फॉलो
वैलनेस
स्टोर

झड़ते बालों से परेशान हैं, तो हम बता रहे हैं ऐसे 5 फूड जो बालों को री-ग्रोथ में करेंगे मदद

Published on:22 November 2020, 16:00pm IST
बाल अगर लगातार झड़ रहे हैं तो आपको अपने आहार पर भी ध्‍यान देना होगा। हम बता रहे हैं ऐसे 5 फूड जो आपके बालों मजबूत बनाने के साथ ही नए बाल उगाने में भी मदद करेंगे।
विनीत
  • 81 Likes
बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन फूड्स को भी शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी अपने बालों से बहुत प्यार करते हैं। हर कोई चाहता है कि उसके लेकिन हमारे बाल घनें, लंबे, मुलायम और चमकदार हों । लेकिन आज के समय ऐसा होना बहुत ही मुश्किल हो गया है। बालों का टूटना हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या बन गया है। बालों का झड़ना किसी के लिए भी एक बुरे सपने जैसा हो सकता है, क्योंकि चमकदार, लंबे और घने बाल आपकी पर्सनालिटी को और भी सुंदर बनाते हैं।

लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने बालों के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। चारों ओर प्रदूषण फैला हुआ है जिससे हमारे बालों को रूखा और बेजान बना दिया है। शरीर में पोषण की कमी, खानपान में कमी और लाइफस्टाइल के ठीक नहीं होने की वजह से हमारे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। कई तरह के तेल और शैम्पू का इस्तेमाल करने पर भी बालों का झड़ना बंद नहीं होता और न ही नहीं बाल उगते हैं ।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की बजाए आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं। ऐसा करना आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानें कौन से फूड आपके बालों की सेहत के लिए बेस्ट हैं-

1. आल्मंड बटर (Almond butter )

आल्मंड बटर में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और कुछ जरूरी विटामिन्स के साथ कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन-E भी होता है, जो हमारी बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। साथ ही शोधकर्ताओं के मुताबिक यह आपके बालों को मोटा और लंबा करने में मदद करता है।

आल्‍मंड बटर बालों को मजबूत बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आल्‍मंड बटर बालों को मजबूत बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ट्रॉपिकल लाइफ साइंसेज रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक छोटे से आठ महीने के परीक्षण में पाया गया है कि प्रतिभागियों ने पूरे दिन में 100 मिलीग्राम विटामिन-E अपनी डाइट में शामिल किया। उनके बालों के विकास में 34% की वृद्धि देखी गई। NIH के अनुसार, बादाम विटामिन-E के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं।

2. सैल्मन (Salmon)

सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जिसके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड से सूजन संबंधी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। सूजन के कारण भी हमारे बाल झड़ते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो जब बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे अच्छे फूड्स की सलाह दी जाती है। तो उनमें अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स को शामिल किया जाता है। क्योंकि इन्हें ओमेगा-3 का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

वसा युक्त मछ्ली आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है।चित्र: शटरस्टॉक
वसा युक्त मछ्ली आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है।चित्र: शटरस्टॉक

सैल्मन से विटामिन-D भी प्राप्त होता है। द जर्नल ऑफ़ स्टेरॉयड बायोकेमिस्ट्री एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-D बालों के रोम छिद्रों को दोबारा खोलने में मदद कर सकता है जो बंद हो चुके हैं।

3. कीनू (Tangerines)

कीनू बालों के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें विटामिन-C पर्याप्त मात्रा में होता है। जो आपके शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। जो कि रेड मीट और पालक जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

कोरियाई मेडिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार आयरन की कमी होना बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप अपनी डाइट से आयरन पर्याप्त मात्रा में ले रहे हैं। ऐसे में विटामिन-C से भरपूर फूड आपके शरीर में आयरन को अवशोषित करने का काम करेंगे।

4. पालक (Spinach)

पालक में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो आपके बालों के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पालक में आयरन और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में होता है। यह आपके बालों हेल्दी बनाने में आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

पालक का हर रोज सेवन आपको ढेर सारे सेहत लाभ देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पालक का हर रोज सेवन आपको ढेर सारे सेहत लाभ देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 अंडा (Eggs)

अंडे में 10 मिलीग्राम विटामिन-B (बायोटिन) पाया जाता है। इसके अलावा आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए अंडों में विटामिन-D भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जर्नल स्टेम सेल ट्रांसलेशनल मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार सनशाइन विटामिन नए बालों के रोम छिद्र बनाने में मददगार हो सकता है।

साथ ही वह छिद्र जहां नए बाल उग सकते हैं, उन्हें खोलकर बाल उगाने में मदद कर सकता है। यह आपके बालों को मोटा और चमकदार बनाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें – यहां हैं 5 आसान तरीके, जो आपको बालों को सर्दियों में सूखने से बचाएंगे

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।