फॉलो

कैमिकल वाले प्रोडक्‍ट के सत्‍यानाश से बचना है, तो बालों में इस तरह करें दही का इस्‍तेमाल

Updated on: 12 August 2020, 18:56pm IST
टूटते, उलझे, रूखे और रफ बालों की समस्‍या से छुटकारा पाना है तो बालों में दही अप्‍लाई करें, हम बता रहें हैं इसे लगाने का सही तरीका।
विदुषी शुक्‍ला
  • 80 Likes
बालों में दही लगाने के फायदे,जान लें यह ज़रूरी बातें। चित्र : शटरस्टॉक।

ड्राई बाल होना किसी नाईटमेयर से कम नहीं होता है, बाल हमेशा फ्रिज़ी रहते हैं, बिल्कुल चमक नहीं होती और कोई भी हेयर स्टायल नहीं बनता। हम आपकी समस्या समझ सकते हैं, और इसीलिए हम आपकी समस्या का परफेक्ट इलाज भी लाएं हैं।

दही लगभग सभी हेयर प्रॉबलम्स को दूर कर सकता है, बस सही इस्तेमाल पता होना चाहिए। और इस्तेमाल का सही तरीका हम बताएंगे।

बालों के लिए कैसे हेल्दी है दही

दही लैक्टिक एसिड, विटामिन बी12 और प्रोटीन का बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है। जहां दही को आहार में शामिल करना बहुत पौष्टिक है, इसे बालों में डायरेक्टली लगाना भी बहुत फायदेमंद है।
दही में हेल्दी फैट, पोटैशियम,मैग्नीशियम और विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में होता है।

1. कंडीशनर के रूप में दही बहुत कारगर है

दही एक बहुत अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है। दही बालों को मॉइस्चराइजर प्रदान करता है और इसमें मैजूद फैट फ्रिज़ी बालों को मैनेज करता है।

दही आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें इस्तेमाल- दही को कंडीशनर के रूप में आप डायरेक्ट इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने बालों की लंबाई के अनुसार पर्याप्त मात्रा में दही लें और उसमें एक से दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अच्छे से फेंटे और बालों में लगाएं। जड़ों से सिरों तक बालों को अच्छी तरह दही में कवर करें और शॉवर कैप लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

2. लम्बे बालों के लिए दही

बालों को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटर स्‍टॉक

दही प्रोटीन का भंडार है, जो बालों के लिए बहुत ज़रूरी है। प्रोटीन बालों को पोषण देता और जड़ों से मजबूत बनाता है। दही में विटामिन बी7 भी होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ विएना की स्टडी के अनुसार दही में मौजूद विटामिन बी7 शरीर में बायोटिन बनाने के लिए आवश्यक होता है।

कैसे करें इस्तेमाल- 4 बड़े चम्मच दही में एक अंडा और एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करें। बालों को हल्का गीला करें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं। शॉवर कैप लगा लें। एक घण्टे बाद शैम्पू से बाल धो लें। इस मास्क को हर हफ्ते बालों में लगाएं।

3. डेंड्रफ खत्म करता है दही

डैंड्रफ ना सिर्फ़ खुजली और इर्रिटेशन पैदा करता है, बल्कि शर्मिंदगी का विषय भी बन जाता है। डेंड्रफ स्कैल्प का इंफेक्शन होता है और इसका ट्रीटमेंट ज़रूरी होता है। जहां एंटीडैंड्रफ शैम्पू डेंड्रफ खत्म करने का दावा करते हैं, उनमें मौजूद केमिकल बालों को ड्राई करते हैं।
दही डेंड्रफ के लिए बहुत कारगर इलाज है क्योंकि दही में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रोपर्टी होती हैं। साथ ही यह बालों को ड्राई भी नहीं करता है।

दही का हेयर मास्क आपके बालों में नई जान डाल देगा।चित्र: शटरस्टॉक

कैसे करें इस्तेमाल– अपने बालों की लंबाई के अनुसार दही की मात्रा तय करें। उसमें एक चम्मच नींबू का रस या एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। इस पेस्ट को सिर्फ स्कैल्प पर लगाएं। बालों को पहले ही स्टीम कर लें ताकि मास्क ज्यादा फायदा करे। 30 मिनट लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

इन बातों का रखें ख़याल

दही की महक में खटास होती है जो आपके बालों से भी आ सकती है। इस स्मेल को अवॉयड करने के लिए आप अपने मास्क में लैवेंडर या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकती हैं।
अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो दही में कोई भी तेल न मिलाएं, उसकी जगह आप एलोवेरा जेल मिला सकती हैं।
अपनी डाइट में भी दही शामिल करें। यह आपको भीतर से पोषण देगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री