वैलनेस
स्टोर

इन इंस्‍टेंट ग्‍लोइंग टिप्‍स के साथ अपनी डिजिटल दिवाली पार्टी में छा जाने को हो जाएं तैयार

Updated on: 10 December 2020, 10:52am IST
आपकी दिवाली पार्टी डिजिटल हो गयी हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप अपने लुक से समझौता करें। इन इंस्‍टेंट ग्लोइंग टिप्स की मदद से झट से हो जाएं तैयार।
विदुषी शुक्‍ला
  • 85 Likes
कोरोना काल मे शादी में जा रही हैं तो बरतें ये सावधानी।चित्र- शटरस्टॉक।

दिवाली है, तो अपने ट्रेडिशनल लुक के साथ आप पार्टी के लिए तैयार होंगी ही। अब चाहें पार्टी डिजिटल ही क्यों ना हो! 2020 की दावत हमारी हर बार की दिवाली पार्टी से अलग है। कोरोना वायरस के चलते हम सब अपने अपने घरों में बन्द हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि त्योहार की धूम में कमी आये।

आपकी डिजिटल दिवाली ही क्यों ना हो, पारंपरिक ढंग से तैयार होने का मौका कोई महिला नहीं छोड़ना चाहेगी। अब चाहें आप साड़ी पहनें, सूट पहनें या लहंगा- इन सब के साथ एक चीज जो अनिवार्य है वह है चेहरे पर दमकता ग्लो।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

और अब जब आपका कैमरा सब देखता है, ग्लो फीका रह गया तो काम नहीं चलेगा। हम ये भी जानते हैं कि न आपको पार्लर जाने का मौका मिला है, न आप घर पर पार्लर वाली दीदी को बुला पायीं। कोई बात नहीं, इन 5 स्टेप्स से घर पर ही पाएं ऐसा ग्लो कि सब देखते रह जाएंगे। इन स्टेप्स के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, ना ही किसी की मदद चाहिए। आप खुद ही बस मिनटों में ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

पहला स्टेप- क्लीनिंग

सबसे पहले तो हमें त्वचा को साफ करना है। इसके लिए अपने रेगुलर फेस वॉश या क्‍लींजर को छोड़ें और अपने किचन का रुख करें। हम चेहरे की सफाई के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं टमाटर।

टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

टमाटर को बीच से आधा काटें और दोनों आधे हिस्सों को चेहरे पर गोल-गोल रगड़ें। टमाटर में लायकोपिन होता है जो टैनिंग को हटाता है और आपकी त्वचा को अंदर से साफ करता है। टमाटर का रस चेहरे को चमक देता है और दाग-धब्बों को कम करता है। 5 मिनट तक इसे चेहरे पर रगड़ें और फिर चेहरा धो लें।

दूसरा स्टेप- मास्क

हम पूरा फेशियल नहीं कर रहे हैं, इसलिए हम ऐसा मास्क बनाएंगे जो स्क्रब, मॉइस्चराइजिंग क्रीम और पैक तीनों का काम करें। और इसके लिए हम इस्तेमाल करेंगे कॉफी।
आपको एक पाउच कॉफी लेनी है और उसमें एक चम्मच शहद डालें। कॉफी आपकी त्वचा को इवन टोन देती है, ग्लो देती है और माइल्ड स्क्रब का काम करती है। वहीं शहद में एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टी होती हैं। यह त्वचा को नमी देता है और उसे सॉफ्ट बनाता है। आपको इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट मसाज करनी है।
आमतौर पर फेशियल दूसरे, तीसरे दिन परिणाम दिखाते हैं। लेकिन ये मास्क आपको तुरन्त ग्लो देगा। आपको इसका फायदा चेहरा धोते ही नजर आएगा।

त्वचा पर बर्फ लगाना हेल्दी होता है। चित्र- शटरस्टॉक

तीसरा स्टेप- त्वचा को तैयार करना

त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले, यह स्टेप अपनाएं। आपको सिर्फ एक टुकड़ा बर्फ लेनी है और उसे धीरे-धीरे चेहरे पर रगड़ना है। इसे किसी रूमाल में पकड़ें ताकि आपकी उंगलियों में तकलीफ न हो। जब तक टुकड़ा पिघल न जाये, उसे रगड़ती रहें। इससे चेहरे में ब्लड फ्लो बढ़ेगा और पोर्स बन्द होंगे। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से चेहरे में ज्यादा चमक आएगी और पोर्स बन्द होंगे, तो मेकअप आपकी त्वचा के अंदर नहीं जा पाएगा।

चौथा स्टेप – मेकअप

अब आप बाहर तो जा नहीं रही हैं, तो प्राइमर, कंसीलर और फाउंडेशन के बोझ के तले अपनी त्वचा को क्यों दबाना! इतने मेकअप के बजाय बहुत हल्का मेकअप रखें, जो आपकी त्वचा को ग्लो भी दे और भारी भी न हो।
प्राइमर की जगह चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। फाउंडेशन छोड़ दें और उसके बजाय सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें। इसकी भी हल्की परत ही लगाएं। चेहरे पर कोई भी पाउडर न लगाएं जब तक आपको बहुत अधिक पसीना आने की शिकायत न हो। लूज पाउडर की जगह ब्रॉन्जर से चेहरे को ब्रश कर लें। यह आपको गोल्डन लुक देगा जो त्योहार के अनुसार परफेक्ट है।
काजल और लिपस्टिक से अपने लुक को खत्म करें।

स्टेप 5- कैमरा एंगल

जी हां, आप अपनी डिजिटल पार्टी में शानदार दिखें, इसके लिए आपका कैमरा भी तो जिम्मेदार है। अपने फोन को लाइट के स्रोत के सामने इस तरह से रखें कि आपके चेहरे पर लाइट पड़े। इससे आपके चेहरे पर पर्याप्त रोशनी होगी और आपका चेहरा और ग्लो करेगा।
तैयार होते वक्त इन पांच स्टेप्स को फॉलो करें और अपनी पार्टी में सबसे ज्यादा ग्लो करें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।