वैलनेस
स्टोर

स्किन टाइटनिंग से लेकर ओरल हाइजीन तक, यहां हैं फिटकरी के 4 अद्भुत लाभ

Published on:15 August 2021, 08:00am IST
जब आफ्टर शेव नहीं हुआ करते थे, तब पापा की शेविंग किट में फिटकरी जरूर होती थी। पर क्या आप जानती हैं कि ये आपकी ब्यूटी किट का भी हिस्सा बन सकती है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
fitkari ke fayde
जानिए फिटकरी के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

फिटकरी, जिसे अंग्रेजी में एलम (Alum) के नाम से जाना जाता है, एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नमक है जो कई लाभ प्रदान करता है। एल्यूमीनियम सल्फेट और पोटेशियम सल्फेट का एक संयोजन, यह एक सफेद रंग का क्रिस्टल है। इसका उपयोग सदियों से इसके लाभकारी गुणों के लिए किया जाता रहा है।

आयुर्वेद में भी है फिटकरी की सिफारिश

पुराने समय से फिटकरी का इस्तेमाल पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता रहा है। आयुर्वेद में फिटकरी का उपयोग वर्षों से विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। फिटकरी पानी में घुलनशील और शराब में अघुलनशील है। यह मुख्य रूप से विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए प्रयोग की जाती है।

विज्ञान भी मानता है फिटकरी के लाभ

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार फिटकरी बैक्टीरिया को साफ करने और छिद्रों को कसने में भी मदद कर सकती है, जिससे मुंहासे के घाव कम हो सकते हैं। आपको शायद याद हो, जब तक आफ्टर शेव चलन में नहीं थे, तब पुरुष शेविंग के बाद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया करते थे।

fitkari ke fayde
त्वचा संक्रमण को ठीक करती है फिटकरी। चित्र : शटरस्टॉक

तो चलिए, जानते हैं कि आप फिटकरी का कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं

1. त्वचा के कटने और छिलने का इलाज करे:

फिटकरी शेविंग कट से होने वाले रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है। यह त्वचा को ठीक करने में मदद करती है और उसमें एक प्राकृतिक चमक जोड़ती है।

इसमें स्वाभाविक रूप से टोनिंग और त्वचा कसने की क्रिया भी होती है, जो 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए अच्छा होता है और जब त्वचा उम्र के साथ ढीली होने लगती है। आप फिटकरी का पानी प्रभावित जगह पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. सांसों की दुर्गंध दूर करती है फिटकरी

फिटकरी सांस की दुर्गंध को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। यह सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए एक औषधीय उपाय है। बस एक गिलास गर्म पानी में एक ग्राम फिटकरी और एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं, फिर इसके पानी से कुल्ला करें। इसे पिएं नहीं, इससे आपको घबराहट हो सकती है।

3. मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

मसूढ़ों से खून आना, दांत कमजोर होना और दांतों की सड़न के लिए फिटकरी सबसे अच्छे घरेलू उपायों में से एक है। एक ग्राम फिटकरी, एक चुटकी दालचीनी और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे मसूड़ों पर धीरे-धीरे मसाज करें और फिर मुंह धो लें।

fitkari ke fayde
आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है फिटकरी. चित्र : शटरस्टॉक

4. प्राकृतिक डियोड्रेंट का काम करती है फिटकरी

फिटकरी, एक बेहतरीन डियोड्रेंट का भी काम करती है। आप या तो अपने अंडरआर्म्स पर एक गीली फिटकरी का टुकड़ा रगड़ सकती हैं या अपने बगल में थोड़ा फिटकरी पाउडर लगा सकती हैं। यह शरीर से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। इसके लिए आपको हर दूसरे दिन फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस पर भी ध्यान दें

फिटकरी का उपयोग करते समय चुभन या जलन होना भी सामान्य है। ऐसा इसलिए क्योंकि, ये एंटीसेप्टिक होती है और इसके कसैले गुणों के कारण ऐसा होता है।

यह भी पढ़ें : FREEDOM : पिम्पल्स से चाहिए आज़ादी तो अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें पुदीना के पत्ते

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।