फॉलो

डर्मोटोलॉजिस्ट मानते हैं कि ऑयली स्कैल्प में तेल लगाना हो सकता है नुकसानदायक

Updated on: 8 July 2020, 17:17pm IST
बालों में तेल लगाना बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। पर अगर आपके स्‍कैल्‍प ऑयली हैं, तो आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। इससे आपको त्‍वचा संक्रमण हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
यह सच है कि मॉनसून में बाल ज्‍यादा टूटने लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको अब तक यही लगता होगा कि तेल लगाना हमेशा अच्‍छा होता है। लेकिन अगर आपके ऑयली स्‍कैल्‍प हैं तो आपके लिए बालों में तेल लगाना नुकसानदायक हो सकता है। इससे न सिर्फ आपके बाल और ज्‍यादा चिपचिपे दिखेंगे, बल्कि यह आपको कई त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं भी दे सकता है। यही वजह है कि आपको जानना चाहिए कि आपको कितना और कैसे तेल लगाना चाहिए।

लेकिन इससे पहले, यह समझते हैं कि स्‍कैल्‍प ऑयली क्‍यों हैं

वॉखहर्डट हॉस्पिटल, मुंबई में सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, डॉ. संतोष डफ्लैपुरकर के अनुसार, हमारी त्वचा (और स्‍कैल्‍प भी) में एक वसामय ग्रंथि होती है, जो सीबम नामक एक तेलीय पदार्थ को छुपा कर रखती है। सीबम का उद्देश्य त्वचा को नम और चिकनी बनाए रखना है। लेकिन जब सीबम से अधिक मात्रा में ऑयल निकलने लगता है तो यह आपकी त्‍वचा और बालों में अतिरिक्‍त तेल के उत्‍पादन से प्रतिकूल असर डालता है।

वह कहती हैं, “ मैं लोगों को नियमित रूप से बालों में तेल लगाने की सलाह नहीं देती, लेकिन अगर कोई इसे इस्तेमाल करना चाहता है, तो यह बेहतर होगा कि सही ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए आप बालों की मालिश करें और इसमें तेल की थोड़ी सी ही मात्रा का इस्‍तेमाल करें। मालिश के आधे घंटे के बाद इसे धो देना चाहिए।”

तेल लगाना हमेशा फायदेमंद नहीं होता। चित्र : शटरस्टॉक

ऑयली स्‍कैल्‍प पर तेल लगाने से हो सकती हैं सेबोरिक डर्मेटाइटिस की समस्‍या

सेबोरिक डर्मेटाइटिस त्‍वचा संबंधी एक समस्‍या है। जिसमें स्‍कैल्‍प में सूखी पपड़ी जैसी उतरने लगती है। इस पर लाल पैच भी हो सकते हैं। डॉ. दफ्लैपुरकर बताती हैं,“ऑयली स्‍कैल्‍प में तेल लगाना आपके सिर की त्‍वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए त्वचा विशेषज्ञ ज्‍यादा तेल लगाने की सलाह नहीं देते।

वे सुझाव देती हैं,“ यदि आपके स्‍कैल्‍प पहले से ही तैलीय है तो अधिक संभावना है कि इसमें धूल फंस सकती है, खुजली और अन्य त्वचा संक्रमणों का जोखिम भी बढ़ जाता है। इससे बाल झड़ने की समस्‍या भी हो सकती है। वास्तव में, स्टेफिलोकोकस संक्रमण के कारण स्‍कैल्‍प पर फुंसियां भी हो सकती हैं। इस‍लिए ऐसे लोगों को तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे संक्रमण और भी ज्‍यादा फैल सकता है।”

आप कैसे स्‍कैल्‍प के ऑयल को कंट्रोल कर सकती हैं

अब यहां थोड़ी सकारात्‍मक बात। डॉ. डफ्लैपुरकर के अनुसार आप छोटी-छोटी चीजों का ध्‍यान रखकर अपनी स्‍कैल्‍प के ऑयल को कंट्रोल कर सकती हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको अपने बालों से तेल को दूर रखना चाहिए।

इसके अलावा, अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने या गर्म पानी का उपयोग कतई न करें। “गर्म पानी मूल रूप से सीबम उत्पादन को उत्तेजित करता है, इसलिए यदि आपके स्‍कैल्‍प ऑयली हैं तो बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करें।”

वह समझाती हैं, “ एक और चीज जो आप अतिरिक्त तेल उत्पादन को रोकने में मददगार हो सकती है, वह है अपने बालों को बार-बार धोना बंद करना। हर बार जब आप अपने बालों को धोती हैं तो आपके सिर की त्‍वचा सूख जाती है। और वह तेल ग्र‍ंथि को अधिक तेल उत्‍पादन का संकेत देती है। जिससे स्थिति और भी खराब हो सकती है।”

लब्बोलुआब ये है…

हर चीज सभी को सूट नहीं करती। बालों में तेल लगाना कुछ के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर आपकी स्‍कैल्‍प ऑयली हैं, तो आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।