फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हेयर फॉल से भी छुटकारा दिला सकता है गिलोय, जानें इस आयुर्वेदिक हर्ब के चमत्कारिक लाभ

Published on:21 October 2020, 20:10pm IST
गिलोय अपने इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि गिलोय आपकी हेयर फॉल की समस्‍या को भी रोक सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
गिलोय आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक।

कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाने वाला गिलोय, कई वर्षों से आयुर्वेद का एक अभिन्न अंग रहा है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह आपको कई स्वास्थ्य समस्‍याओं से बचा सकता है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह बालों के झड़ने को रोकने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है!

अगर आपके बाल उलझनों से भर गए हैं या आप अपने बालों के बीच से अपनी उंगलियों को चला नहीं पाते हैं, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप गिलोय का उपायोग अपने बालों के लिए भी करना शुरू करें। आप देखें, गिलोय में हीलिंग और प्रोटेक्टिंग गुण होते हैं, जो आपके बालों में फिर से नई जान डाल सकते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है गिलोय। चित्र- शटरस्टॉक।

बालों का गिरना कई कारणों से होता है। इसके लिए अत्यधिक तनाव से लेकर पर्यावरण प्रदूषण तक, कई चीजें जिम्‍मेदार हो सकती हैं। गिलोय इन सभी मुद्दों से निपट सकता है, जिससे यह आपके बालों की जड़ों के लिए एकदम सही समाधान है। यहां बताया गया है कि गिलोय कैसे आपके हेयर फॉल को रोकने में मददगार हो सकता है:

1.गिलोय तनाव कम करता है

यह कोई नई खबर नहीं है कि तनाव के कारण बाल झड़ते हैं। ज्यादातर लोग जानते हैं कि तनाव का एक बढ़ा हुआ स्तर अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनता है। गिलोय में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यह आपको शांत कर सकता है और एंटी स्‍ट्रेस हॉर्मोन को रिलीज करने में मददगार हो सकता है।

2.गिलोय में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं

क्षतिग्रस्त बालों के रोम के पीछे मुक्त कण मुख्य कारण हैं। गिलोय, हालांकि, एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो आपके बालों को स्वस्थ रहने के लिए मुक्त कणों की क्रिया से लड़ता है। इसके अलावा, गिलोय में एंटी इन्फ्लेमेटरी होते हैं जो काउंटरिंग कारकों की ओर योगदान करते हैं। इससे रूसी और बालों के झड़ने से निजात मिलती है।

कैसे बालों का झड़ना रोकने में मददगार है गिलोय। चित्र- शटरस्टॉक।

3.गिलोय आपके स्कैल्प को डिटॉक्सीफाई करता है

पर्यावरण प्रदूषण, धूल और गंदगी की बढ़ती मात्रा के कारण हमारी स्कैल्प और बालों को नुकसान पहुंचने का खतरा है। गिलोय एक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करता है, जो स्कैल्प से अशुद्धियों और गंदगी को हटाने में मदद करता है।

4.गिलोय आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है

आपके शरीर की तरह, आपके बालों को भी उचित पोषण की आवश्यकता होती है, जिसके बिना यह क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए गिलोय में आपके बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। गिलोय में लगभग 18% नमी होती है जो आपके बालों को पोषण देने में मदद करती है और लगभग चार प्रतिशत प्रोटीन जो आपके बालों को मजबूत बनाता है।

तो, सुनिश्चित करें कि आप मजबूत ट्रेसेज के लिए अपने हेयर केयर रूटीन में गिलोय को जरूर शामिल करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।