आपकी त्वचा के लिए भी कमाल कर सकता है गिलोय, यहां जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

Published on: 27 April 2022, 17:00 pm IST

'गिलोय' सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। यहां जानिए क्या है इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

aapki twacha ke liye faydemand hai giloy
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है गिलोय। चित्र : शटरस्टॉक

गिलोय (Giloy) आयुर्वेदिक समग्रियों में से सबसे ज़्यादा लोकप्रिय और फायदेमंद है। विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज और रोकथाम में गिलोय बेहद लाभकारी साबित हुआ है। हालांकि, क्या आप जानती हैं कि यह चमकती त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन सामग्री हो सकती है? जी हां… यह सुनने में चौंकाने वाला लग सकता है, लेकिन गिलोय को अपनी त्वचा पर लगाने से भी कई फायदे मिल सकते हैं।

इसके बारे में और अधिक समझने में हमारी मदद करने के लिए, हैं त्वचा विशेषज्ञ, डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक डॉ नवनीत हारोर।

डॉ हारोर कहती हैं, “गिलोय का सदियों से पारंपरिक और आयुर्वेदिक भारतीय चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता रहा है। गिलोय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें समग्र स्वास्थ्य और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार शामिल है।”

त्वचा के लिए गिलोय के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

डॉ हारोर कहती हैं “​​​​अध्ययनों से पता चला है कि गिलोय त्वचा के रंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकता है जैसे कि फ़ाइन लाइंस, झुर्रियां और स्किन पीलिंग। यह आपकी त्वचा को सन डैमेज, पिगमेंटेशन, यूवी रेज़और अन्य पर्यावरण प्रदूषकों के कारण होने वाले काले धब्बों से बचाने में भी मदद कर सकता है। गिलोय का प्रयोग अपने चेहरे की त्वचा पर करने से यह चमकदार हो जाएगी।”

अब जब आप जानती हैं कि गिलोय आपकी त्वचा के लिए कितनी अच्छी है, तो आप सोच रही होंगी कि इसे अपने चेहरे पर कैसे लगाया जाए। ठीक है, आपकी सहायता करने के लिए, हम इस जड़ी-बूटी का उपयोग करने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव दे रहे हैं।

janiye kaise karein twacha ke liye giloy ka istemaal
जानिए कैसे करें त्वचा के लिए गिलोय का इस्तेमाल. चित्र : शटरस्टॉक

अपनी त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल करें गिलोय

1. गिलोय और शहद मिलाएं

गिलोय त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। शहद के साथ गिलोय मिलाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है। ये दोनों ही त्वचा को कोमल बनाने में मदद करते हैं। आप इन दो सामग्रियों का उपयोग करके एक फेस मास्क बना सकती हैं जो आपको चमकती त्वचा देने में मदद करेगा।

इस तरह तैयार करें गिलोय फेस मास्क

एक गिलोय लें और उसे पीस कर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट में गुलाब जल और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें।
इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार करें।

2. गिलोय का रस

गिलोय के पौधे का रस त्वचा के लिए विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है। गिलोय का रस एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा की रक्षा करने और मुक्त कणों से होने वाले बालों के नुकसान को दूर करने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि गिलोय के रस में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो इसे मुंहासों और एक्जिमा जैसी स्थितियों के इलाज में प्रभावी बनाता है। इसके अतिरिक्त, गिलोय का रस कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

कैसे तैयार करें गिलोय का जूस:

अपने जूसर/ग्राइंडर में गिलोय के तने का एक इंच का टुकड़ा डालें।
अपनी पसंद के फल या सब्जियां डालें।
ब्लेंड करें और ताजा पीएं।

giloy ka juice antixoidents se bharpoor hota hai
गिलोय का जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. गिलोय और एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एक हाइड्रेटिंग एजेंट है जो त्वचा को नम और मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकता है। गिलोय पाउडर और एलोवेरा जेल को एक साथ मिलाकर फेस मास्क बनाया जा सकता है जिससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा। ये दोनों ही त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

गिलोय का मास्क कैसे बनाएं:

एक चम्मच गिलोय पाउडर या गिलोय के तने का पिसा हुआ पेस्ट मिलाएं।
पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए धोकर छोड़ दें।
यह फेस पैक आपको चेहरे पर एक खूबसूरत चमक देने में मदद करेगा।

4. गिलोय के पत्तों का प्रयोग करें

गिलोय के पत्तों का पेस्ट त्वचा की रंगत को हल्का करने, त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने, मुंहासों और फुंसियों का इलाज करने और त्वचा को भीतर से पोषण देने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह बदले में, त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और इसे स्वस्थ रखता है। गिलोय के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ने में भी मदद करते हैं जो त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों और फुंसियों से आई सूजन को शांत करने में भी मदद कर सकते हैं।

गिलोय के पत्तों के पेस्ट को त्वचा पर कैसे लगाएं:

गिलोय के साफ पत्तों को आंवले के एक इंच लंबे टुकड़े में मिलाकर पेस्ट बना लें और अच्छी तरह मिला लें।
पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद साफ कर लें।
अपने चेहरे पर एक चमकदार चमक देखने के लिए अपने चेहरे को पानी से धो लें।

त्वचा के लिए गिलोय के कई फायदे हैं, जिसमें मुंहासे और सूजन को कम करने में मदद करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, गिलोय समग्र रंगत में सुधार करने और त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देने में मदद कर सकता है। यदि आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रही हैं, तो गिलोय को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना अच्छा रहेगा।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में चिपचिपे बालों से राहत दिलाने में मदद करेंगी ये टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें