गर्मियों में मुलायम और निखरी त्वचा के लिए इन 5 स्किन केयर मिस्टेक्स से बचें

त्वचा की देखरेख के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहद ज़रूरी है। गर्मियों में चेहरे की त्वचा डैमेज होने से बचाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है।
skin care ke liye inn mistakes ko dur karein
जानते हैं कि वो कौन सी स्किन केयर मिस्टेक्स हैं, जिन्हें ठीक करने से हमारी त्वचा मुलायम और निखरी बनी रहेगी। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 5 Jun 2023, 03:30 pm IST
  • 141

गर्मियों के मौसम में त्वचा कई समस्याओं से घिर जाती है। ऐसे में स्किन की देखभाल बेहद ज़रूरी है। दिनों दिन बढ़ रही गर्मी और डिहाइड्रेशन के चलते बार बार पसीना आना, रैशेज और सनबर्न से होने वाली स्किन डैमेज की समस्या बढने लगती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्टस को अप्लाई करने के साथ साथ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल किया जाता है। फिर भी समस्याएं दूर नहीं हो पाती है। कारण कुछ बेसिक स्किन केयर मिस्टेक्स का बार बार दोहराना। ब्यूटी रूटीन को उचित प्रकार से फॉलो न करने के चलते स्किन संबधी परेशानियां उभरने लगती है। जानते हैं कि वो कौन सी स्किन केयर मिस्टेक्स हैं, जिन्हें ठीक करने से हमारी त्वचा मुलायम और निखरी बनी रहेगी (Skin care mistakes) ।

इस बारे में बातचीत करते हुए ब्यूटी एक्सपर्ट और कामरी की फाउंडर रितिका क्रित का कहना है कि त्वचा की देखरेख के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहद ज़रूरी है।

गर्मियों में चेहरे की त्वचा डैमेज होने से बचाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है।

1. सनस्क्रीन (Sunscreen) अप्लाई न करना 

गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करती है। सनस्क्रीन के नियमित प्रयोग से न केवल स्किन हेल्दी रहती है बल्कि यूवी किरणों के प्रभावों से होने वाले स्किन डैमेज से भी बचा जा सकता है। बाहर निकलने से पहले इसे ज़रूर अप्लाई करें। इसके अलावा त्वचा की देखरेख के हिसाब से हर 3 से 4 घंटे में इसे लगाएं। इसे लगाने से एजिंग की परेशानी भी हल हो जाती है।

sunscreen
सन प्रोटेक्शन है सबसे ज्यादा जरुरी। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. मॉइस्चराइज़र (Moisturizer) न लगाना

सनस्क्रीन के साथ साथ चेहरे को रूखेपन से बचाने के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल ज़रूरी है। आपकी त्वचा चाहे ऑयली है या नॉर्मल। हर स्किन टाइप के लिए मॉइस्चराइजि़ग ज़रूरी है। वे लोग जिन्हें मुंहासों की समस्या रहती है। उन्हें इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए। दरअसल, इसका प्रयोग न करने से चेहरे की नमी खोने लगती है, जो स्किन में सीबम के स्तर को बढ़ाती है। इससे एक्ने संबधी समस्याओं का खतरा बढ़ता है।

3. पानी न पीना (Water intake)

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेटिड रखने के लिए वॉटर इनटेक ज़रूरी है। ऐसे में स्किनकेयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्टस के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन ज़रूरी है। इसके अलावा थोड़ी थोड़ी देर में पानी अवश्य पीएं। इससे आपका शरीर हीट स्ट्रोक के खतरे से भी बचा रहता है। गर्मियों में बार बार पसीना आने से शरीर में निर्जलीकरण का खतरा बना रहता है। ऐसे में इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों का सेवन आवश्यक है। ये स्किन की चमक भी बरकरार रखते हैं।

4. मेकअप रिमूव (Makeup remove) करना न भूलें

सोने से पहले अगर आप मेकअप को उचित ढ़ग से रिमूव नहीं करती हैं, तो इससे स्किन डैमेज की संभावना बनी रहती है। पोर्स का साइज़ बढ़ने लगता है और एक्ने की समस्या आंरभ हो जाती है। रात को सोने से पहले चेहरे की क्लींनिंग और टोनिंग बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा चेहरे पर हैवी मेकअप अप्लाई करने से भी बचे। मेकअप अप्लाई करने से पहले स्किन टाइप को जांचना भी आवश्यक है।

बेस्ट मेकअप रिमूवर
मेकअप लगातार सोना स्किन प्रोबलम्स को दावत देने के बराबर ही है। चित्र : शटरकॉक

5. स्किन को एक्सफोलिएट (Skin Exfoliation) करें

एक्सफोलिएशन के ज़रिए हमारी स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स बाहर निकलने लगते हैं। त्वचा में मौजूद गंदगी के बाहर आने से चेहरे पर एक्ने और डार्क स्पॉटस की समस्या हल हो जाती है। रात में सोने से पहले सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएशन ज़रूर करें। अपने स्किन टाइप और ब्यूटी एक्सपर्ट के सुझाए प्रोडक्ट के हिसाब से ही स्किन को एक्सफोलिएट करें।

ये भी पढ़ें- प्रदूषण हेयर ग्रोथ को भी कर सकता है प्रभावित, जानिए कैसे करना है अपने बालों को प्रोटेक्ट

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख