फॉलो

हेयर केयर के लिए भी बेस्‍ट है देसी घी, यहां हैं वे चार कारण जिनसे आप भी करने लगेंगी फॉलो

Updated on: 13 June 2020, 11:35am IST
घी आपके बालों को स्वस्थ, घना, लंबा और शाइनी बना देता है। यह ऐसा कंडीशनर है कि कोई महंगा प्रोडक्‍ट भी इसका मुकाबला नहीं कर सकता।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
बालों को सॉफ्ट और शाईनी बनाता है शिकाकाई। चित्र- शटरस्टॉक

घी आपके बालों को स्वस्थ, घना, लंबा और शाइनी बना देता है। यह ऐसा कंडीशनर है कि कोई महंगा प्रोडक्‍ट भी इसका मुकाबला नहीं कर सकता।

ऐसा कोई भोजन नहीं है जिसमें देसी घी डाला गया हो और वह स्वादिष्ट न हो? देसी घी भोजन को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना देता है। आयुर्वेद की ऐसी कोई किताब नहीं है जो उसके फायदे ना बताती हो। ताज़ा मक्खन से निकला हुआ यह शुद्ध देसी घी फैट्स और मिनरल्स का बहुत अच्छा स्रोत माना गया है। 

क्या आप जानते हैं कि देसी घी को यदि सर पर लगाया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं। यह आपके कीमती बालों को और भी खूबसूरत बना देता है। जब आप इसको भोजन में शामिल करते हैं तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतरीन बना देता है। 

दोस्तों समय आ गया है कि आप उन फैंसी और महंगे सभी तेलों और शैम्पू जो आपको झूठे सपने दिखाते हैं, उन्हें नमस्कार कीजिए। मजबूत और शाइनी बालों के सभी फायदे आपके घर में मौजूद हैं, देसी घी में मौजूद है। 

1. बालों को लंबा बनाता है

यदि आपका उद्देश्य बालों की केयर सिर्फ इतना ही है कि आप उससे लंबा घना बनाना चाहते हैं तो आप गलत सोचते हैं क्योंकि हमेशा एक अच्छे स्कैल्प पर ही अच्छे और स्वस्थ बाल संभव हो पाते हैं। इन सभी गुणों से भरपूर है देसी घी जो स्कैल्प को पोषण देता है। 

नियमित रूप से अपने बालों की मालिश करने से आपका स्कैल्प स्वस्थ रहता है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

त्रिका हेयर क्लिनिक मुंबई के सीनियर कंसलटेंट ट्रिचोलोजिस्ट डॉक्टर जीत गौर कहते हैं, “आप अपने हेयर ऑयल को घी से बदल सकते हैं। यदि आप घी से अपने स्कैल्प पर मसाज करते हैं तो यह आपके ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है और यह आपके बालों के विकास में मददगार साबित होता है।

2. घी बालों को पोषण देता है हाइड्रेट करता है

देसी घी ओमेगा 3 ओमेगा 9 फैटी एसिड्स कंजेक्टेड लिनोलेनिक एसिड विटामिन ए विटामिन डी के रोटेनो एड्स और बहुत से मिनरल्स से भरपूर होता है देसी घी यह आपके स्कैल्प पर हेल्दी सेल्स को बढ़ने में मदद करता है यह गहराई से आपकी त्वचा में जाकर उसे पोषण प्रदान करता है इन न्यूट्रिएंट्स के द्वारा। 

3. डैंड्रफ को भगाता है

देसी घी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो रेडिकल्स या किसी बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। फंगल इन्फेक्शन भी स्कैल्प पर हो तो उसे भी देसी घी बहुत आसानी से दूर कर सकता है। यह आपको सुखी,रूखी त्वचा से मुक्ति दिलाता है। यह परतदार स्कैल्प को जोकि मॉइस्चर की कमी के कारण होती है, उसे पोषण प्रदान करता है। इसलिए डैंड्रफ होने की सम्भावना खत्म हो जाती है। 

डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए एक नुस्खा हैं:- 2 टेबलस्पून देसी घी, 1 टीस्पून बादाम का तेल, 1 टीस्पून नींबू का जूस मिलाइए अब इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर लगाइए। लगभग 1 घंटे के लिए से रहने दीजिए उसके बाद आप इससे अच्छे माइल्ड शैंपू से धो सकते हैं। एक हफ्ते में यदि आप ऐसा करते हैं और गर्मियों में हफ्ते में दो बार यदि संभव हो साथ ही आप रात भर के लिए इसे छोड़ सकते है। यह आपको बहुत ही अद्भुत रिजल्ट देगा

4. देसी घी से आपको मिलते हैं शाइनी हेल्दी बाल

स्पिल्ट एंड्स से लेकर करसेनेस्स, बालों का उलझना चाहे रूखापन सूखापन देसी घी आपकी सभी समस्याओं का हल है । यह आपके रूखे सूखे बाल को नौरीशिंग करना, बालों की लंबाई बढ़ाना या खोया हुआ मॉइस्चर वापस लाना हो सभी का इलाज है देसी कि यदि आप इस से डीप कंडीशनिंग करती हैं तो यह ना सिर्फ आपको शाइनी बल्कि हेल्दी दिखने वाले बाल प्रदान करेगा। 

अगर आप सूखे और घुंघराले बालों से जूझ रहे हैं तो देसी घी है जरूरी। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

तीन-चार टीस्पून देसी घी लीजिए, एक टीस्पून ऑलिव ऑयल का और एक टीस्पून एलोवेरा जेल अब इसे अच्छे से मिक्स करके अपने स्कैल्प के साथ अपने बालों की पूरी लंबाई पर इससे अप्लाई कर लीजिए। एक-दो घंटे के लिए इसे रहने दीजिए और उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो दीजिए। देसी घी को तो आप सीधा ही अपने स्कैल्प पर बालों पर लगा सकती हैं और हल्के हाथों से मसाज कर सकती हैं। इसे पूरी रात अपने बालों पर लगाकर छोड़ दीजिए और फिर आप इसके कमाल देखिए।

ध्यान दें

घी लगाने के बाद अपने बालों को अच्छी तरीके से शैंपू कर लीजिए क्योंकि धोने के बाद अक्सर यह आपके बालों में चिपका रह जाता है और रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। ध्यान रखिए यह आपके बालों को और अधिक तैलिय भी बना सकता है।

मेरी मां की एडवाइस बड़ी काम की निकली सिर्फ एक चम्मच देसी घी मेरे बालों पर कमाल का असर दिखा गया।  ना सिर्फ मेरे बॉडी पर बल्कि मेरे बालों पर भी इसने अनोखा रिजल्ट दिया है।

1 Comment

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री