फॉलो

हम बता रहे हैं वे 5 कारण जो जैतून के तेल को हेयर ग्रोथ के लिए बनाते हैं सर्वश्रेष्‍ठ

Updated on: 5 September 2020, 15:49pm IST
फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर जैतून का तेल आपके बालों को भरपूर पोषण देकर उन्‍हें ग्रोथ में मदद करता है।
  • 99 Likes

जब बात हमारी त्वचा और बालों की आती है तब एक ही बात याद आती है, जैसी करनी वैसी भरनी। हालांकि, अधिकांश महिलाएं अपनी दिनचर्या के कारण खुद को ही नुकसान पहुंचाती हैं। अर्थात अपने बिजी शेड्यूल में से अपने लिए वे बिल्‍कुल भी समय नहीं निकाल पातीं। 

बाहरी तनाव जैसे प्रदूषण के साथ-साथ हेयर केयर के प्रति लापरवाही आपका काफी नुकसान करती है। अब नुकसान तो हो चुका है, पर आप चाहें तो आपके घर में मौजूद एक सुपर इफेक्टिव सामग्री से इस नुकसान को रोक सकती है। वह खास सामग्री है जैतून का तेल।

फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, जैतून के तेल को जैतून को दबाकर प्राकृतिक तरीके से निकाला जाता है। इसका रंग हल्का पीला या हरा होता है। यह तेल आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। यह स्‍कैल्‍प को पोषण देता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी सक्रिय होती है। 

तो, आइए एक नज़र डालते है कि जैतून का तेल आपकी हेयर ग्रोथ पर कैसे जादुई असर कर सकता है –

1.यह आपके बालों को पोषण और कंडीशन देता है

जैतून का तेल एक ग्रेट मॉइश्चराइजर के रूप के काम करता है और सूखेपन को रोकता है। इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते है जो आपके बालों को सही पोषण और कंडीशनिंग प्रदान करने के लिए आवश्यक होते हैं।

Olive oil for hair growth
जैतून का तेल आपके बालों को नेचुरली पोषण देता है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. आपके सिर को नमी देता है

जैतून का तेल आपके सिर पर बहुत सुखदायक प्रभाव डालता है। यह इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी – फंगल गुणों की वजह से होता है। इसका मॉइश्चराइजिंग प्रभाव खुजली को कम करने में मदद करता है, सूखेपन से लड़ता है, रूसी से छुटकारा दिलाता है और ब्‍लॉक स्‍कैल्‍प को खोल देता है। सिर की सतह पर होने वाली यह ब्‍लॉकेज ही डैंड्रफ और बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। इसीलिए यदि बालों के झड़ने से बचना चाहते है तो इसका उपयोग कर सकती है।

Olive oil for hair growth

रूसी आपके हेयरफॉल के लिए एक प्रमुख कारण है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक
  1. यह DHT उत्पादन को कम करता है

ऑलिव ऑयल डिहाइड्रोटेस्‍टोस्‍टेरोन (Dihydrotestosterone) के उत्पादन को रोकता है। यह एक हार्मोन है, जो बालों के झड़ने के पीछे एक प्रमुख कारण है। यह बालों के रोम पर हमला करता है और बालों को कमजोर करता है। जैतून का तेल इस हार्मोन के उत्पादन को अवरूद्ध करता है जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं।

  1. यह नुकसान से बचाता है

जैतून के तेल में पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। जिससे हेयर फॉल में कमी आती है और हेयर डैमेज भी कम होता है। 

Olive oil for hair growth
बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन जैतून का तेल इन सभी का वन स्‍टॉप समाधान है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. यह बालों के टूटने को कम करता है

जैतून के तेल का एक और लाभ यह है कि यह आपके बालों का टूटना रोककर आपके बालों को चमकदार और घना बनाए रखते है।बालों पर और साथ ही सिर पर इसकी मजबूती और कंडीशनिंग इफैक्‍ट बालों के टेक्‍स्‍चर और रंग को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह ओमेगा 6 फैटी एसिड में समृद्ध है जो बालों को टूटने और ड्राईनेस से बचाता है। 

तो, गर्ल्‍स हमें लगता है कि अपने हेयर केयर रूटीन में इस जादुई तेेल को शामिल करने के ये पर्याप्‍त कारण हैं। 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधि‍त सामग्री