वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में मुश्किल लगती है बालों की देखभाल? तो इन 5 टिप्स की मदद से हेल्‍दी बनाएं बाल

Updated on: 10 December 2020, 10:56am IST
चाहें आपकी त्वचा हो या बाल, सर्दियों में सभी को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। इन आसान तरीकों से आप अपने बालों को बनाएं ज्यादा चमकदार और स्वस्थ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियां आ रही हैं। एक तरफ जहां हमें सर्दियां पसन्द हैं, वहीं ये हमारे बालों को बिल्‍कुल नहीं भाती। चाहें रूखापन हो या टूटते बाल, सर्दियां बालों के लिए बहुत सी परेशानियां लेकर आती हैं। यही कारण है कि हमें सर्दियों में बालों की खास देखभाल करनी चाहिए।

घबराइए नहीं, हम आपको बता रहे हैं 5 आसान तरीके अपने बालों की देखभाल के।

1. बालों को बहुत जल्दी जल्दी न धोएं

अगर आपकी हर दिन बाल धोने की आदत है या आप हर दूसरे दिन भी बल धोती हैं, तो सर्दियों में यह आदत बदलनी पड़ेगी। बालों को अत्यधिक धोने से आप बालों का प्राकृतिक तेल छीन लेती हैं और बाल डैमेज हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप सर्दियों में बाल कम से कम धोएं।

2. बालों में हर हफ्ते हेयर मास्क लगाएं

अगर आपको अपने बाल स्वस्थ रखने हैं, तो थोड़ी सी एक्स्ट्रा मेहनत आपको करनी ही पड़ेगी। अपने बालों को हर हफ्ते मास्क लगाकर पोषण दें। मास्क बालों और स्कैल्प में गहराई तक जाता है और रूखापन कम करता है।

बालों की सभी परेशानी से चाहते है छुटकारा तो अपनाए इस हैयर केयर मास्क को। चित्र: शटरस्टॉक
बालों की सभी परेशानी से चाहते है छुटकारा तो अपनाए इस हैयर केयर मास्क को। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि सर्दियों में हफ्ते में कम से कम एक बार तो हेयर मास्क जरूरी है। यह सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ नहीं बनाता, बल्कि मुलायम और मैनेजेबल भी बनाता है।

3. हल्के गुनगुने पानी से धोएं बाल

हम जानते हैं ठंड के मौसम में बाल धोना किसी टास्क से कम नहीं। लेकिन कितना भी मन करे, गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें और अपने बालों को डैमेज से बचाएं। गर्म पानी बालों से नमी छीन कर उन्हें फ्रिजी और रूखा बना सकता है। यही नहीं, गर्म पानी से बाल धोने पर बाल ज्यादा टूटते हैं। बालों को सिर्फ गुनगुने पानी से ही धोएं।

4. ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें

जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न ही करें। बालों को अपने आप सूखने दें। ब्लो ड्राई करने से बाल टूटने लगेंगे और ज्यादा ड्राई हो जाएंगे।

बालों पर कभी भी ड्रायर का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों पर कभी भी ड्रायर का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको इस्तेमाल करना ही पड़ जाए तो गर्म हवा की सेटिंग चेंज करें और ठंडी हवा से बालों को सुखाएं। साथ ही बालों में सीरम या लीव इन कंडीशनर लगाएं।

5. पानी की कमी न होने दें

हम हमेशा सर्दियों में कम पानी पीते हैं जो कि बहुत गलत है। पानी आपके लिए बहुत जरूरी है, यह आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके बालों में नमी बनी रहेगी। इससे खुजली, इर्रिटेशन, रूखापन, ड्राई स्कैल्प और डैन्ड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।
तो लेडीज, इन टिप्स से अपने बालों को स्वस्थ रखें और सर्दियों के लिए खुद को तैयार करें।

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल से भी छुटकारा दिला सकता है गिलोय, जानें इस आयुर्वेदिक हर्ब के चमत्कारिक लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।