इन 7 सरल चरणों को फॉलो कर घर पर खुद को दें स्पा जैसा फेशियल

अब आपको आकर्षक, ग्‍लोइंग चेहरे के लिए सैलून और स्पा में बड़ी रकम खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। अपनी त्वचा को अधिक युवा रूप देने के लिए इसे घर पर आज़माएं।
facial kaise karien
चेहरे पर माह में दो बार से ज्यादा फेशियल का प्रयोग न करें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 13 Feb 2021, 01:30 pm IST
  • 78

यदि आपकी त्वचा सुस्त दिखती है और इसमें चमक की कमी है और यह ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स का ठिकाना बन गई है, तो लेडीज आपकी त्वचा को मदद की ज़रुरत है। और इसका मतलब है कि इसे चेहरे के रूप में कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है!

चेहरे पर फेशियल करना चमकदार, चिकनी और बेदाग त्वचा पाने का एक शानदार तरीका है जिससे आप आत्मविश्वास से भर सकती हैं। अब इसे घर पर करने से बेहतर क्या होगा?

प्राकृतिक होने से बेहतर कुछ भी नहीं है, इसलिए हमने सोचा कि क्यों न हम अपने रसोई घर के अंदर मौजूद उन ताजी सामग्रियों का इस्तेमाल करें जो हमारी त्वचा को बेहतरीन चमक देंगी इसके अलावा, आपको साइड-इफ़ेक्ट की चिंता भी नहीं करनी होगी!

हम इस बात से इंकार नहीं कर रहे हैं कि स्पा जाना मज़ेदार नहीं है, लेकिन क्या आप घर पर भी ऐसा ही अनुभव पा सकती हैं? हां, यह संभव है और केवल कुछ सरल चरणों में। इसमें आपके पैसे भी बचने वाले हैं।

यहां उन सभी चरणों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आप DIY फेशियल कर सकती है:

1.अपना चेहरा साफ करें

सबसे महत्वपूर्ण कदम आपकी त्वचा को साफ करना है। यह, आपकी त्वचा पर मौजूद गंदगी, अतिरिक्त तेल, अशुद्धियां, मृत त्वचा और मेकअप को खत्म करता है।

जानिए कैसे करना है : त्वचा को ऊपर उठाते हुए एक सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे और गर्दन पर तेल क्लींजर या फेशियल ऑयल (जैतून का तेल या नारियल का तेल) से तीन से पांच मिनट तक मालिश करें। गर्म पानी से अच्छे से धोएं।

टिप : अपनी गति के साथ सौम्य रहें।

अपनी त्वचा को धीरे-धीरे एक्स्फोलिऐट करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपनी त्वचा को धीरे-धीरे एक्स्फोलिऐट करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2.एक्स्फोलिऐट

इसे करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है और बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं।

करने का तरीका : आप किसी भी एक्सफोलिएटिंग एजेंट या अपनी पसंद के DIY एक्सफोलिएटर का उपयोग कर सकती हैं। अपनी उंगलियों के साथ धीरे-धीरे अपने चेहरे की मालिश करें। नाक और ठोड़ी के आसपास के हिस्‍से का जरूर ध्‍यान रखें। फिर पानी के साथ अपना चेहरा धो लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

टिप: आंख के आसपास स्क्रब न करें।

3.अपनी त्वचा को भाप दें

आपके चेहरे को भाप देने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और उत्पादों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिलती है।

विधि : एक गहरे सॉस पैन में पानी उबालें। अपने सिर और चेहरे को तौलिए से ढक लें और अपने चेहरे को भाप देने के लिए बर्तन की ओर झुकें। इसे पांच से 10 मिनट तक करें।

4.ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स निकालें

अपने चेहरे को स्टीम करना अगले चरण में मदद करता है। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालने में मदद करता है। एक्‍सट्रेक्‍शन टूल को आप एक स्थानीय दवा की दुकान से खरीद सकती हैं।

विधि : इस चरण में, आपको टी-ज़ोन क्षेत्र से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालना होगा जिसमें आपकी नाक, ठोड़ी और माथा शामिल है।

टिप: अगर आप एक्‍स्‍ट्रेक्‍शन टूल के साथ सहज नहीं हैं, या आपको इसकी समझ नहीं है तो इस चरण को छोड़ दें।

DIY फेस मास्‍क आपको बेहतर निखार देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
DIY फेस मास्‍क आपको बेहतर निखार देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5.फेस मास्क लगाएं

फेस मास्क आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और त्वचा को डिटॉक्स भी करेगा। इसके अलावा, यह अशुद्धियों को खत्म कर देगा, जिससे आपके चेहरे को एक स्वस्थ चमक मिलेगी।

विधि: आप दही, शहद, एलोवेरा, मसले हुए केले के साथ DIY फेस मास्क तैयार कर सकती हैं। इसे 20 मिनट के लिए लगाएं और अपनी आंखों के ऊपर दो खीरे के स्लाइस रखें। गुनगुने पानी से धोने से पहले अपने चेहरे पर पांच मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें।

टिप: अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस मास्क का चयन करें।

6.इसे टोन अप करें

टोनर का प्रयोग त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। साथ ही यह रोमछिद्रों को बंद और साफ करता है।

विधि: आप स्टोर से खरीदा टोनर या होममेड टोनर का उपयोग कर सकती हैं (इसे बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक बड़ा चम्मच पानी का उपयोग कर सकती हैं)। इस मिश्रण में एक रूई को भिगोएं और पूरा चेहरे को टोनअप करें।

अंत में अपने चेहरे को अच्छे से मॉइस्चराइज़ करें. चित्र : शटरस्टॉक
अंत में अपने चेहरे को अच्छे से मॉइस्चराइज़ करें. चित्र : शटरस्टॉक

7.अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

अंतिम चरण मॉइस्चराइज़ करना है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

विधि: धीरे से इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे त्वचा में अवशोषित होने दें। आप एलोवेरा या ककड़ी के पेस्ट का उपयोग कर सकती हैं

टिप: ऐसे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जिसमें अल्कोहल न हो।

तो गर्ल्‍स, हम उम्‍मीद करते हैं कि आप जल्द ही अपने घर के आरामदायक वातावरण में इस स्पा से अपने चेहरे को निखार

यह भी पढ़ें : दमकती त्वचा पाना चाहती हैं तो विटामिन-सी सीरम की बजाए करें पाउडर का इस्तेमाल, हम बता रहे हैं क्‍यों 

  • 78
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख