फॉलो
वैलनेस
स्टोर

केला गल गया है, तो उसे फेंकें नहीं, हेयर ग्रोथ के लिए करें इस्‍तेमाल, कैसे, हम बता देते हैं

Published on:14 September 2020, 13:00pm IST
केले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं यह तो आप जानती ही हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं केला आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
विदुषी शुक्‍ला
गले हुए केले का हेयर ग्रोथ के लिए इस्‍तेमाल कैसे करें। चित्र- शटरस्टॉक।

केला अगर गल जाए तो खाने की इच्छा नहीं होती, ऐसे में गले केले को आप बालों के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं। केले (banana) का हेयर मास्‍क आपकी बहुत सारी हेयर प्रोब्‍लम्‍स का सॉल्‍यूशन हो सकता है।

केले में कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम के साथ-साथ सिलिका होता है, जो प्राकृतिक रूप से शरीर में कोलेजन बनाता है। कोलेजन हमारे बालों को लम्बा, घना और स्वस्थ बनाता है। इसके साथ ही केले में एन्टी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती हैं, जो डैन्ड्रफ को भी कंट्रोल करती हैं।
आप केले का हेयर मास्क घर पर आसानी से बना सकती हैं। हम बताते हैं आपको केले का मास्क बनाने की विधि, उसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

उलझे और रूखे बाल आपका लुक खराब कर रहे हैं, तो केले का हेयर मास्क को अपनाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

केले का यह हेयर मास्क हर हेयर टाइप के लिए है फायदेमंद

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक से दो केले की जरूरत पड़ेगी, आपके बालों की लंबाई के अनुसार। केलों को छील कर मिक्सी में पीस लें। मिक्सी में पीसना जरूरी है क्योंकि हाथ से मैश करने में गुलथियां रह जाती हैं।

अब इस पेस्ट में दो बड़े चम्मच शहद, एक चम्मच बादाम या जैतून का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। अगर आपके बालों में डैन्ड्रफ है, तो इस पेस्ट में एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और दो चम्मच नींबू का रस डालें।

इस मास्क को जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह बालों में लगा लें और जूड़ा बांध कर शावर कैप लगा लें। शावर कैप मास्क को सूखने से बचाएगी जिससे केला बालों में चिपकेगा नहीं।
आधे घण्टे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। और हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशनर लगा लें।

क्या हैं इस मास्क के फायदे-

1. फ्रिज़ कंट्रोल करता है केला

केले में अच्छी मात्रा में सिलिका होता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है। सिलिका बालों को प्राकृतिक रूप से चिकना और चमकदार बनाता है। सिलिका से बना सिलिकॉन ही बाजार में उपलब्ध कंडीशनर में होता है। केले में आपको वही फायदा न सिर्फ नैचुरली मिल रहा है, बल्कि आपको ढेरों रुपये भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

बालों को हाइड्रेट करता है यह मास्क। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. बालों को हाइड्रेट करता है यह मास्क

केले के साथ-साथ इस मास्क में शहद मौजूद है, जो बालों को मॉइस्चराइज करता है और नमी बरकरार रखता है। यही नहीं, नारियल का तेल भी बालों को मुलायम बनाता है और नमी देता है।

3. डैन्ड्रफ और ड्राई स्कैल्प से छुटकारा देता है

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार केले में एंटीऑक्सीडेंट और एन्टी बैक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं। बनाना मास्क आपकी स्कैल्प को राहत दिलाता है और रूखापन कम करता है। इससे ड्राई स्कैल्प की समस्या खत्म होती है। साथ ही इसमें मौजूद नींबू का रस डैन्ड्रफ को खत्म करता है।

इस मास्क को लगाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान-

सबसे पहले तो यह जांच लें कि कहीं आपको केले से एलर्जी तो नहीं है। अगर आपको केले से एलर्जी यानी लेटैक्स फ्रूट एलर्जी है तो केले का उपयोग न करें।

गले हुए केले का हेयर ग्रोथ के लिए इस्‍तेमाल कैसे करें। चित्र: शटर स्‍टॉक

1. अगर आपके बाल लंबे हैं, तो इस मास्क को लगाने से पहले बालों में ऑयलिंग कर लें। इससे आपके सिरों से केले का पल्प आसानी से धुल जाएगा।

2. इस मास्क को गुनगुने पानी से ही धोएं ताकि यह आसानी से निकल जाए।

3. अगर आपके बाल ड्राई हैं तो आप मास्क में तेल और शहद की मात्रा बढ़ा सकती हैं।

4. इसी मास्क में अंडा मिलाकर बेहतरीन हेयर ग्रोथ मास्क बनाया जा सकता है।

अगली बार अगर केला बच रहा हो, तो उसका मास्क बनाकर बालों में लगाएं और बालों को जरूरी पोषण दें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।