फॉलो

मजबूत और चमकदार बालों के लिए अब टाइम है सेब का सिरका ट्राय करने का, आइए जानें कैसे

Updated on: 3 September 2020, 11:00am IST
आप हैरान हैं कि हम आपको बालों पर सेब का सिरका इस्‍तेमाल करने की सलाह क्‍यों दे रहें हैं? क्‍योंकि यह आपको टूटते, झड़ते बालों के साथ ही रूखेपन और डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 100 Likes

अगर आप अपने बालों के स्‍टफ में सुधार के लिए कोई खास सामग्री ढूंढ रहीं हैं तो एप्‍पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका से अपने बालों को धोना ट्राय करें। अगर वजन घटाने और ग्‍लोइंग स्किन के बाद भी आप सेब का सिरका ट्राय नहीं कर रहीं हैं, तो यहां हम इसे ट्राय करने का एक और कारण आपको दे रहे हैं।

एप्पल साइडर विनेगर वास्तव में चमकदार और ग्‍लूशियस हेयर पाने का जादुई नुस्‍खा है। हमें पहले पहल इस पर विश्वास नहीं हुआ और हमने इसे चैक करने के लिए दिल्ली की मशहूर त्वचा और कॉस्मेटिक विशेषज्ञ डॉ किरण सेठी से बात की। उन्‍होंने हमें बताया कि कैसे सेब का सिरका आपकी स्‍कैल्‍प और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इसके फायदों पर बात करने से पहले डॉ सेठी सुझाव देती हैं कि आपको हमेशा कच्चे और अपाश्चरीकृत सेब के सिरका को चुनना होगा। जिसमें एंजाइम, प्रोबायोटिक्स, पेक्टिन, विटामिन बी 1, बी -6, बायोटिन, बी 5, नियासिन फोलिक एसिड और सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा और मैग्नीशियम जैसे अन्य ट्रेस खनिज शामिल होते हैं। वह कहती हैं, “यह फर्मेंटेड सेब के रस से बना है, इसलिए अब आप कल्पना कर सकती हैं कि यह कितना फायदेमंद हो सकता है।”

आइए अब बालों के लिए सेब के सिरका के फायदों के बारे में जानते हैं:

1 यह घुंघराले बाल को नियंत्रित करता है

डॉ. सेठी बताती हैं, “सेब का सिरका में मौजूद प्राथमिक घटक एसिटिक एसिड होता है जो इसे अम्लीय पीएच स्तर देता है। यह घुंघराले और डैमेज हेयर के क्‍यूटीकल्‍स को सील करता है। जिससे बाल हेल्‍दी बनते हैं।”

apple cider vinegar for hair
सेब का सिरका बालों में जादुई चमक देता है। चित्र : शटरस्टॉक

2 आपकी स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखता है

डॉ सेठी बताती हैं, “सेब का सिरका में मौजूद अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड सेल का काम स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखना है।” इसके अलावा, इसमें नेचुरल एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प को कूल रखते हैं।

3 रूसी का खात्‍मा करता है

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो डैंड्रफ यानी रूसी को रोकने में प्रभावी भूमिका अदा करता है। इसमें एंटी बैक्‍टीरियल प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं। अगर आप स्‍कैल्‍प में जमी डैंड्रफ से परेशान हो गईं हैं, तो अब टाइम है सेब का सिरका अपने बालों पर ट्राय करने का।

इसके अलावा, देखें:

4 स्‍कैल्‍प पर जमी परत को साफ करता है

डॉ. सेठी उन लोगों को सेब का सिरका इस्‍तेमाल करने की सलाह देती हैं, जिनकी स्‍कैल्‍प पर पपड़ी जम गई है। यह डैंड्रफ, हार्ड वॉटर या हेयर प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से जमी परत भी हो सकती है। सेब का सिरका में मौजूद अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड सामग्री इसे एक प्राकृतिक तरीके से एक्‍सफोलिएट करती है। एक खास बात और कि यह शैंपू से उलट बालों की नमी को बरकरार रखते हुए उन्‍हें साफ करने में मदद करता है।

अब जानते हैं कि बालों के लिए कैसे करना है सेब का सिरका का इस्‍तेमाल?

डॉ सेठी ऑयली स्‍कैल्‍प, घुंघराले और रूखें बालों पर सेब का सिरका इस्‍तेमाल करने की सलाह देती हैं। साथ ही वे इसे थोड़ा पतला करने का भी सुझाव देती हैं। “त्वचा और स्‍कैल्‍प का पीएच 4.5 से 5.5 के बीच होता है। तो आपको इस पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए सेब का सिरका को थोड़ा पतला करना होगा।”

apple cider vinegar for hair
बालों पर सेब का सिरका उपयोग करने के लिए उसे पहले पानी में मिक्‍स करें। चित्र : शटरस्टॉक

अब आप सेब का सिरका से बालों को धो सकती है,  सप्ताह में तीन बार। पर यह ध्‍यान रखें कि बालों पर सेब का सिरका लगाने के पांच मिनट के अंदर उसे अच्‍छी तरह धो देना है। ज्‍यादा लंबे समय तक बालों पर सिरका लगे रहने देने से उन्‍हें नुकसान हो सकता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री