वैलनेस
स्टोर

स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो ट्राय करें मलाई और ब्लूबेरी से बना ये होममेड फेस पैक

Updated on: 4 March 2021, 09:06am IST
मलाई और ब्लूबेरी, दोनों ही पोषण से भरपूर सामग्रियां हैं इसलिए अगर आप भी त्वचा में ग्लोइंग निखार पाना चाहती हैं तो यह होममेड फेस पैक जरूर ट्राई करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
समुद्री नमक को आप एक फेशियल टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

महंगे उत्पादों में निवेश करने के साथ ही हम अपने मॉर्निंग रूटीन में 10 तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल करने से जो निखार आता है उसका कोई मुकाबला नहीं है।

इसलिए, अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे अच्छे हैं।

सच कहा जाए, जब आपकी त्वचा को स्वास्थ्य रखने और उसमें एक प्राकृतिक चमक को जोड़ने की बात आती है तो घरेलू उपचार से ज्यादा कारगर कुछ भी नहीं है। हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं, कि त्वचा संबंधी कई  समस्याओं का समाधान उनके रेफ्रिजरेटर में ही मौजूद हो सकता है!

जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रही हैं, रेफ्रिजरेटर में मौजूद मलाई और ब्लूबेरी आपकी त्वचा को हाईड्रेशन प्रदान कर सकते हैं, आपक इनका फेस मास्क बनाकर सीधे तौर पर त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं, और त्वचा की समस्याओं से राहत पा सकती हैं। ये फेस मास्क न केवल आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाएगा, बल्कि इसे पोषण भी प्रदान करेगा।

यहां हम बता रहे हैं कि आप मलाई और ब्लूबेरी का फेस मास्क कैसे बना सकती हैं, साथ ही इसे अपनी त्वचा पर कैसे अप्लाई कर सकती हैं।

चलिए जानते हैं होममेड फेस पैक बनाने के लिए आपको क्या चाहिए:

  • 2 से 3 ब्लूबेरी
  • 1 बड़ा चम्मच ताजा मलाई
  • ½ बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, वैकल्पिक
मलाई आपकी त्वचा को गहराई से मॉश्चराइज करती है। चित्र-शटरस्टॉक।

फेस पैक बनाने का तरीका:

1: ब्लूबेरी को क्रश करें और उन्हें एक साफ कटोरे में डाल दें।

2: इस कटोरे में मलाई डालें और एक चिकना पेस्ट तैयार होने तक दोनों सामग्रियों को मिलाएं। आप इसके लिए हैंड ब्लेंडर का उपयोग भी कर सकती हैं।

3: आप इस मिश्रण में मुल्तानी मिट्टी डाल सकते हैं। यह आपको पेस्ट गाढ़ा करने में मदद करेगा और कई लाभ भी देगा, खासकर यदि आपकी तैलीय त्वचा है!

अब जानिए इस फेस पैक को त्वचा पर अप्लाई कैसे करें:

अपनी त्वचा को 5 से 10 मिनट तक स्टीम दें। यह छिद्रों को खोलने और फेस मास्क के अवशोषण को बढ़ाने की अनुमति देगा। बेहतर अवशोषण भी फेस पैक के प्रभाव को बढ़ाएगा।

अब, अपनी त्वचा को थपथपाएँ और ब्लूबेरी और मलाई फेस पैक लगाएँ। पांच मिनट तक चेहरे पर हल्की मालिश करें।

पैक को पानी से धोने से 15 से 20 मिनट पहले तक त्वचा पर लगा रहने दें। साबुन का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह त्वचा पर सूखा सकता है।

यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट और सपल बनाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

घर का बना फेस पैक क्यों कारगर है

मलाई फैटी एसिड में बहुत समृद्ध है, जबकि ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

मलाई अपने फैट के कारण आपकी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने में मदद करेगी, जबकि इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

दूसरी ओर, ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट के कारण मुक्त कणों की क्रिया से लड़ते हैं जो झाइयों को रोकने और हाइपरपिग्मेंटेशन पर काम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हेल्‍दी बाल और स्किन चाहिए तो आहार में शामिल करें खसखस, यहां हैं खसखस के 5 स्वास्थ्य लाभ

तो लेडीज, अगली बार जब आप घर पर अपनी त्वचा को लाड़ प्यार करने के बारे में सोच रहे हों, तो घर पर इन दो सामग्रियों से बने फेस पैक को ध्यान में रखें, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है और एक दमकती त्वचा प्रदान कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ठंडा या गर्म, बालों को धोने के लिए कौन से पानी का इस्तेमाल करना है ज्‍यादा बेहतर? 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।