फॉलो

डेंड्रफ हटाने से लेकर बाल बढ़ाने तक, टी ट्री ऑयल देता है आपके बालों को ये 5 फायदे

Published on:12 July 2020, 16:00pm IST
बालों में टी ट्री ऑयल लगाना न सिर्फ हेल्दी स्कैल्प के लिए फायदेमंद है, बल्कि टी ट्री ऑयल बालों को घना भी बनाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 68 Likes
टी ट्री ऑयल आपके बालों की कई समस्‍याओं का समाधान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिछले कुछ समय में ब्यूटी और हेयर केअर प्रोडक्ट्स में टी ट्री ऑयल काफी प्रचलित हुआ है। और हो भी क्यों न, टी ट्री ऑइल ब्यूटी बेनेफिट्स से लैस जो है। हमें आभारी होना चाहिए ऑस्ट्रेलियन अबोरिजिन्स का जिन्होंने इस तेल को हमारी ज़िंदगी मे इंट्रोड्यूस किया।

पुराने समय में टी ट्री ऑयल को एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। चोट पर लगाने से लेकर एक्ने ट्रीट करने तक टी ट्री ऑइल शुरुआत से ही बहुत उपयोगी रहा है। आज के समय में टी ट्री ऑयल के ढेरों बेनेफिट्स हैं।

जानिए क्यों टी ट्री ऑयल आपके बालों के लिए बेस्ट है-

1. डेंड्रफ करता है कंट्रोल

डेंड्रफ दरसल फंगस के कारण होता है। डेंड्रफ और सेबोरिक डर्माटाइटिस के कारण खुजली, रैशेज़ और इंफ्लामेशन हो सकती है। टी ट्री ऑयल अपनी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी के कारण डैंड्रफ को खत्म करने में कारगर है। साथ ही यह ड्राई स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है। आप टी ट्री ऑयल को डायरेक्टली स्कैल्प और बालों पर लगा सकती हैं।

जिद्दी डैंड्रफ का इलाज टी ट्री ऑयल। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. सर में होने वाली खुजली से देता है राहत

स्कैल्प की खुजली का एकमात्र कारण डैंड्रफ ही नहीं होता। सोराइसिस, एक्जिमा, डर्माटाइटिस और एलर्जी भी खुजली का प्रमुख कारण है। टी ट्री ऑयल सभी तरह के फंगल इन्फेक्शन को ट्रीट करता है। यह स्कैल्प को हाइड्रेट करता और बन्द पोर्स को क्लियर करता है। पोर्स के साफ होने से स्कैल्प न्यूट्रिशन को आसानी से सोख पता है।

3. जुओं से छुटकारा दिलाता है टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को बालों में लगाने से आप बालों से जुओं को खत्म कर सकती हैं। टी ट्री ऑयल में टेरपिन-4 और 1,8 सिनेओल होता है जो कि इंसएक्टिसाइडल होता है। यह जुओं को मारता है और उनके अंडों को भी फूटने नहीं देता। इतना ही नहीं, इस तेल को लगाने से जुओं और लीखों की पकड़ कमज़ोर होती है और आसानी से जुएं बाहर निकल जाती हैं। जुओं और लीखों से छुटकारे के लिए टी ट्री ऑयल बेस्ट नेचुरल ऑप्शन है।

4. स्कैल्प की करता है सफ़ाई

हम अपने बालों में हर दिन कितने केमिकल लगाते हैं, चाहे शेम्पू, कंडीशनर के रूप में हो या हेयरस्प्रे के रूप में। ये केमिकल प्रोडक्ट्स हमारे स्कैल्प की पोर्स में जमा हो जाते हैं और उन्हें ब्लॉक कर देते हैं। ब्लॉक्ड पोर्स बालों के टूटने का प्रमुख कारण है। टी ट्री ऑयल इन पोर्स को साफ करता है। अपने शैम्पू में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदे मिला लें, इससे आपके शेम्पू की क्लीनिंग पावर बढ़ जाएगी। और आपके बाल ज्यादा हेल्दी और शाइनी लगेंगे।

टी ट्री ऑयल बालों की कई समस्‍याओं से निजात दिलाने में भी लाभदायक हैं। Gif : Giphy

5. बालों को लम्बा करने में है मददगार

जब आपकी स्कैल्प साफ हो गई है तो स्कैल्प न्यूट्रिएंट्स को आसानी से अब्सॉर्ब करेगा जिससे बाल हेल्दी होंगे। टी ट्री ऑयल बालों को ज्यादा बाउंसी बनाता है। और नैचुरली बाल ज्यादा बढ़ते हैं।

तो अब आपको टी ट्री ऑयल के इतने सारे बेनेफिट्स पता चल ही गए हैं, फिर इंतज़ार किस बात का हेल्दी और खूबसूरत बालों के लिए टी ट्री ऑयल को अपने हेयर केअर रूटीन का हिस्सा बना लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री