फॉलो

हेयर फॉल की वजह आपकी ये मॉनसून मिस्टेक्स तो नहीं, बरसात के मौसम में ऐसे करें हेयर केयर

Updated on: 15 July 2020, 18:26pm IST
मानसून में बाल कमजोर हो जाते हैं, इसकी वजह वातावरण में मौजूद आर्द्रता है, साथ ही आपकी कुछ गलतियां भी हैं, जो हेयर फॉल का कारण बनती हैं।
योगिता यादव
  • 79 Likes
मानसून की ये छोटी-छोटी गलतियां बाल झड़ने का कारण बनती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप पिछले कई महीनों से घर से बाहर नहीं निकली हैं, उसके बावजूद हेयर फॉल शुरू हो गया है! अभी तक यह माना जा रहा था कि बाहर का प्रदूषण ही आपके बालों को कमजोर बनाता है। पर आपको जानना चाहिए कि बाल झड़ने का कारण सिर्फ प्रदूषण ही नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी हेयर फॉल के कुछ और कारण हो सकते हैं। खासतौर से मानसून में।

क्या होता है बालों पर मानसून इफेक्ट

मानसून यानी बरसात के मौसम में बालों के झड़ने का मुख्य कारण उच्च-आर्द्रता होती है। असल में हमारे बालों की रासायनिक संरचना ऐसी होती है जो उसे इसे एयरबोर्न हाइड्रोजन के प्रति असामान्य रूप से संवेदनशील बनाती है। इस मौसम में, आपके बाल हाइड्रोजन को अवशोषित करते हैं, जि‍ससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

इस मौसम में नमी के कारण आपके बाल ज्‍यादा झड़ने लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहा हैं इस मौसम की कुछ कॉमन मिस्टेक्स, जो आपके हेयर फॉल का कारण बनती हैं।

1 बारिश में नहाना

असल में बारिश में नहाना बुरा नहीं है। यह आपकी स्किन के लिए फायदेमंद ही है। बारिश में नहाने से आपको स्किन संबंधी उन समस्यापओं से निजात मिलती है, जो गर्मी के मौसम में आपको परेशान करती हैं। पर बालों के लिए रेन वॉटर इतना हेल्दीक नहीं माना जाता। इसलिए बारिश में नहाएं जरूर पर नहाने के बाद बालों को शैंपू करना कभी न भूलें।

2 गीले बालों को बांधना

आपको यह समझना चाहिए कि आपके बाल नमी के प्रति बहुत ज्याएदा संवेदनशील हैं। उस पर अगर आप उन्हेंम गीला ही बांध लेंगी तो उनके स्कै्ल्पा में यह नमी लॉक हो जाएगी। जिससे वहां बदबू के साथ ही फंगल इंफेक्श न का भी जोखिम बढ़ जाता है। यह बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है।

3 बालों को ड्रायर से सुखाना

ऑल टाइम रेडी दिखने के लिए क्‍या आप भी बालों को ड्रायर से सुखाती हैं?  नमी बालों की सेहत खराब कर देती है, उस पर इन दिनों इतना पसीना आता है कि बालों में भी नमी रहने लगती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। जबकि इससे बालों का नेचुरल ऑयल सूख जाता है और वे रूखे बेजान होकर टूटने लगते हैं।

इस मौसम में स्‍टाइलिंग बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। Gif: giphy

इसलिए बालों को सुखाने के लिए हमारे प्राकृतिक तरीके का ही इस्तेमाल करें। उन्हें नर्म टॉवल से पोंछें और अपने समयानुसार उन्हेंख सूखने दें।

4 कम पानी पीना

हां ये सही है कि इस वक्त मौसम में बहुत नमी है, पर इसके साथ ही बहुत ज्यादा ह्यूमिडिटी भी है। इस मौसम में आपको अपने पानी के इंटेक पर ध्यान रखना होगा। बालों को स्कैल्प से मजबूत बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि आप बराबर पानी पीती रहें। इससे आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे और वे टूटकर गिरेंगे नहीं।

5 कंडीशनर का प्रयोग न करना

आपके बालों को क्लीनिंग के साथ-साथ पोषण की भी जरूरत होती है। कंडीशनर बालों की इस जरूरत को भी पूरा करता है। मानसून में बार-बार गीले होने और धोने से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार कंडीशनर जरूर करें।

सप्‍ताह में दो बार बालों को कंडीशनर जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो लेडीज, आपको हमने वे छोटी-छोटी मिस्टेलक्सो बता दीं हैं, जो मानसून में हेयर फॉल की वजह बनती हैं। इन्हें दूर करें ताकि आप बाल पहले की तरह हेल्दी और शाइनी हो सकें। और हां इस मौसम में हेल्दीट डाइट लेना बिल्कुल न भूलें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री