सेहत ही नहीं आपकी ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है ककड़ी, यहां जानिए इसके अनोखे लाभ

गर्मियों में सलाद की प्लेट का महत्वपूर्ण हिस्सा है ककड़ी। बालों में रूसी से लेकर त्वचा को हाइड्रेट रखने तक ककड़ी आपके समर ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बन सकती है।

skin ke liye kakdi ke fayde
जानिए त्वचा के लिए ककड़ी के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक
  • 134

गरमियां आते ही आपको बाज़ारों में खीरे और ककड़ी बिकती हुई दिखाई दे जाती होगी। यह गर्मियों की सब्जियां हैं, जिन्हें लोग अक्सर सलाद के तौर पर खाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ककड़ी का इस्तेमाल त्वचा को स्वास्थ रखने के लिए भी क्या जा सकता है।

जी हां… आपकी पसंदीदा ककड़ी कई पोषक तत्वों से भरी हुई है, जो आपकी ब्यूटी में चार चांद लगा सकते हैं। बालों से लेकर त्वचा की हर समस्या में ककड़ी का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

तो चलिये जानते हैं इसके चमत्कारी गुणों के बारे में –

स्वाभाविक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

ककड़ी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। ककड़ी धूप की कालिमा और चकत्तों पर लगाई जा सकती है। यह त्वचा के सूखे क्षेत्रों को मॉइस्चराइज़ करती है। इसे त्वचा पर लगाने से आपकी स्किन हाईड्रेट रह सकती है।

त्वचा संक्रमण का मुकाबला करे

ककड़ी त्वचा पर अत्यधिक सूजन वाले धब्बों को बेअसर करने में मदद करती है। यह एलर्जी, फंगल संक्रमण, पर्यावरण प्रदूषकों और सूरज की किरणों से प्रभावित त्वचा के क्षेत्रों पर किसी भी फोड़े, मवाद या फुंसी को कम कर सकती है।

आपके बालों में भी नई जान ला सकती है ककड़ी

बालों के विकास को बढ़ावा दे

ककड़ी में ढेर सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों को पोषण और मजबूती प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह स्कैल्प की परतों में गहराई से प्रवेश करती है और रोम की रक्षा करती है, जिससे बालों का वॉल्यूम अच्छा रहता है। अगर आप लंबे और मजबूत बाल पाना चाहती हैं तो ककड़ी एक आदर्श विकल्प है।

Hair volume ko badhane ke liye upaay
बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय करें। चित्र:शटरस्टॉक

रूसी से पाएं छुटकारा

ककड़ी में शक्तिशाली रसायन होते हैं जो बालों की स्कैल्प पर रूसी को कम कर सकते हैं। यह बालों की जड़ों को फॉलिकल्स के रूप में भी जाना जाता है, जो डैंड्रफ को ट्रिगर करने वाली गंदगी और फंगस कणों से बचाते हैं। ककड़ी का जेल, जब नियमित रूप से खुजली और सूखे बालों पर लगाया जाता है, तो यह बालों को पोषण देती है और चमक प्रदान करती है।

अब जानिए ककड़ी हेयर जेल बनाने का तारीका :

ककड़ी दो हिस्सों में काट लें।

अब, सभी बीजों को अच्छी तरह से निकाल दें और केवल नरम भाग का उपयोग करें।

थोड़ा चिपचिपा जेल बनाने के लिए इसे बिना पानी डाले मिक्सर में एक समान पेस्ट में ब्लेंड करें।

इसे स्कैल्प पर लगाएं, इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें।

ककड़ी में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो एक बाम के रूप में कार्य करते हैं। यह इरीटेटेड स्कैल्प को शांत करती है और रूसी कणों को खत्म करती है।

यह भी पढ़ें : टेस्टी और हेल्दी है गन्ने का रस, मगर क्या ये वज़न बढ़ने का कारण बन सकता है? चलिये पता करते हैं

  • 134
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory