फॉलो

वे 5 कारण जिनसे ज्यादा पसीना आना है आपके बालों के लिए नुकसानदायक

Published on:2 August 2020, 17:39pm IST
यकीनन पसीना आना आपके शरीर के लिए अच्छा है। यह शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। लेकिन वही पसीना आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं क्यों-
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आपका हेयर केयर रूटीन बाकियों से अलग होना चाहिए। चित्र- शटर स्टॉक।

जैसे ही आप इन दिनों बाहर निकलती हैं, सिर से पांव तक पसीने बहने लगता है। कपड़ों के साथ-साथ यह आपके शरीर के उन हिस्‍सों को भी गंदा और बदबूदार बना देता है, जिनसे आप बहुत ज्‍यादा असहज हो जाती हैं। इसकी वजह है इस मौसम में होने वाली उमस, जो हमें दिन-रात पसीने में भिगोए रखती है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पसीना शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और आपको स्वाभाविक रूप से कूल रखता है, लेकिन आपके बालों और स्‍कैल्‍प के लिए पसीना काफी सारी परेशानियां भी खड़ी कर सकता है।

असल में हमारे पसीने में नमक होता है, जो हमारे बालों और खोपड़ी के लिए अच्छा नहीं है। बहुत अधिक पसीना आने का मतलब हमारे बालों के लिए बहुत अधिक नमक मिलना। जो सूखापन और बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। यही वजह है कि एक पसीना आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्‍मन साबित होता है।

पर बस इतना ही नहीं है, पसीना और भी कई कारणों से आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है।

1 ज्‍यादा पसीना हो सकता है बालों के झड़ने का कारण

हां यह सच है! यदि आपके माथे के सामने से बाल गायब होने लगे हैं, तो इसकी सबसे बड़ी वजह अत्‍यधिक पसीना आना है। ज्‍यादा पसीना आने से आपके माथे के पास लगते बाल झड़ने लगते हैं।

उमस बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है। चित्र : शटरस्टॉक

स्किन अपेंडेज डिसऑर्डर्स (Skin Appendage Disorders) पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अत्यधिक पसीना आना पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजेपन को बढ़ावा देता है।

2 यह आपके बालों को डल और रफ बनाता है

जब ज्‍यादा पसीना आता है, तो आप ज्‍यादा शैंपू करती हैं। जिससे आपके बालों का नेचुरल ऑयल खोने लगता है और वे ड्राई हो जाते हैं। यह मानना है त्वचा विशेषज्ञ डॉ. रिंकी कपूर का। अगर आपके बाल लगातार रफ और ड्राई हो रहे हैं, तो इसकी बड़ी वजह बालों में पसीना आना है।

3 इससे आपके बाल ऑयली दिखने लगते हैं

शॉवर लेने के कुछ ही मिनटों बाद आप पसीने से तर हो जाती हैं। आपने शैंपू किया था या नहीं,इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्‍योंकि पसीना उन्‍हें फि‍र से चिपचिपा कर देता है। और अगर आप उन्‍हें ब्‍लो ड्रायर से सुखाने की गलती करती हैं, तो यह बालों के लिए एक और नुकसानदायक कदम होगा।

4 पसीने के कारण आपकी स्‍कैल्‍प में खुजली होने लगती है

बेशक, जब आपके सिर में ज्‍यादा पसीना आता है, तो वहां धूल कण ज्‍यादा मात्रा में जमा होने लगते हैं। जिससे आपके सिर में खुजली होने लगती है। एक्‍सपेरिमेंटल डर्मेटोलॉजी (Experimental Dermatology) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पसीना आपके खोपड़ी के छिद्रों को बंद कर देता है। जिससे वे सांस नहीं ले पाती। यही कारण है कि आप अपने सिर को किसी बंदर की तरह खरोंच डालते हैं। जो सिर में जख्‍म, चकत्‍ते के साथ ही बालों के झड़ने का भी कारण बनता है।

5 इसकी वजह से आपके बालों में बदबू आने लगती है

पसीना बदबू का कारण बनता है, यह तो आप जानती ही होंगी। अपने बालों को बार-बार धोना आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है और इन्‍हें बांधें रखना ही एकमात्र विकल्प बचता है। जिससे आपके बालों में और भी ज्‍यादा पसीना आता है और उनमें से बदबू आने लगती है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।