फॉलो

आपको जानने चाहिए वे 5 वैज्ञानिक कारण, जो आंवला को बनाते हैं आपके बालों का बेस्ट डॉक्टर

Published on:10 June 2020, 13:00pm IST
हम सब जानते हैं कि आंवला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है, पर क्या आप जानते हैं कि एक छोटा सा आंवला आपके बालों पर बड़ा जादू कर सकता है। वैज्ञानिक तौर पर इसके कई फायदे साबित हुए, जिनमें से पांच हम आपको बताएंगे और आप भी बालों पर इसका असर जानकर हैरान रह जाएंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
आपके बालों से जुड़ी जितनी भी समस्‍याएं हैं, आंवला उनका उपचार कर सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

आंवले को आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक दोनों ही रूप से एक सुपर फूड माना गया है। यह ना सिर्फ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है, बल्कि त्वचा को निखारता है, इम्यूनिटी लेवल बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है। पर यह तो सिर्फ इसके वह फायदे हैं जो आपने पहले भी सुने होंगे। यह लाभ इसको खाने से आपको मिलेंगे।

लेकिन इसके कुछ ऐसे फायदे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे जो इसे लगाने के बाद आपको मिलने वाले हैं। खासकर आपके बालों पर, हां ! आप आंवले के तेल के फायदे तो जानते होंगे शायद आप इसे लगाते भी हों। लेकिन, आंवले के तेल की बजाए आंवले का पाउडर आपके बालों पर दुगना असरदार है।

आंवले के कुछ अनोखे फायदे हैं, इसे अपने बालों में लगाए और फिर इसके नतीजे आप खुद ही देख लीजिए

बालों की लम्बाई बढ़ाता है

पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक शोध हमें बताता है, “यह आंवला प्रकृति से मिला हुआ ऐसा तोहफा है जिसकी जितनी तारीफ की जाए वह कम है। इसका सेवन आपके बालों की लंबाई को बढ़ाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई इसे गुणों से भर देता है। देखा जाए तो विटामिंस ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके सर की त्वचा या स्कैैल्प को फ्री रे‍डिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं।

यही मुक्त कण और ऑक्सीडेटिव बालों के रूट्स के टूटने का कारण बनता है। जिस प्रकार मुक्त कण और ऑक्सीडेटिव बालों के विकास को रोकता है या धीमा कर देता है, उसी प्रकार आंवला उनसे लड़कर हमारे बालों का विकास बढ़ाता है।

डैंड्रफ रखता है दूर

आंवला में एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह आपके डैंड्रफ का इलाज करती हैं। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड जोकि विटामिन सी कहलाता है, स्कैल्प से सभी डस्ट को हटा देता है और उसे सांस लेने में पूरी तरह से ठीक करने में मदद करता है।

हेल्‍दी और घने बालों के लिए आप आंवला पर भरोसा कर सकती हैं। Gif : Giphy

बिल्कुल सपनों की तरह शाइनी और मजबूत बाल

यदि आपके स्कैल्प हेल्दी होंगे तो इसका मतलब आपके बाल स्ट्रांग और शाइनी होंगे। यानि स्कैल्प आपके बालों की सेहत का राज है। तो इसे ऐसे समझ लीजिए कि यदि आप अपने स्कैल्प की आंवले से कंडीशनिंग करते हैं, तो आपकी स्कैल्प दोबारा से जीवित होकर आपके बालों को शाइनी बना देगी।

बालों को सफेद होने से रोकता है

फार्माकोग्नोसी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक शोध हमें बताता है कि आंवला, उम्र से पहले सफेद होने वाले बालों पर काम करता है। यह आंवला बालों को गहरा रंग देने के लिए जिम्मेदार पिगमेंट का उत्पादन बढ़ाता है। इसलिए आपके बाल ज्यादा गहरे और घने हो जाते हैं।

यह है जूं जैसी समस्याओं का हल

सुनने में कितना बुरा लगता है, लेकिन यदि आपके सर में जुएं हैं तो आपके पास सॉल्यूशन भी है। यह आंवला पाउडर आपकी जुओं की समस्या को खत्म कर देगा। एक शोध जो 2014 में हुआ था उसमें कहा गया कि आंवला पाउडर उन बाजार में मिलने वाले शैंपू, तेल और तमाम केमिकेटिड प्रोडक्ट से बेहतर और आर्गेनिक इलाज है।

यह न सिर्फ हमारे बालों के लिए फायदेमंद है, बल्कि उन केमिकल्स से अच्छा है जो हमें नुक्सान पंहुचा सकते हैं।

तो दोस्तों प्रकृति के इस असीम तोहफे का लाभ उठाइए, अपनी हेयर केयर में आंवला पाउडर का इस्तेमाल कीजिए और देखिए इस का जादू।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री