वैलनेस
स्टोर

शराब से लेकर चीनी तक, ये 8 चीजें बना सकती हैं आपको उम्र से पहले बूढ़ा

Published on:27 May 2021, 18:00pm IST
क्या आप त्वचा की उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं? यहां हम चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना रहीं हैं। जरूरी है कि इन्‍हें अपने आहार से आज ही से अलग कर दें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
चीनी सभी के लिए खराब है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

आप मसालेदार और ज्यादा नमकीन खाना पसंद कर सकते हैं, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि ये आदत आपको समय से पहले बूढ़ा दिखाने का कारण बन रही हैं? हमारी त्वचा को युवा और चमकदार रहने के लिए विटामिन और खनिजों सहित कुछ स्वस्थ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन सभी पोषक तत्वों को स्वस्थ खानपान के जरिए आपके शरीर तक पहुंचाया जा सकता है।

इसके साथ ही उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानना भी उतना ही जरूरी है, जिनसे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए। जी हां, हम उन आठ चीजों का खुलासा कर रहे हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं। तो आप जानने के लिए तैयार हैं?

1. शराब

हालांकि कभी-कभार शराब पीने से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होता, लेकिन नियमित रूप से शराब पीने से फ्री रेडिकल्स (radicals) हो सकते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि शराब विषाक्त पदार्थों का निर्माण करती है, जो झुर्रीदार त्वचा, लालिमा, कोलेजन की हानि और एक शुष्क रंग का कारण बन सकती है – और ये केवल शुरुआत है। ये मैग्नीशियम और जस्ता सहित कई पोषक तत्वों और खनिजों के साथ-साथ आवश्यक फैटी एसिड को भी कम करता है। उम्र बढ़ने की शुरुआत को धीमा करने के लिए इन सभी की आवश्यकता होती है।

2. कैफीन

हम में से अधिकांश लोग एक कप कॉफी पसंद करते हैं, लेकिन रेगुलर कॉफी पीना आपके लुक पर बहुत प्रभाव डाल सकता है। हां, ये जल्दी बुढ़ापा पैदा कर सकती है। कैफीन एक मूत्रवर्धक है, ये शरीर में तरल पदार्थ का उत्सर्जन करता है, जो निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और आपके शरीर की नमी खत्म करता है। इसके अलावा, यह आपकी नींद को भी प्रभावित करता है। दोनों ही स्थितियों के कारण आपकी त्वचा रूखी और बूढ़ी दिखती है।

ज्‍यादा कॉफी आपकी हार्ट हेल्‍थ पर असर डालती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए या गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ तेल में तलने पर मुक्त कण छोड़ते हैं। वे आपकी कोशिकाओं की तरलता को कम कर सकते हैं और सूजन, यानी उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं। तले हुए भोजन का दूसरा पहलू वजन बढ़ना है, क्योंकि वे कैलोरी में उच्च होते हैं।

4. चीनी

चीनी आपकी त्वचा को रूखा बनाती है, यही कारण है कि इसे खाने से बचना चाहिए, खासकर यदि आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना चाहती हैं। यह आपकी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन पर हानिकारक प्रभाव डालता है, जिससे आपकी त्वचा झुर्रीदार दिखती है

5. नमकीन खाद्य पदार्थ

नमकीन खाद्य पदार्थ (पिज्जा, पनीर, फ्रेंच फ्राइज़, अनाज, आदि) का सेवन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे त्वचा से पानी निकाल सकते हैं, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। इससे आपकी त्वचा फूली हुई दिखती है, जिससे झुर्रियां पड़ जाती हैं और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण दिखाई देते हैं।

नमक आपकी स्किन के लिए बहुत हानिकारक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. प्रोसेस्ड मीट (processed meat)

हॉट डॉग, पेपरोनी, बेकन और सॉसेज प्रोसेस्ड मीट के सभी उदाहरण हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है। इसके अलावा, ये कोलेजन को कमजोर कर सकता है और त्वचा को निर्जलित कर सकता है, साथ ही शरीर में विटामिन सी को कम करता है।

7. मसालेदार भोजन

मसालेदार खाना समय से पहले बुढ़ापा आने के सबसे बड़े कारणों में से एक माना जा सकता है। वे आपकी रक्त वाहिकाओं में सूजन दे जाते हैं और फट भी जाते हैं, जिससे आपके चेहरे पर बैंगनी रंग के निशान पड़ जाते हैं। मसाले से निकलने वाली गर्मी काफी तेज होती है और आपके शरीर का तापमान बढ़ा सकती है।

8. सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड जैसे उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ शरीर में गंभीर सूजन पैदा कर सकते हैं, जो सीधे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से जुड़ा होता है। इसके बजाय साबुत अनाज वाली ब्रेड ट्राई करें।

तो लेडीज, उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें।

इसे भी पढ़ें-मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं ये 4 घरेलू सामग्री और त्‍वचा में पाएं अविश्‍वसनीय निखार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।