संतरे के छिलके से लेकर कच्ची सब्जियों तक, हमारे पास हैं दांतों का पीलापन हटाने के 4 सुपर इफैक्टिव तरीके

Published on: 10 February 2022, 08:00 am IST

आपके दांत आपकी मुस्कुराहट में चार चांद लगा सकते हैं। तो इन्हें पीला पड़ने न दें, और इन घरेलु उपायों को अपनाएं।

Ek line mein daant paane ke liye treatment karwaye
एक लाइन में दांत पाने के लिए ट्रीटमेंट करवाएं। चित्र : शटरस्टॉक

आपके दांत आपके चेहरे को आकार देते हैं और आपकी मुस्कान को खूबसूरत बनाते हैं। लेकिन क्या हो यदि दांत हल्के पीले दिखाई देने लगें? यकीनन यह आपके लुक्स को खराब कर सकता है। आप कभी भी नहीं चाहेंगी कि कोई आपके पीले दांत देखे।

मगर कभी-कभी रोजना ब्रश करने के बाद भी आपके दांत पीले दिखते हैं और इनका कोई उपाय नज़र नहीं आता। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं दातों को चमकाने के कुछ घरेलु उपाय। जो बिलकुल नैचुरल हैं और इनके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर क्या है दातों के पीले पड़ने की वजह।

क्यों पीले पड़ने लगते हैं दांत

ऐसे कई कारक हैं जो आपके दांतों को पीला बना सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ आपके इनेमल में दाग छोड़ सकते हैं जैसे हल्दी, कॉफी या कुछ भी मीठा खाना, जो आपके दांतों की बाहरी परत पर लग जाता है। इसके अलावा, आपके दांतों पर प्लाक जमा होने से भी वे पीले दिखने लग सकते हैं।

नियमित सफाई और व्हाइटनिंग ट्रीटमंट के साथ दातों के पीले पड़ने का इलाज किया जा सकता है। कभी-कभी, दांत पीले भी दिखते हैं, क्योंकि सख्त इनेमल मिट जाता है। जिससे नीचे के डेंटिन का पता चलता है। डेंटिन प्राकृतिक रूप से पीले रंग का ऊतक होता है, जो इनेमल के नीचे होता है।

तो अपने दांतों को साफ रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

1 ऑयल पुलिंग का अभ्यास करें

ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक उपाय है, जो मौखिक स्वच्छता में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इस अभ्यास में आपके मुंह में तेल को घुमाना और बैक्टीरिया को हटाना शामिल है। जो प्लाक में बदल सकते हैं और आपके दांत पीले दिखने का कारण बन सकते हैं।

tel se kulla karna hai fayademand
ऑयल पुलिंग आपके मुंह के अंदर के बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दांतों को साफ करने के लिए ऑयल पुलिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तेल में सूरजमुखी और तिल का तेल शामिल है। आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं, जो लॉरिक एसिड में उच्च होता है और सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना ऑयल पुलिंग से मुंह में प्लाक और मसूड़े की सूजन के साथ बैक्टीरिया कम हो जाते हैं।

ऑयल पुलिंग करने के लिए एक बड़ा चम्मच किसी भी तेल का अपने मुंह में डालें और कम से कम 10 मिनट के लिए इसे अपने मुंह में चलाएं और थूक दें। यह एक सुरक्षित अभ्यास है और इसे कोई भी कर सकता है।

2 फलों का छिलका

केले के छिलके या संतरे के छिलके से अंदर से दांतों को रगड़ें। इनका छिलका मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो इनेमल को रिचार्ज करता है। कुछ मिनट बाद अपने दांतों को ब्रश करें और सप्ताह में कम से कम दो बार छिलके का इस्तेमाल करें।

Orangese karein apne daant saaf
संतरा अपने दातों पर रगड़ें। चित्र:शटरस्टॉक

3 बेकिंग सोडा से ब्रश करें

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक रूप से सफेद करने के गुण होते हैं और इसलिए यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार यह एक ऐसा घटक है जो दांतों पर लगे दागों को साफ कर सकता है।

इस उपाय को इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाकर इससे अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं। इसे आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

4 फल और सब्ज़ियां खाएं

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है। कच्चे फल और सब्जियां चबाने से प्लाक को दूर करने में मदद मिल सकती है। हालांकि यह आपके दांतों को ब्रश करने का कोई विकल्प नहीं है। स्ट्रॉबेरी और अनानास दो ऐसे फल हैं जिनके बारे में दावा किया गया है कि यह आपके दांतों को सफेद करते हैं।

अंत में, नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करें, जीभ साफ करना भी है ज़रूरी

दांतों का पीला पड़ना ज्यादातर प्लाक बिल्डअप का परिणाम होता है। नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने से आपके दांतों को सफेद रहने में मदद मिल सकती है और आपके मुंह में बैक्टीरिया कम हो सकते हैं और प्लाक के निर्माण को रोक सकते हैं। साथ ही, जीभ साफ करने से सांस की बदबू दूर रहती है, इसलिए टंग क्लीनर का ज़रूर इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : बच्चों की ओरल हेल्थ के लिए भी जरूरी है पेरेंट्स की अच्छी ओरल हाइजीन, एक्सपर्ट बता रहे हैं इसका कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें