फॉलो
वैलनेस
स्टोर

त्वचा के नीचे छिपे ब्लाइंड पिम्पल से परेशान हैं, तो इनसे निजात पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Updated on: 10 December 2020, 10:48am IST
ब्लाइंड पिम्पल चेहरे की परत के नीचे होते हैं और इनसे छुटकारा पाना सामान्य एक्ने से भी मुश्किल है। इन जिद्दी ब्लाइंड पिम्पल से बचने के लिए हम बताते हैं कुछ घरेलू उपाय।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
ब्‍लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपचारों को ट्राई करें। चित्र : शटरस्‍टॉक

चेहरे पर मुंहासे होना बहुत खराब हो सकता है। एक तो ये पिम्पल बिना बुलाए मेहमान की तरह कभी भी आ जाते हैं और अपने अनुसार ही जाते हैं। हां, पिम्पल्स से निपटने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन इनके साथ आने वाले स्ट्रेस का क्या! और उससे भी बदतर हैं ऐसे पिम्पल जो आपको नजर भी नहीं आते।

सखियों, ब्लाइंड पिम्पल से बुरा कुछ नहीं हो सकता। ये जिद्दी होते हैं और इनसे मुक्ति पाना मुश्किल होता है। ब्लाइंड पिम्पल जिन्हें नोड्यूल्स भी कहते हैं, त्वचा के नीचे होते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार ये त्वचा की गहराई में मौजूद जिट्स होती हैं। आप इन्हें तेल भरे गुब्बारे की तरह समझ सकते हैं जिनका कोई सिरा त्वचा पर नजर नहीं आता। यानी इनका कोई हेड नहीं दिखता है। इसलिए आप इन्हें नोच या दबा नहीं सकतीं। अजीब है ना! और सबसे बुरी बात है कि ये सामान्य पिम्पल ट्रीटमेंट से ठीक भी नहीं होते।

ऐसे में हम आपकी मदद के लिए हम हाजिर हैं। पहले समझते हैं क्यों होते हैं ब्लाइंड पिम्पल!
ये हैं ब्लाइंड पिम्पल का कारण

फिर से, खतरनाक हार्मोन ही आपकी समस्या के जिम्मेदार हैं। ब्लाइंड पिम्पल के मामले में, हार्मोन के कारण त्वचा की तेल ग्रंथियां संवेदनशील हो जाती हैं और उच्च मात्रा में सीबम का उत्पादन करती हैं। सीबम, बैक्टीरिया और गंदगी के साथ, आपके छिद्रों में एक जगह बनाता है, जिससे तेल ग्रंथियां सूज जाती हैं। इस प्रकार, आपकी त्वचा की सतह के नीचे एक संवेदनशील गांठ बन जाती है।

ब्लाइंड पिंपल्स उन जगहों पर विकसित होते हैं जो अधिक तेल का स्राव करती हैं। इन क्षेत्रों में आमतौर पर आपका चेहरा, छाती, गर्दन और पीठ शामिल होते हैं।

इन ब्लाइंड पिंपल्स का दूसरा सबसे आम कारण पौष्टिक आहार की कमी है। कुछ खाद्य हैं जो आपके शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, और त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, डेरी उत्पादों को ब्लाइंड पिम्पल के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

एक आहार जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर अधिक होता है, आमतौर पर इन मुंहासों का कारण होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लड शुगर नेचर में भड़काऊ हैं, और बहुत सारी समस्याओं का कारण बनती है।

इनके लिए आपकी अनहेल्‍दी डाइट भी जिम्‍मेदार हो सकती है। चित्र-शटर स्टॉक.
इनके लिए आपकी अनहेल्‍दी डाइट भी जिम्‍मेदार हो सकती है। चित्र-शटर स्टॉक.

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें, ताकि आपकी त्वचा आपको धन्यवाद दे सके!

ब्लाइंड पिम्पल्स से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

जैसा कि हमने पहले जिक्र किया है, ब्लाइंड पिम्पल से छुटकारा पाना आसान नहीं है। सामान्य पिंपल्स के विपरीत, ये जाने में अपना समय लेते हैं। इसका मतलब है कि ये सप्ताह या महीने तक भी हो सकते हैं। इसलिए, मैडम, आपको सब्र रखने की जरूरत है। हर समय उन्हें स्पर्श न करें, क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है, और आप यह नहीं चाहती, हैं न?

ये हैं ब्लाइंड पिम्पल के लिए कुछ घरेलू उपचार

1. टी ट्री ऑयल

हम सभी त्वचा के लिए टी ट्री के तेल के चमत्कारों को जानते हैं, और, वे इन छुपे हुए मुंहासों के इलाज के लिए हमारे बचाव में आते हैं। टी ट्री के तेल को प्रभावित क्षेत्र पर दिन में दो बार लगायें, और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम 5% टी ट्री के तेल का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

टी ट्री ऑयल ब्‍लाइंड पिंपल से छुटकारा दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टी ट्री ऑयल ब्‍लाइंड पिंपल से छुटकारा दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह भी याद रखें, यदि आपके पास शुद्ध चाय के पेड़ का तेल है, तो इसे पहले जोजोबा या जैतून के तेल जैसे बेस तेल में पतला करें। आप इस तेल को रुई से भी लगा सकती हैं और रात भर लगाकर छोड़ सकती हैं। अगर यह किसी तरह की भी जलन का कारण बनता है तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।

2. गर्म सेक करें

ब्लाइंड पिम्पल के साथ डील करना है? एक वॉशक्लॉथ का उपयोग करें और इसे गर्म पानी मे डुबाकर इसे सीधे अपने पिम्पल पर लगाएं। इससे पैदा होने वाली गर्मी से ब्लड फ्लो बढ़ेगा और सूजन कम होगी। गर्म सेक को 10-15 मिनट के लिए अप्लाई करें। दिन में कम से कम तीन बार और मवाद निकलने तक जारी रखें। इसे कई बार करने से त्वचा की सतह पर दाना लाने में मदद मिलेगी।

3. कच्चे शहद की मदद लें

हम हमेशा कहते हैं कि भारतीय रसोई में आपकी सभी स्किनकेयर समस्याओं का जवाब है! इस बार, हम आपको इन ब्लाइंड पिम्पल पर कच्चे शहद का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। क्योंकि शहद में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, और किसी भी दवा का उपयोग करने से बेहतर है।

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बस प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा शहद लगाएं, और इसे रात भर छोड़ दें। और सुनिश्चित करें कि आप कच्चे शहद का उपयोग करें, स्टोर-खरीदे गए शहद का नहीं।

तो लेडीज, कुछ समय में अंतर देखने के लिए इन ब्लाइंड पिंपल्स के घरेलू उपचार को ट्राई करें। यदि समस्या अभी भी बनी हुई है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।

यह भी पढ़ें – इमली का यह DIY फेस मास्‍क आपकी स्किन को रखेगा हमेशा जवां

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।