फॉलो

यहां हैं वे 4 कारण जो पिपरमेंट ऑयल को बनाते हैं हेयर ग्रोथ में मददगार

Published on:26 September 2020, 12:12pm IST
पिपरमेंट ऑयल जो कि ठंडक देने के लिए जाना जाता है, आपके बालों को निश्चित रूप से लंबा, स्वस्थ और मजबूत बनाने में भी मददगार हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
पिपरमेंट ऑयल आपकी बालों की ग्रोथ में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एसेंशियल ऑयल इन दिनों खूब लोकप्रिय हो रहे हैं। कई कारणों से लोग इनका इस्‍तेमाल पसंद कर रहे हैं। आपकी दमकती त्वचा से लेकर आपको तनाव मुक्त करने तक, अलग-अलग कारणों से अलग-अलग एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन्‍हीं में कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल भी हैं जो आपकी हेयर ग्रोथ में मददगार हो सकते हैं। इनमें सर्वश्रेष्‍ठ है पिपरमेंट ऑयल।

पिपरमेंट के पेड़ से निकाले जाने वाले इस तेल की खुशबू भी बहुत बढ़िया होती है। यह बाल बढ़ाने की खूबियों के लिए जाना जाता है। यह तेल आपके स्‍कैल्‍प को ठंडक भी प्रदान करता है। यही एक बहुत मुख्य कारण बन जाता है कि इस तेल को आपको अपने बालों को लंबा करने और निखारने में जरूर उपयोग करना चाहिए।

तो बिना किसी देर के चलिए जानते हैं कि पिपरमेंट ऑयल आपको रॅपन्ज़ेल-जैसे लंबे और स्वस्थ बाल कैसे प्रदान कर सकता है।

1 : पिपरमेंट ऑयल आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देता है

टॉक्सीलॉजिकल रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि पिपरमेंट ऑयल चूहों के केश कूपों में रक्त संचार बढ़ा कर लंबे बाल प्रदान करता है।
शोधकर्ताओं ने यह भी दावा किया कि जब पिपरमेंट ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है तब बाल और भी तेजी से बढ़ते हैं और घने उगते हैं।

पिपरमेंट ऑयल स्‍कैल्‍प को मजबूती देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पिपरमेंट ऑयल स्‍कैल्‍प को मजबूती देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिपरमेंट ऑयल में एक यौगिक होता है, जिसे मेथेनॉल कहते हैं और यही आपको ठंडक प्रदान करता है। यह यौगिक आपके स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

2 : यह आपके स्‍कैल्‍प को तरोताजा कर देता है

क्‍या आप जानती हैं कि जब आपके बाल ग्रीसी होते हैं तब यह आपके स्‍कैल्‍प के छिद्रों को बंद कर देते हैं? अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो इन रोम छिद्रों से बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। ऐसी स्थिति में पिपरमेंट ऑयल काम आ सकता है। यह आपकी स्‍कैल्‍प की सफाई करता है और हेयर लॉस के जोखिम से आपको बताता है। पिपरमिंट ऑयल आपकी स्‍कैल्‍प पर सीबम उत्पादन को संतुलित करने में भी मदद करता है।

3 हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी भी पोषक तत्‍व इस ऑयल में मौजूद हैं

माइटोकॉन्ड्रिय सेल्‍स का पावरहाउस है, पिपरमिंट ऑयल भी पोषक तत्वों का पावरहाउस है। यह तेल आयरन, फोलेट, पोटेशियम और ओमेगा 3 से भरपूर होता है। ये सभी स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। अब, हमें आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि जब आपके बाल स्वस्थ होते हैं, तो आप हेयर फॉल या हेयर लॉस की समस्‍या से बच जाती हैं।

पिपरमेंट ऑयल को आप अपने रेगुलर हेयर ऑयल में मिक्‍स कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पिपरमेंट ऑयल को आप अपने रेगुलर हेयर ऑयल में मिक्‍स कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पिपरमिंट ऑयल में एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो सिर में होने वाली खुजली या रूसी से छुटकारा दिलाते हैं, जिससे आपको चमकदार बाल और हेल्‍दी स्‍कैल्‍प मिलती है।

4 : पिपरमेंट ऑयल बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है 

पिपरमिंट ऑयल में प्युलजॉन और मेंटोन नाम के यौगिक होते हैं – और यह दोनों ही बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह बाल झड़ने को रोक कर आपके बालों को भी बढ़ाता है।

अब जानिए कि हेयर ग्रोथ के लिए कैसे करना है पिपरमेंट ऑयल का इस्‍तेमाल

सभी एसेंशियल ऑयल को लगाने से पहले पतला किया जाना चाहिए। पिपरमिंट ऑयल के लिए भी यह जरूरी है। इसकी गुडनेस के लिए आप इस तेल की कुछ बूंदों को अपने नियमित हेयर ऑयल में मिला कर लगा सकती है।

कृपया ध्यान दें : अन्डरेटेड पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल विषाक्त हो सकते हैं। यह स्‍कैल्‍प पर जलन और झुनझुनी पैदा कर सकता है। आपको कभी भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।