फॉलो
वैलनेस
स्टोर

लंबे और घने बालों की चाह है? तो हम बताते हैं बालों को प्राकृतिक रूप से ग्रो करने के 7 तरीके

Published on:6 October 2020, 08:30am IST
अगर आप अपने बालों की लंबाई और स्वास्थ्य से संतुष्ट नहीं हैं, तो हम आपको बता रहे हैं सिंपल घरेलू नुस्खे जो आपको लम्बे बाल पाने में मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
बालों को लंबा और घना बनाने के ये 7 उपाय जरूर आजमाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको छोटे बाल पसंद नहीं हैं और जल्दी से अपने बालों की लंबाई बढ़ाना चाहती हैं, तो हम आपके लिए दादी नानी के नुस्खों में से चुनकर वह कारगर तरीके लाएं हैं, जो बाल लंबे करने में आपकी मदद करेंगे।

असंभव लग रहा है? अगर आप के अंदर थोड़ा धैर्य और अनुशासन है, तो आप आसानी से खूबसूरत लम्बे बाल पा सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। सही पोषण की कमी, तनाव, हॉर्मोन्स या सिर्फ आपकी बालों के प्रति लापरवाही भी इसका कारण हो सकती है। लेकिन अगर आप बालों की देखभाल करने को तैयार हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ तरीके जो आपको लम्बे, घने और स्वस्थ बाल पाने में मदद करेंगे।

1. अपने स्कैल्प की नियमित मसाज करें

दादी-नानी और मां भी बालों की सेहत के लिए यह एक सलाह जरूर देती हैं- बालों की चम्पी करो। यह कोई कही-सुनी बात नहीं है, वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित है।

बालों में तेल मालिश करने के महत्व को मां से बेहतर कोई नहीं समझा सकता। चित्र- शटरस्टॉक।

जब आप सिर की चम्पी करते हैं, तो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिससे हेयर फॉलिकल मजबूत होता है और बाल ग्रो करते हैं।
“बालों में कम से कम 30 मिनट तेल लगा कर रखना और कुछ मिनट बालों की मसाज करना उनकी ग्रोथ के लिए पर्याप्त है।”, कहती हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रिंकी कपूर।

2. बालों को नियमित रूप से कटवाती रहें

याद रखें अगर आपके दोमुंहे बाल हैं तो यह कभी भी उस तेजी से नहीं बढ़ेंगे जिससे आप चाहती हैं। दो मुंहे बाल बालों की ग्रोथ को रोक देते हैं। यही कारण है कि बालों को ट्रिम करना आवश्यक है।

“बाल दो मुंहे होने पर बाल की ऊपरी परत फट जाती है और केराटिन भी प्रभावित होता है। इसलिए महीने में एक बार ट्रिम करवाना आवश्यक है।”,कहती हैं गुरुग्राम के पारस हॉस्पिटल की सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ नंदिनी बरुआ।

3. बालों को भाप दें

हर बार बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें भाप दें। भाप से बालों के पोर्स खुल जाते हैं और पोषक तत्व गहराई तक जा पाते हैं।
डॉ रिंकी कपूर कहती हैं, “जब भी आप बालों में तेल लगाएं, मसाज करें और उसके बाद भाप लें। इससे बालों को पूरा पोषण मिलेगा।”

4. कंडीशनर भी न भूलें

कंडीशनर का प्रयोग बालों के विकास को बढ़ावा देता है और झड़ना कम करता है। इसलिए अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं, तो बालों की कंडीशनिंग करनी आवश्यक है।

5. किसी भी तरह के गर्म टूल्स से बालों को रखें दूर

बालों को स्टाइल करने वाले सभी टूल्स जैसे ब्लो ड्रायर,स्ट्रेटनर या कर्लर आपके बालों से नमी छीन लेता है। इससे बाल बेजान दिखने लगते हैं और चमक चली जाती है। इन हीट टूल्स का इस्तेमाल कभी कभार चलता है, लेकिन अगर आप बाल लंबे करना चाहती हैं, तो इनसे दूर ही रहें।

हीटिंग टूल्‍स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हीटिंग टूल्‍स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. आहार में विटामिन बढ़ाएं

विटामिन आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन्स ही बालों के लिए प्रोटीन बनाने का काम करते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन ए, सी और डी की कमी है, तो आपके बाल लंबे नहीं होंगे। वहीं विटामिन ई और बायोटिन की कमी से बाल रूखे, बेजान हो जाएंगे और टूटने लगेंगे।

7. हर रोज शैम्पू न करें

अगर आप एक्सरसाइज करती होंगी, तो हर दिन पसीने के कारण बालों को धोती होंगी। लेकिन अगर आप एक्सपर्ट से बात करें तो वह आपको बालों को सिर्फ ठंडे पानी से धोने की सलाह देंगे। हर दिन शैम्पू का इस्तेमाल न करें। आप हर दो दिन में या हफ्ते में दो बार बाल धो सकती हैं। लेकिन हर दिन ना धोएं।

हर रोज शैंपू करना बालों को नुकसान पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हर रोज शैंपू करना बालों को नुकसान पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि इन टिप्स से आपके बाल एक रात में नहीं बढ़ जाएंगे। इसलिए हमने कहा था कि लम्बे बालों के लिए धैर्य और अनुशासन चाहिए। इन नियमों का पालन करें और बालों को समय दें। आपको बालों की लंबाई में फर्क खुद नजर आएगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।