क्या आपके घुंघराले बाल भी झाड़ू की तरह दिखने लगे हैं? तो इन 3 हेयर मास्क से दें उन्हें सही पोषण

कर्ली बाल देखने में जितने प्यारे लगते हैं, उन्हें संभालना उतना ही मुश्किल हाेता है। पोषण या सौम्यता की जरा सी भी कमी इनका लुक और टेक्स्चर बिगाड़ सकती है।

DIY-curly-hair-hair-masks
ऐवेकाडो है बालों के लिए मैजिक। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 12 September 2022, 16:08 pm IST
  • 148

जिस तरह हर महिला की त्वचा अलग होती है, उसी तरह हम सब के बाल भी अलग तरह के होते हैं। त्वचा की ही तरह बालों के लिए भी अलग तरह के हेयर केयर रुटीन की जरूरत होती है। जिन महिलाओं के बाल स्ट्रेट होते हैं, उनके लिए अपने बालों का ध्यान रखना अधिक आसान होता है। जबकि घुंघराले बाल अधिक केयर मांगते हैं। अगर कर्ली हेयर की सही तरह से देखभाल न की जाए, तो वे बेहद रूखे और बेजान हो जाते हैं। इनके सही पोषण के लिए हम यहां कुछ हेयर मास्क (diy hair mask for curly hair) के बारे में बताने वाले हैं। जो आपके कर्ली बालों को सही पोषण देकर उन्हें सुंदर और चमकदार बनाएंगे।

मिरेकल स्किन एंड हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक के त्वचा विशेषज्ञ डॉ. नवनीत हारोर ने हेयर मास्क की अच्छाई के बारे में बात की। वे कहते हैं कि कर्ली बाल कई बार पोषण की कमी के चलते रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों में मास्क लगाने से उन्हें आवश्यक मात्रा में पोषण दिया जा सकता है।

curly baalon ki is tarah se karein dekhbhaal
कर्ली बालों की इस तरह से करें देखभाल। चित्र: शटरस्टॉक

ये सही है कि स्ट्रेट बालों को मैनेज करना ज्यादा आसान होता है। मगर कर्ली बालों को मैनेज करना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस आपको उनके सही पोषण के लिए सही सामग्री का पता होना जरूरी है। वरना वे न तो देखने में अच्छे लगेंगे और न ही आप उन्हें ठीक से संभाल पाएंगी।

यदि आपके बाल भी कर्ली हैं और आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसी कोई परेशानी न हो, तो डॉ हारोरा आपके लिए यहां कुछ होममेड हेयर पैक्स के बारे में बता रहे हैं। ये हेयर पैक आपके कर्ली हेयर को अधिक मॉइश्चर व नरिशमेंट प्रदान करेंगे, जिसकी वजह से कर्ली हेयर में फ्रिज व रूखेपन की परेशानी काफी हद तक कम हो सकती है।

कर्ली हेयर के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू मास्क (diy hair mask for curly hair)

1. एवोकाडो हेयर मास्क (Avocado hair mask)

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जिसे लोग कम ही डाइट में शामिल करते हैं। पर यदि आपके हेयर कर्ली हैं, तो आपको इसे अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

एनसीबीआई द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध में साफ तौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि एवोकाडो में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में खास भूमिका निभा सकता है। इसका क्रीमी टेक्सचर और इसमें मौजूद फैट आपके कर्ली हेयर को डीप कंडीशनिंग प्रदान करेंगे। जिससे वे रूखे नजर नहीं आएंगे, बल्कि अधिक सॉफ्ट व शाइनी बनेंगे।

avocado benefits
एवोकाडो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

एवोकाडो हेयर पैक बनाने का तरीका

  • एक पका हुआ एवोकाडो लें, इसे काट कर बीज अलग कर लें और इसका पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • अपने बालों को वॉश करें और जब आपके बाल हल्के गीले हों, तब आप इस मास्क का प्रयोग करें।
  • 30-45 मिनट के लिए इसे बालों में रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

2. दही का हेयर मास्क (Dahi hair mask)

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पबमेड सेंट्रल पर मौजूद के एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, दही के इस्तेमाल से दो मुंहें बालों की समस्या, बालों के रूखेपन और बालों के प्राकृतिक रंग में सुधार देखने को मिल सकता है। दही हेल्दी फैट्स का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके बेजान और रूखे कर्ली हेयर में नई जान डालते हैं।

दही हेयर पैक बनाने का तरीका

  • एक बाउल में आप आधा कप दही और एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें।
  • बालों को अधिक माइॅश्चर देने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकती हैं।
  • इस पेस्ट को अपने साफ़ बालों पर लगाएं और मसाज करें।
  • लगभग 20-30 मिनट के लिए इसे बालों में रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को साफ कर लें।

3. अंडे का हेयर मास्क (Egg hair mask)

बात कर्ली हेयर की हो और अंडे का नाम न लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अंडे आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ-साथ सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लेसिथिन और फास्फोरस से भरे होते हैं। पोषक तत्वों का यह शक्तिशाली संयोजन बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके रूखे व कमजोर बालों को अधिक मजबूत व शाइनी बनाने में मदद करता है।

egg apke balon ko zaruri poshan deta hai
अंडा आपके बालों को जरूरी पोषण देता है। चित्र-शटरस्टॉक

एग हेयर पैक बनाने का तरीका

  • अंडे का मास्क बनाने के लिए बस आप एक अंडे को तोड़कर अच्छे से फेंट लें।
  • इसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल का तेल भी मिक्स करें।
  • इस मिश्रण को बालों में लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 30 मिनट के बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को साफ कर लें।

इन बातों का भी रखें ख्याल

  1. कर्ली हेयर के लिए मास्क बनाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। आप ऐसे इंग्रीडिएंट्स चुनें, जिनमें हाइड्रेटिंग गुण हो। क्योंकि कर्ली हेयर को साधारण बालों की अपेक्षा ज्यादा मॉइश्चर की जरूरत होती है।
  2. जब भी आप मास्क को साफ करें तो उसी शैम्पू का प्रयोग करें, जो खासतौर से कर्ली हेयर के लिए तैयार किए गए हैं। इसके साथ ही शैम्पू के बाद कंडीशनर करना बिल्कुल भी न भूलें।
  3. हेयर मास्क को हमेशा साफ बालों में ही लगाएं। अगर आप हेयर मास्क को गंदे बालों में अप्लाई करेंगी, तो पोषण आपकी स्कैल्प के भीतर तक नहीं पहुंचेगा और उसका बेहतर रिजल्ट हासिल नहीं होगा। इसलिए हमेशा पहले बालों को वॉश करें और उसके बाद नम बालों में हेयर मास्क लगाएं।
  4. हेयर मास्क कर्ली हेयर को अधिक पोषण प्रदान करते हैं, इसलिए इनका प्रयोग किया जाना चाहिए। हालांकि, इन्हें बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। हेयर मास्क को सप्ताह में एक बार प्रयोग करना पर्याप्त है।

यह भी पढ़े- 40 पार कर रहीं हैं, तो दिल की सेहत जांचने के लिए जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट 

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory