वैलनेस
स्टोर

सॉफ्ट और स्मूद स्किन पाने के लिए कारगर है नमक का पानी, जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है

Published on:23 February 2021, 10:30am IST
आप अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए कुछ सरल हैक्स को ट्राय कर सकती हैं, आज हम आपको नमक के पानी से चेहरा धोने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
नमक का पानी आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

हम जानते हैं कि यह हैक सुनने में काफी विचित्र सा लग सकता है, है ना? क्योंकि नमक के पानी से चेहरा धोना अनसुना सा है, हम में से अधिकांश लोगों ने इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना है। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगी, कि यह सिंपल ट्रिक आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकती है। यह आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों की उपस्थिति की मरम्मत कर सकता है साथ ही उन्हें फिर से जीवंत बना सकता है।

नमक के पानी से अपना चेहरा धोने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार हैं:

  1. मुंहासों को खत्म करता है

नमक का पानी प्राकृतिक रूप से त्वचा में बैक्टीरिया को अवशोषित करता है। यह रोमछिद्रों को कम करने के लिए त्वचा को टाइट करता है, और त्वचा के रोमछिद्रों में फंसे ऑयल और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आखिरकार, यह क्रिया ब्रेकआउट्स को कम करने में मदद करती है और आपको एक साफ और दमकती हुई त्वचा मिलती है।

मकोय आपकी स्किन संबंधी समस्‍याओं से भी निजात दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नमक मुंहासों से राहत प्रदान करने के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. त्वचा की स्थितियों का इलाज करता है

त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा, सोरायसिस, और यहां तक ​​कि अत्यधिक सूखापन, असहज, बदसूरत और संभावित रूप से दर्दनाक हैं। नियमित रूप से नमक के पानी से अपनी त्वचा को धोने से इन त्वचा की स्थितियों से छुटकारा मिल सकता है, जिससे आपकी त्वचा सॉफ्ट और स्मूद महसूस होती है। समुद्री नमक में पोटेशियम, कैल्शियम, और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण उपचार खनिज (healing minerals) शामिल हैं। यह मिराड स्किन कंडीशनन (myriad skin conditions) जैसी त्वचा की स्थिति को खत्म करने के लिए त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

  1. चेहरे के टोनर के रूप में कार्य करता है

नमक का पानी चेहरे के टोनर के रूप में काम करता है, और अक्सर छिद्रों को सिकोड़ने, त्वचा से तेल हटाने, आपकी त्वचा को चिकना और तरोताजा महसूस करने के लिए उपयोग किया जाता है। हर बार जब भी आप दैनिक मेकअप अप्लाई करें, तो ऐसे में अपनी त्वचा को तेल मुक्त रखने के लिए पूरे दिन अपने चेहरे पर नमक का पानी छिड़कें।

  1. यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट है

नमक एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है, कायाकल्प को बढ़ावा देता है, त्वचा को चमकदार बनाता है, उसे टाइट करता है, और एक समग्र त्वचा को सॉफ्ट करने के साथ ही स्मूद स्किन टोन प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: अपनी त्‍वचा की फि‍क्र है, तो आज ही से छोड़ दें ये 4 चीजें, न्‍यूट्रीशनिस्‍ट बता रहीं हैं क्‍यों

  1. यह एक कायाकल्प स्क्रब के रूप में काम करता है

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील नहीं है, तो आप समुद्री नमक को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। त्वचा के लिए खारे पानी के लाभों में से एक यह है कि यह त्वचा की कोशिकाओं को ठीक करने में भी सहायक है, और आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है।

नमक का पानी आपकी त्वचा को बेहतर तरीके से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. यह त्वचा को डिटॉक्स करता है

चूंकि यह अवशोषण में बहुत अच्छा है, नमक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है। यह त्वचा द्वारा अवशोषित हानिकारक विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को बाहर निकालता है, जिससे आपको जवां और चमकती हुई त्वचा मिलती है।

  1. फेस मास्क में इस्तेमाल कर सकती हैं

यह न केवल आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है, बल्कि त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही और पोषण भी प्रदान करता है। फेस मास्क में नमक का उपयोग करने से त्वचा में तेल के उत्पादन और नमी को संतुलित करने में मदद मिलती है।

यहां बताया गया है कि आप इस नमक के पानी के घोल को कैसे बना सकती हैं

दादू मेडिकल सेंटर के संस्थापक और अध्यक्ष, प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता दादू सलाह देती हैं कि “खारे पानी का घोल बनाने के लिए, चार कप डिस्टिल्ड या उबला हुआ (कम से कम 20 मिनट के लिए) पानी, दो चम्मच नॉन-आयोडाइज्ड नमक, ढक्कन के साथ एक एयरटाइट स्टोरेज कंटेनर, जैसे बोतल और मिक्सिंग बर्तन में लें।

घोल का एक छोटा सा बैच बनाने के लिए, आप आधा चम्मच नमक के साथ एक कप पानी का उपयोग कर सकती हैं। सबसे पहले, अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं और एक डिशवॉशर का उपयोग करके या उन्हें पानी में उबालकर कंटेनर और मिक्सिंग बर्तन को निष्फल (sterilize) करें। फिर, कंटेनर में पानी डालें, उसमें नमक मिलाएं और पूरी तरह से घुलने तक हिलाएं। उपयोग करने से पहले मिश्रण को ठंडा होने दें।”

यह भी पढ़ें: घने और बाउंसी बाल पाने में मदद करेंगे ये 7 प्राकृतिक उपाय, जानिए यह कैसे काम करते हैं

त्वचा के लिए नमक के पानी का उपयोग करने के लिए यहां चार तरीके दिए गए हैं

  1. चेहरे के टोनर के रूप में

नमक छिद्रों को गहराई से साफ़ करने में मदद करता है, नमक छिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद करता है, तेल उत्पादन और बैक्टीरिया को नष्ट करता है, जो कि ब्रेकआउट और मुंहासों को भड़का सकते हैं। एक छोटी चम्मच बोतल में चार कप गर्म पानी के साथ एक चम्मच समुद्री नमक को तब तक मिलाएं, जब तक कि नमक पूरी तरह से घुल न जाए। अपनी आंखों से बचाते हुए अपनी साफ, शुष्क त्वचा पर इस प्राकृतिक घोल का उपयोग करें। दिन में इसका दो बार उपयोग करें।

  1. बॉडी स्क्रब के रूप में

नेचुरल बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक चौथाई कप नमक और आधा कप जैतून का तेल या नरम नारियल के तेल को एक गाढ़े पेस्ट में मिलाएं। आप इसमें किसी भी एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदों को भी जोड़ सकती हैं। वॉशक्लॉथ, लूफाह या अपने हाथों की हथेलियों पर मिश्रण को अप्लाई करें, और धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में अपनी त्वचा पर स्क्रब करें।

  1. एक रिलैक्सिंग नमक स्नान के रूप में

नमक त्वचा पर जमी हुई गंदगी, और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है, साथ ही रोमछिद्रों को गहराई से साफ करता है। नमक की खनिज सामग्री आपकी त्वचा के सुरक्षात्मक बैरियर (protective barrier) को बहाल करने में मदद करती है, और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखती है। इसका सॉल्ट बाथ (salt bath के रूप में इसका उपयोग करने के लिए, एक तिहाई कप नमक को गर्म पानी से भरे टब में डालें, और नमक को अच्छे से मिलाएं। इसमें 15 से 30 मिनट के लिए बैठें और स्नान करें।

सेब के सिरके से नहाने से बॉडी की स्‍मैल दूर होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नमक के पाने से नहाने से बॉडी की स्‍मैल दूर होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. बैलेंसिंग मास्क के रूप में

एक बैलेंसिंग मास्क (balancing mask) में नमक के पानी का उपयोग करने के लिए, एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए चार चम्मच कच्चे शहद के साथ दो चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। आंखों से बचाते हुए इसे साफ, शुष्क त्वचा के लिए समान रूप से अप्लाई करें। इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसे धोने से पहले, एक वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगोएं, और धीरे-धीरे इसे त्वचा से साफ करें। 30 सेकंड के लिए अपने चेहरे पर गर्म वॉशक्लॉथ रखें। इसे एक्सफोलिएट करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में उपयोग करें, उसके बाद त्वचा को अच्छी तरह से पानी से धो लें।

तो लेडीज, उन फैंसी-स्कैमेंसी क्रीम का उपयोग बंद करें और नमक के पानी का उपयोग करना शुरू करें।

यह भी पढ़ें: त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे डर्मेटोलॉजिस्ट के सुझाए ये 5 डाइट सीक्रेट्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।