Hair Fall : जीन भी हो सकते हैं हेयर फॉल और गंजेपन के लिए जिम्मेदार, यहां हैं जेनेटिक हेयर फॉल के 5 सॉल्यूशन

एक रिसर्च के अनुसार, बालों के झड़ने के लिए जीन जिम्मेदार हो सकते हैं। हेयर ट्रांसप्लांट सहित हेयर फॉल को रोकने के कई और उपाय हो सकते हैं।
सभी चित्र देखे hair fall sthai nahin bhi ho sakta hai.
बालों के झड़ने का मुख्य कारण हार्मोनल उतार-चढ़ाव है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 16 Aug 2023, 18:55 pm IST
  • 125

कंघी करते समय 2-4 बालों का टूटना सामान्य है। यदि किसी के कंघी करते हुए प्रति दिन 125 से अधिक बाल झड़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि उसे हेयर फॉल की समस्या है। इसके लिए हम डैंड्रफ और स्कैल्प इन्फेक्शन की समस्या को जिम्मेदार मानते हैं। बालों के झड़ने के कुछ और संभावित कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि इसके लिए जीन भी जिम्मेदार हो सकते हैं? एक रिसर्च रिपोर्ट के निष्कर्ष बताते हैं कि जीन भी हेयर फॉल (genetic hair fall solution) के संभावित कारण हो सकते हैं। क्या है यह रिसर्च?

क्या है बालों के झड़ने पर रिसर्च (research on hair fall)

यूनाइटेड स्टेट्स के बाल्टीमोर स्थान के मैरीलैंड विश्वविद्यालय के फिजिस्ट के नेतृत्व में हेयर फॉल पर एक नया अध्ययन किया गया यह अध्ययन जीन को नियंत्रित करने वाली सेलुलर प्रक्रियाओं पर प्रकाश डालता है। साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित पेपर के अनुसार, क्रोमैटिन नामक पॉलीमर में डीएनए पैक किया जाता है। इसका मूवमेंट जीन एक्सप्रेशन को नियंत्रित करता है।

मशीन लर्निंग और स्टेटिस्टिक्स एल्गोरिदम के उपयोग के माध्यम से शोध दल ने पाया कि क्रोमैटिन सेकंड के भीतर लो और हाई मोबिलिटी के बीच स्विच कर सकता है। टीम ने पाया कि कोशिकाओं के अंदर क्रोमेटिन का लो मूवमेंट जीन एक्सप्रेशन से जुड़ा होता है।

हेयर फॉल के लिए कौन से जीन जिम्मेदार (Hair fall cause)

महिलाओं में बाल्डिंग के जेनेटिक कंपोनेंट को अभी भी व्यापक रूप से समझा नहीं जा सका है। इसके लिए कई अलग-अलग तरह के जीन शामिल हो सकते हैं। एरोमाटेज़ एंजाइम के उत्पादन के लिए जीन कोड किया जाता है। ये टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्राडियोल में परिवर्तित करते हैं। इसके कारण हेयर फॉल और बाल्डनेस बढ़ (cause of hair fall and baldness) जाती है। यही कारण है कि मेनोपॉज के बाद कई महिलाएं अपने बाल खो देती हैं।

यहां हैं बालों के झड़ने को रोकने और धीमा करने के 5 उपाय (5 tips to reduce hair fall)

आनुवंशिक कारक के कारण बालों का झड़ना होता है। इसे रोकने या धीमा करने के लिए भी कुछ उपाय किये जा सकते हैं।

1 हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle to reduce Hair Fall)

प्लोस जेनेटिक्स जर्नल के अनुसार, संतुलित आहार लेने, पर्याप्त नींद लेने, तनाव कम करने, नियमित एक्सरसाइज करने, बालों को सप्ताह में दो बार साफ़ करने और हेयर ओइलिंग से हेयर हेल्थ में सुधार हो सकता है।

2 जरूरी दवाएं (Medications to reduce Hair Fall)

हेयर एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार, मिनोक्सिडिल जैसी दवाएं हेयर फॉल ट्रीटमेंट के लिए जरूरी है। डॉक्टर की सलाह पर ही हेयर क्रीम और हेयर जेल का प्रयोग अपने स्कैल्प पर करें।

Cholesterol hair treatment
डॉक्टर की सलाह पर ही हेयर क्रीम और हेयर जेल का प्रयोग अपने स्कैल्प पर करें। चित्र शटरस्टॉक।

3 ओरल पिल्स (Oral Pills to reduce Hair Fall)

यदि हेयर फॉल अधिक हो रहा है या बाल्डनेस की समस्या दिखाई दे रही है, तो डॉक्टर फ़िनास्टराइड जैसी ओरल दवाओं को लेने की सलाह दे सकते हैं।

4 हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी (Hair Transplant surgery to reduce hair fall)

कोलम्बिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोध बताते हैं कि फ़ॉलिक्यूलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन और फ़ॉलिक्यूलर यूनिट एक्सट्रैक्शन दो प्रकार की हेयर ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी हैं। जहां हेयर फॉलिकल कम दिखाई देते हैं, वहां पर इन सर्जरी को अप्लाई किया जा सकता है

5 लेजर थेरेपी (Laser Therapy to reduce hair fall)

यदि जेनेटिक कारणों से बाल झड़ रहे हैं, तो कीमोथेरेपी या लेजर थेरेपी इस समस्या का इलाज हो सकता है। लेजर थेरेपी बालों के घनत्व को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। यह उपचार विकल्प कितना प्रभावी है, यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध किये जा रहे हैं। प्लेटलेट वाले प्लाज्मा इंजेक्शन भी हेयर फॉल रोकने में प्रभावी हो सकते हैं

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
hair-loss-treatment
प्लेटलेट वाले प्लाज्मा इंजेक्शन भी हेयर फॉल रोकने में प्रभावी हो सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

अंत में

हेयर फॉल के लिए कई अलग-अलग जीन शामिल जिम्मेदार हो सकते हैं। यदि जेनेटिक कारणों से बाल अधिक झड़ रहे हैं, तो दवाएं, लेजर थेरेपी और प्लेटलेट वाले प्लाज्मा इंजेक्शन और हेयर ट्रांसप्लांट अधिक कारगर हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- बालों की एक नहीं चार समस्याओं का समाधान है रतनजोत, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख