फॉलो

बालों का झड़ना रोकना है तो बायोटिन है आपका अंतिम उपचार, जानें क्‍या है यह

Published on:1 August 2020, 12:00pm IST
आप यह सोचकर परेशान हैं कि आपके बाल क्‍यों लगातार पतले होते जा रहे हैं? तो हम एक ऐसे जरूरी विटामिन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों की सेहत का ख्‍याल रखता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes

लेडीज, यह मानसून का मौसम है और बाल गिरने का मौसम भी है! और अगर आप अपने तकिए, बाथरूम के फर्श, और मूल रूप से हर जगह गिरने वाले बालों से परेशान हैं, तो आपको निश्चित रूप से आपको कुछ चीजों को बदलने की जरूरत है। अपने आहार में बायोटिन को शामिल करना उनमें से है।

कोई भी बाल गिरने या बालों के झड़ने पसंद नहीं करता है। और इसलिए, ऐसा होने से रोकने के लिए इंटरनेट पर कई टिप्‍स हैं । लेकिन एक टिप जो वास्तव में आपके बचाव के लिए और आपके बालों के लिए आ सकती है वह बायोटिन है।

तो, बायोटिन क्या है?

बायोटिन को विटामिन एच या पानी में घुलनशील विटामिन बी भी कहा जाता है यह आपके बालों को मजबूत करने में मदद करता है और इस प्रकार बाल गिरने और बालों को पतला होने से रोकता है। बालों के अलावा, यह आपकी त्वचा और नाखूनों के लिए भी बहुत अच्छा है। यह एब्लॉन स्किन इंस्टीट्यूट रिसर्च सेंटर और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में भी सामने आया। यह अध्‍ययन जर्नल ऑफ क्लीनिकल  में प्रकाशित किए गए थे।

बायोटिन आपके बालों के लिए क्या कर सकता है?

हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं और बायोटिन वह तत्‍व है जो केराटिन में सुधार करता है जिससे बालों को भीतर से मजबूती मिलती है। 2015 में पत्रिका त्वचा विज्ञान अनुसंधान और अभ्यास  में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि बायोटिन की ओरल डोज भी बालों में बायोटिन की मात्रा को बढ़ाती है।

आप यह पवित्र विटामिन कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

बायोटिन एक आवश्यक विटामिन है, जिसकी कमी से बाल पतले और झड़ने शुरू हो जाते हैं। बहुत से लोग बायोटिन की खुराक या गोलियों का उपभोग करते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से उनको छोड़ सकते हैं और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर स्विच कर सकते हैं। जो आसानी से बायोटिन की आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। कुछ बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:
*अंडे की जर्दी
*पनीर
*मशरूम
*फूलगोभी
*केला
*जई
*पालक
*साबुत अनाज

यदि आप चाहते हैं कि इसके लिए सप्‍लीमेंट चुनें तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में परामर्श करें। क्योंकि बायोटिन की बढ़ी हुई खुराक त्वचा पर चकत्ते, इंसुलिन रिलीज के साथ समस्याएं, पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।