आम के गूदे से घर पर बनाएं ये 6 फेस मास्‍क: मुंहासे, झुर्रियों और टैनिंग से पाएं छुटकारा

आम 'फलों का राजा' है और यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को भरपूर पोषण देता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह सूर्य की अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से भी आपकी रक्षा करता है?
वेट लॉस के लिए इस तरह खाएं आम।चित्र -शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 23 Nov 2023, 03:12 pm IST
  • 87

आप बस इनकार नहीं कर सकते कि आम फलों का निर्विवाद ‘राजा’ है – आखिरकार, कोई अन्य फल इसके स्वाद, मिठास और अद्भुत महक का मुकाबला नहीं कर सकता है।

हालांकि, आम विटामिन सी, विटामिन ए और तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों एवं कई पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है। अपने पौष्टिक गुणों के कारण यह न केवल आपके ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करने लायक है, बल्कि आप इसे अपनी समर स्किनकेयर रूटीन  में भी शामिल कर सकती हैं।

जी हां, आपने बिल्‍कुल ठीक पढ़ा। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो आम सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। यह मुंहासे की वजह से सूजन को भी कम कर देता है और आपकी त्वचा को एक निखार देता है।

Benefits of mango
आम की खास स्किन केयर प्रोपर्टीज आपको आम से प्‍यार करने का एक और कारण देती हैं। चित्र : यूट्यूब

डर्मिक स्किनकेयर क्लिनिक, हैदराबाद मेें सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ डॉ लक्ष्मी दिव्या बॉबा कहती हैं, “जब बात फाइन लाइंस और उम्र के साथ बढ़ने वाली झुर्रियों की आती है, तब भी आम आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।”

अपनी इसी गुडनेस के कारण आम अब कई सौंदर्य उत्पादों में मुख्य घटक बन गया है। हालांकि, उन महंगे प्रोडक्‍ट को खरीद कर अपनी जेब कटवाने की बजाए आप आम का प्रयोग अपनी पर्सनल स्किन केयर औषधि बनाने में भी कर सकती हैं। डॉ. लक्ष्‍मी यहां आम के उपयोग के ऐसे ही 6 विकल्‍प सुझाती हैं :  

1 टैनिंग के खिलाफ आपका फेस मास्‍क 

एक चम्मच नींबू के रस को एक पके हुए आम के गूदे के साथ मिलाएं। इस पैक को टैनिंग एरिया पर अप्‍लाई करें, इसे लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। और इसके बाद सामान्य पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: आम खाने से मोटी नहीं होंगी आप, जानें गर्मियों के इस खास फल की अहमियत

2 एंटीऑक्सीडेंट मास्‍क 

इसके लिए, आप आम की लुगदी या आम के पाउडर का उपयोग कर सकती हैं। आम के गूदे या पाउडर के 2 चम्मच लें और 1 बड़ा चमचा ग्रीन टी पाउडर के साथ अच्छी तरह मिलाएं। यह कूलिंग मास्‍क अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को चमक देगा और निखार देगा।

3 एक्‍सफॉलिएशन  मास्क

इस अत्यधिक प्रदूषित वातावरण में, हम सभी जानते हैं कि आपकी त्वचा पर मृत त्वचा कोशिकाओं के गठन को रोक पाना कितना मुश्किल है। पर इस समस्‍‍‍‍या  में आम बहुत काम आ सकता है।

 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसके लिए आपको केवल 1 चम्मच आम का गूूूूदा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध की आवश्यकता है। इन अवयवों को अच्छी तरह मिलाएं और मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर इसकी मालिश करें।

besan face mask
आपकी स्किन को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग लुक देने में आम बेस्‍ट है। चित्र : शटरस्टॉक

4 ग्लो पैक

1 चम्मच कार्बनिक शहद और 1 बड़ा चमचा दूध के साथ एक आम का गूदा मिलाएं। अपने चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे बाद इसे धो लें और ताजगी भरी कोमल त्‍वचा को महसूस करें।

5 एंटी एक्‍ने फेस पैक  

2 चम्मच दही और 2 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच आम का गूदा मिलाएं। इस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और इसे सामान्य पानी से धो लें। इससे आपको मुंंहासे और टैनिंग से लड़ने में मदद मिलेगी। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को निकालने में मदद करता है।

6 स्किन स्‍मूदनिंग पैक

2 बड़े चम्मच आम के गूदे में, 1 बड़ा चमचा जई , 2 चम्मच कच्चे दूध, और 3 से 4 बादाम मिक्‍स करें । अपने चेहरे पर इस फेस पैक को लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे साफ़ करें। पानी के साथ अपना चेहरा धो लें। यह सबसे अच्छा कार्बनिक क्‍लींजर है और यह आपको नरम और चिकनी त्वचा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

इन बातों का भी ध्यान रखें

जब आप आम के स्किनकेयर लाभों का आनंद लेती हैं, तो डॉ लक्ष्मी सुझाव देती हैं कि आप इन जरूरी बातों को भी ध्‍यान में रखें।

  • यदि आप इस फेस मास्‍क को लगाने के बाद खुजली, जलन या असुविधा महसूस करती हैं तो पैक को हटा दें।
  • यदि आप किसी भी त्वचा संबंधी किसी भी परेशानी जैसे गंभीर मुंहासे, एक्जिमा, त्वचा की संवेदनशीलता आदि से पीड़ित हैं तो इसका उपयोग करने से बचें।
  • यदि आप किसी कॉस्मेटिक प्रक्रिया से गुजर रही हैं या किसी भी नाइट क्रीम का उपयोग कर रही हैं, तो आपको अपनी त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले आपको अपनी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करना चाहिए।

तो फि‍र गर्मियों के लिए विशेषज्ञ द्वारा सुझाए इस स्‍पेशल फेस मास्‍क के साथ आप इस सीजन को भरपूर एन्‍जॉय कर सकती हैं।

  • 87
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख