चाय का स्वाद ही नहीं त्वचा की रंगत भी बढ़ाता है अदरक, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Published on: 13 January 2022, 15:00 pm IST

अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा आपकी चाय का स्वाद बढ़ा देता है। मगर क्या आप जानती हैं कि यह आपकी त्वचा में भी चार चांद लगा सकता है? चलिये पता करते हैं कैसे।

glowing skin ke liye istemaal karein adrak
प्राकृतिक दमकती त्वचा के लिए इस्तेमाल करें अदरक. चित्र : शटरस्टॉक

अदरक का उपयोग सदियों से सर्दी – खांसी जुकाम (Cold and Cough) से निपटने के लिए किया जाता रहा है। इसका एक छोटा सा टुकड़ा आपको हर समस्या से राहत प्रदान कर सकता है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए भी किया जा सकता है?

जी हां अदरक (Ginger) आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants)और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों (Anti-Inflammatory) का एक पावरहाउस है जो आपकी त्वचा की हर समस्या को दूर करने में मदद करेगा!

तो, क्या आप यह जानने के लिए पूरी तरह तैयार हैं कि आप अपने ब्यूटी रूटीन में अदरक को कैसे शामिल कर सकती हैं? मगर उससे पहले जानते हैं कि यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

Glowing skin ke liye karein ginger ka istemaal
चमकती त्वचा के लिए इस्तेमाल करें अदरक। चित्र:शटरस्टॉक

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है अदरक

त्वचा के कोलेजन को बनाए रखे

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग आपकी त्वचा के कोलेजन (Collagen) को बनाए रखने में किया जा सकता है। यह एंटी-एजिंग (Anti-aging) रूटीन के लिए एक प्राकृतिक घटक है। साथ ही यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

मुहांसों को दूर करे

क्या आप एक्ने और पिंपल से पीड़ित हैं? एंटी-एक्ने क्रीम लगाने के बजाय, अदरक ट्राइ करें। यह मसाला अपने अत्यधिक प्रभावी एंटीसेप्टिक (Antiseptic) गुणों के लिए जाना जाता है जो कि मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए अच्छा काम करता है।

पिगमेंटेशन से बचाए

अदरक पिगमेंटेशन के कारण होने वाले निशानों को दूर करता है। हालांकि यह मुंहासों के निशान की तुलना में हल्के होते हैं, लेकिन हाइपोपिगमेंटेड निशान ध्यान देने योग्य होते हैं और आपकी त्वचा को रूखा बना देते हैं। अदरक में मौजूद विटामिन C (Vitamin C) इसमें आपकी मदद कर सकता है।

त्वचा की रंगत निखारे

अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की रंगत को सुधारने के लिए जाने जाते हैं। अदरक न केवल आपकी त्वचा को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, बल्कि यह रक्त परिसंचरण को भी प्रोत्साहित करता है।

skin ke liye ginger ke fayde
अदरक का इस तरह से करें इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा के लिए ऐसे इस्तेमाल करें अदरक

दाग – धब्बे और मुहांसों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

कुछ अदरक को पीस कर नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, खासकर उन क्षेत्रों पर जहां काले धब्बे हैं।

इसे कुछ देर सूखने दें, इसके बाद आप इसे पानी से धो सकती हैं।

चेहरे की रंगत सुधारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच अदरक का रस लें और उसमें 1 चम्मच गुलाब जल, 1/2 चम्मच शहद और 1 चम्मच ओट्स पाउडर मिलाएं।

इसे अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे धो लें।

यह भी पढ़ें : ग्लोइंग स्किन के लिए इन ब्यूटी एसेंशियल को न भूलें, जल्दी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें