सेहत ही नहीं, आपके पैरों के लिए भी फायदेमंद है ग्रीन टी! इसके साथ दें अपने पैरों को बेस्ट पेडीक्योर

Published on: 24 March 2022, 20:30 pm IST

आपको पता होना चाहिए कि ग्रीन टी आपकी सूजी हुई आंखों के लिए चमत्कार कर सकती है। मगर, क्या आप जानती हैं कि यह आपको अब तक का सबसे अच्छा पेडीक्योर दे सकती है। जानने के लिए पढ़ें।

pedicure ke liye green tea
ग्रीन टी डालकर पैर डुबोना आपके पैरों के लिए अच्छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो, सर्दियां चली गई है और मोज़े भी। इसलिए समय आ गया है कि एक अच्छे पेडीक्योर की से अपने पैरों का ट्रीट करें। इस गर्मी में, हम वास्तव में ग्रीन टी पेडीक्योर की सिफारिश करना चाहेंगे जो न केवल आपके पैरों को पोषण देंगे, बल्कि उन्हें त्वचा की समस्याओं से भी दूर रखेंगे।

आपने अजीबोगरीब पेडीक्योर आजमाए होंगे जिनमें मृत त्वचा को हटाने के लिए मछली होती है, लेकिन ग्रीन टी को एक बार ट्राई करने के बाद आप इसकी प्रशंसक बन जाएंगी। क्या आप जानती हैं कि ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है? और अपने पैरों को ग्रीन टी के पानी में भिगोने से न केवल आपको आराम मिलता है, बल्कि आपके पैर भी साफ हो जाते हैं।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ रिंकी कपूर के अनुसार, जो द एस्थेटिक क्लीनिक में एक त्वचा-सर्जन भी हैं। ग्रीन टी आपके पैरों की त्वचा को एक युवा रूप देती है, मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ती है, और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

डॉ कपूर कहते हैं – “ग्रीन टी में एंटी-एजिंग लाभ होते हैं और त्वचा की बनावट में सुधार होता है। यह त्वचा की कोशिकाओं के विकास में मदद करेगा, त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करेगा, हानिकारक यूवी किरणों से आपकी रक्षा करेगा, झुर्रियों को कम करेगा और सूजन को कम करेगा।”

यहां जानिए क्यों ग्रीन टी आपके पैरों के लिए एकदम सही है

1. ग्रीन टी त्वचा की लालिमा और जलन को कम करती है क्योंकि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह आपके पैरों के आसपास की त्वचा की लालिमा, सूजन और सनबर्न से निपटने में मदद करती है। यह सोरायसिस और डर्मेटाइटिस के कारण होने वाली त्वचा की जलन को कम करने में मदद कर सकती है।

green tea aapke pairon ke liye bhi faydemand hain
ग्रीन टी आपके पैरों के लिए फायदेमंद है । चित्र : शटरस्टॉक

2. ग्रीन टी विटामिन ई से भरपूर होती है, जो आपके पैरों को पोषण देकर हाइड्रेट करती है। विटामिन बी 2 सामग्री युवा त्वचा संरचना के लिए कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है और त्वचा को टाइट बनाती है।

3. हरे रंग में मौजूद कैफीन और टैनिन, आंखों के आसपास की रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देते हैं।

4. ग्रीन टी पेडीक्योर आपके पैरों को एक ईवन त्वचा प्रदान करता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है।

5. ग्रीन टी तेल नियंत्रण में मदद करती है, ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट) यौगिक के लिए धन्यवाद।

जानिए ग्रीन टी को पेडीक्योर के रूप में इस्तेमाल करने की जादुई तरकीब

1: ग्रीन टी बैग्स लें और उन्हें गर्म पानी में डुबोएं।

pedicure ke liye green tea
ग्रीन टी डालकर पैर डुबोना आपके पैरों के लिए अच्छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2: जब तक पानी तैयार न हो जाए, आप अपने पैरों को साबुन या शॉवर जेल से साफ कर सकते हैं।

3: जब पानी गुनगुना हो जाए, तो टब में थोड़ा सा नेचुरल मिनरल बाथ सॉल्ट डालें और अपने पैरों को भिगो दें। मूल रूप से, हमने कुछ अतिरिक्त विश्राम के लिए खनिज नमक मिलाया है। ग्रीन टी के साथ, यह सुपर शांत और सुखदायक हो सकता है।

अपने पैरों को 10-15 मिनट तक डुबाने के बाद प्यूमिक स्टोन से अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें। यह सभी मृत त्वचा को हटाने में मदद करेगा।

5: अब, अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। अपनी पसंद की ग्रीन टी क्रीम का उपयोग करके अपने पैरों की धीरे से मालिश करने का प्रयास करें।

डॉ कपूर सलाह देते हैं, “आप उन फटी एड़ियों से निपटने के लिए ग्रीन टी लोशन का उपयोग कर सकती हैं।”

तो, इस फीट को आजमाएं और अपने पैरों को गर्मियों के लिए तैयार करें।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या हैं हीट पिंपल्स? हम बता रहे हैं इनसे बचने के घरेलू उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें