फॉलो

हेयर फॉल की वजह कोविड-19 स्ट्रेस तो नहीं? जानिए कैसे करना है हेयर फॉल को कंट्रोल

Updated on: 8 August 2020, 12:02pm IST
अमेरिकी डॉक्टर ने हाल ही में एक अध्य‍यन में यह खुलासा किया है कि इस समय कोरोनावायरस का स्ट्रेकस भी हेयर फॉल की वजह बन रहा है।
योगिता यादव
  • 89 Likes
लंबी अवधि का तनाव जैसे कोविड-19 भी बाल झड़नेे का कारण हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्‍या आप भी इन दिनों कंधे पर, तौलिया में और तकिये पर बाल ही बाल देख रहीं हैं? तो इसकी वजह टेलोजेन इफ्लूवियम भी हो सकती है। अमेरिका में हाल ही में हुए एक शोध में यह सामने आया है कि कोवि‍ड-19 के तनाव के कारण ज्‍यादातर लोग टेलोजेन इफ्लूवियम के शिकार हो रहे हैं।

कोरोनावायरस महामारी के कारण उपजे तनाव से लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हें। कैलिफोर्निया बेस्डा डॉक्टर सैंड्रा ली के अनुसार जिन लोगों के सिर से बहुत तेजी से बाल झड़ रहे हैं, वे दरअसल महामारी के कारण टेलोजेन इफ्लूवियम समस्या का अनुभव कर रहे हैं।

क्या है टेलोजेन इफ्लूवियम (Telogen effluvium)

यह बालों के अस्थाई तौर से झड़ने की एक समस्या है, जो किसी तनावपूर्ण स्थिति के बाद पैदा होती है। डॉक्टर ली ने कहा, अभी हमारे पास कई लोग बाल झड़ने की शिकायत लेकर आ रहे हैं। तनाव के चलते लोगों में गुच्छे-गुच्छे में बाल गिरने की समस्या कई गुना बढ़ गई है। एक तनावपूर्ण स्थिति के बाद ऐसा होना बेहद सामान्य है। जल्द ही लोगों के बाल वापस उग जाएंगे।

तनाव और अकेलापन आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

छह महीने में बदल सकती है स्थिति

डॉक्टर ली के अनुसार बाल के उगने के तीन चरण होते हैं- एनाजेन, कैटालेन और टेलोजेन। एनाजेन बाल उगने का चरण होता है, जो तीन से पांच साल का होता है। इसके बाद कैटाजेन चरण में नए बाल उगने कम हो जाते हैं। ये चरण कुछ हफ्तों तक रहता है। आखिरी चरण टेलोजेन में बाल झड़ने लगते हैं और यह सिलसिला छह महीनों तक चलता है।

डिलीवरी के बाद भी आती है यह समस्या

इस समय हेयर फॉल का सामना कर रहे ज्यादातर लोग टेलोजेन इफ्लूवियम समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या प्रसव या कोविड जैसी लंबी अवधि की तनावपूर्ण स्थितियों के बाद होती है। छह महीने के बाद नए बाल दोबारा उगने शुरू हो जाएंगे। डॉक्टर ली ने कहा कि अगर आपके सिर पर छोटे-छोटे बाल दिखें समझिए नए बाल उगने शुरू हो गए हैं।

प्रेगनेंसी के बाद भी महिलाओं में टेलोजेन इफ्लूवियम के चलते गुच्‍छा के गुच्‍छा बाल झड़ते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हेयर फॉल रोकने के लिए फॉलो कर सकती हैं ये टिप्स

1 टेलोजेन इफ्लूवियम ऐसी स्थिति है जिसमें तनाव के कारण बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। और यह इतनी बड़ी तादाद में झड़ते हैं कि उन्हें देखकर और तनाव होने लगता है। यहां सबसे जरूरी है कि आप तनाव को मैनेज करना सीखें।

2 कोविड महामारी से सारी दुनिया जूझ रही है। आपके अकेले के तनाव लेने से यह खत्म होने वाली नहीं है। इसलिए तनाव लेने की बजाए ऐसे सुरक्षा उपाय अपनाएं जो आपको इस बीमारी के संक्रमण से दूर रख सके।

योग और प्राणायाम तनाव को मैनेज कर बाल झड़ने की समस्‍या से बचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 तनाव को मैनेज करने के लिए योग और प्राणायाम वैश्विक रूप से माना गया फॉर्मूला है। इसे अपने रूटीन में शामिल करें।

4 भरपूर नींद लें। नींद असल में आपके शरीर का सर्विस सेंटर है। जहां आप अगले दिन के लिए फि‍र से तैयार होते हैं। नींद जितनी अच्छी होगी, तनाव और अन्य समस्याएं उतनी ही कम होंगी।

5 भले ही आपको कहीं बाहर नहीं जाना है, फि‍र भी अपनी स्लीप क्लॉक को डिस्टर्ब न करें।
और सबसे जरूरी बात… खूब पानी पिएं, हेल्दी डाइट लें। ये हेयर फॉल के साथ-साथ और भी कई समस्याओं से बचाएगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री