फॉलो

हम बता रहे हैं 9 आसान उपाय, जिन्‍हें आजमा कर आप कम कर सकती हैं हेयर फॉल की समस्‍या

Published on:16 September 2020, 14:20pm IST
क्या आपके और खूबसूरत बालों के सपने के बीच आ रहा है हेयर फॉल? तो यह 9 आदतें अपनाएं जो आपके बालों के झड़ने की समस्या को खत्म कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 67 Likes
ये साधारण सा बदलाव हेयर फॉल की समस्‍या को कंट्रोल कर सकते है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपके लिए कंघी देखना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। हर ब्रश के साथ झड़े हुए बालों को इकट्ठा करना डरावना है, भले ही बाल गिरना जीवन का एक सामान्य हिस्सा हो। वास्तव में, यह माना जाता है कि हर दिन 80 से 100 बाल झड़ना सामान्‍य है, क्योंकि आपके हर बाल का जीवन दो से छह साल तक का ही होता है।

यदि आप महीनों से बालों के झड़ने की समस्या से गुज़र रही हैं और हर दिन 100 से अधिक बाल झड़ रहे हैं या पतले हो रहे हैं, तो यह एक्शन लेने का समय है। फोर्टिस के राजन धाल हॉस्पिटल, वसंत कुंज के कंसल्टेंट डर्मेटालोजिस्ट डॉ दीपक वोहरा कहते हैं, ” प्रतिदिन 80 से 100 बाल झड़ना सामान्य बात है, लेकिन इससे ज्यादा होना चिंताजनक है।

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। यह हार्मोनल असंतुलन, जीवन शैली, पर्यावरण परिवर्तन या यहां तक ​​कि आपके जीन्स के कारण भी हो सकता है।

तो, आप अपने बालों के झड़ने को रोकने के लिए क्या कर सकती हैं?

आपके बालों को गिरने से रोकने और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको यह नौ सरल कदम उठाने हैं-

1. स्कैल्प की स्वच्छता बनाए रखें

सिर्फ इसलिए कि कोरोना वायरस ने हमें अपने घरों में बंद कर दिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि शैम्पू न किया जाए। आपको सप्ताह में एक या दो बार अपने बालों को धोना चाहिए।

घर में रहने के दौरान भी बालों की स्‍वच्‍छता बनाए रखना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
घर में रहने के दौरान भी बालों की स्‍वच्‍छता बनाए रखना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

शैम्पू अतिरिक्त स्कैल्प बिल्डअप को रोकता है जो आपके बालों के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे बाल गिरते हैं। याद रखें, ओवरवाशिंग करना भी उचित नहीं है क्योंकि यह आपके प्राकृतिक तेल को छीन सकता है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं।

2. अपने बालों के प्रति कोमल बनें

अपने बालों को तौलिये से आक्रामक रूप से सुखाने या पोंछने से बचें। जब आपके बाल गीले होते हैं, तो इनके टूटने का खतरा अधिक होता है। इसलिए, यदि आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं, तो कोमल होना ही उचित है। इसके अलावा, अपने बालों को कंघी करते समय भी सेन्सिटिव रहें। बाल उलझे हैं तो उन्‍हें सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करने से बाल कम टूटेंगे।

3. केमिकल या हीटिंग उत्पादों से बचें

ताप उत्पाद और केमिकल आपके बालों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो अपने बालों पर किसी भी रासायनिक या हीटिंग उपकरण का उपयोग करने से विराम लें। मानें या न मानें, यह सबसे अच्छी चीज है जो आप अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए कर सकती हैं।

बालों पर केमिकल के प्रयोग से बचना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों पर केमिकल के प्रयोग से बचना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. योगाभ्‍यास करें

यदि आपके बालों के झड़ने का कारण जीवनशैली में बदलाव या हार्मोन हैं, तो योग बेहद फायदेमंद हो सकता है। योग आपको तनाव नियत्रिंत करने में मदद करेगा और हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में कारगर साबित होगा। कुछ योगासन भी आपके स्कैल्प में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे बालों का विकास होता है।

5. सप्लीमेंट्स लें

आपके आहार में विटामिन की कमी से भी आपके बाल गिर सकते हैं। मल्टीविटामिन लेने से आपके शरीर को पोषण मिलता है, जो बालों के झड़ने को कम करने में आपकी मदद करता है। हालांकि, हम सुझाव देते हैं कि आप अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही अपनी डाइट में ऐसे सप्लीमेंट्स शामिल करें।

6. कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं

जब आपको अपने बालों के लिए घरेलू उपचार आजमाने का विकल्प मिल रहा है, तो मंहगे सैलून की क्या आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, गर्म तेल की मालिश न केवल आरामदायक है, बल्कि प्रभावी भी है। गर्म तेल न केवल ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, बल्कि बालों में गहराई से प्रवेश करता है, जिससे आपके बालों को पोषण मिलता है।

7. अपने आहार में सुधार करें

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य, विशेष रूप से आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए एक उचित आहार आवश्यक है। विटामिन सी, डी, बी, ई, जिंक, आयरन, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार और प्रोटीन आपके बालों को जरूरी पोषण देते हैं। उचित पोषण के साथ, बालों का गिरना कम होगा।

हेयर फॉल रोकना चाहती हैं तो डाइट का भी ख्‍याल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
हेयर फॉल रोकना चाहती हैं तो डाइट का भी ख्‍याल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंडे, दही, और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो बायोटिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके बालों को मजबूत करते हैं।

8. आयुर्वेदिक उपचार ट्राय करें

आयुर्वेद में बालों के झड़ने सहित आपके बालों की सभी समस्याओं का उपाय है। बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए भृंगराज तेल या त्रिफला का उपयोग करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। त्रिफला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों को स्वस्थ बनाता है और बालों के टूटने को कम करता है। वहीं, भृंगराज तेल बालों के झड़ने को कम करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

बालों की सेहत के लिए आंवला-रीठा-शिकाकाई से बेहतर कुछ नहीं है। चित्र- शटरस्टॉक।

9. सोते समय अपने बालों की देखभाल करें

सोने से पहले अपने बालों को गूंथने की आदत डालें। यह आपके बालों और तकिये के बीच संपर्क के कारण रगड़ से होने वाले नुकसान को कम करेगा। अपने बालों के झड़ने को कम करने के लिए आपको अपने कॉटन पिलो कवर को भी सिल्क से स्विच करना चाहिए।

इन आसान बदलावों से आप अपने बालों का गिरना बन्द कर उन्हें स्वस्थ बना सकती हैं। हां, अगर समस्या बढ़ती है, तो हम किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाने की सलाह देंगे।

यह भी पढ़ें – केला गल गया है, तो उसे फेंकें नहीं, हेयर ग्रोथ के लिए करें इस्‍तेमाल, कैसे, हम बता देते हैं

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री