की तुलना में ज्यादा पोषक होता है, जिससे आपके बालों को ज्यादा फायदा मिलता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री