बरसात के मौसम में अपने पैरों का रखें इस तरह ख्याल, नहीं तो हो सकता है फंगल इन्फेक्शन

Published on: 12 July 2022, 17:00 pm IST

बारिश का मौसम आपकी स्किन में इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। जिसकी वजह से जूतों में बंधी पैरों की उंगलियों में भी इन्फेक्शन पैदा हो सकता है। जानिए कुछ टिप्स जो इससे बचने में आपकी मदद करेंगी।

foot care tips
बरसात के मौसम में आपके पैरों के लिए के टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक

इन दिनों क्या आपकी भी पैरों की उंगलियों में खुजली होने लगी है? काम के वक़्त पूरा दिन जूते और मोजे में बंधे – बंधे पैर अजीब से हो जाते हैं। इतना ही, नहीं मोइस्चर (Moisture) की वजह से पैरों की उंगलियां पक सकती हैं। जिसकी वजह से इनमें खुजली और संक्रामण (Infection) होने की संभावना बढ़ जाती है। यह सब बरसात के मौसम में बहुत आम हो जाता है। क्योंकि वातावरण में नमी कई तरह के संक्रामण को पनपने का मौका देती है।

ऐसे में यदि आपकी उंगलियों में भी खुजली हो रही है तो हो सकता है कि आपको भी किसी तरह का फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) हो। इसलिए इन इन्फेक्शन के बारे में जानना ज़रूरी है, ताकि आप इससे बच सकें और अपने पैरों का ख्याल रख सकें।

चलिये जानते हैं मानसून में होने वाले कुछ आम फुट इन्फेक्शन (Foot Infection) के बारे में

बरसात के मौसम में अपने पैरों की अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी है। एथलीट फुट (Athletics Foot) से लेकर एक्जिमा और दाद तक इस मौसम से जुड़े कई फंगल इंफेक्शन होते हैं। नीचे दिये गए कुछ सामान्य मानसून फंगल संक्रमण हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:

एथलीट फुट
खुजली
फंगल नेल इन्फेक्शन
रिंगवर्म इन्फेक्शन
टीनिया कैपिटिस

तो इस मौसम में आप भी रखें अपने पैरों का ख्याल इन टिप्स के साथ

नंगे पैर न चलें

बारिश या गीली घास में नंगे पांव चलना भले ही बहुत अच्छा लगता हो, लेकिन यह आपके पैरों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अपने पैरों की ठीक से देखभाल करने के लिए नंगे पैर न चलें। आप अपने पैरों पर एंटीफंगल पाउडर लगा सकती हैं। बस बाहर जाने के लिए जूते पहनने से पहले इसे थोड़ी देर रहने दें।

baarish mein n walk karein
बारिश में नंगे पैर न रहें। चित्र-शटरस्टॉक।

अपने पैरों को सूखा रखें

नम या गीले पैर कीटाणुओं को पनपने का मौका देते हैं। बारिश के दिनों में अगर आपके जूते गंदे और गीले भी हो जाते हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द सुखाने की कोशिश करें। फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए अपने पैरों को सूखा रखना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

मानसून के अनुकूल जूते पहनें

बंद कपड़े से बने फुटवियर पहनने से नमी आसानी से बंद हो जाती है, जिससे पैरों को हवा नहीं मिलती। इसकी वजह से पैरों में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, यदि आपके ऑफिस पर जूते और मोजे पहनने की आवश्यकता है, तो उन्हें पहनने से पहले एंटीफंगल पाउडर लगाना बेहतर होता है। अन्यथा, इस मौसम में हवाई चप्पल सबसे बढ़िया हैं।

नाखूनों को साफ और छोटा रखें

गंदे और लंबे नाखून भी आपको पैरों में फंगल इंफेक्शन के खतरे में डाल सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें बहुत छोटा न काटें क्योंकि इससे छोटे-छोटे कट और टीयर हो जाते हैं। जिसकी वजह से इन्फेक्शन हो सकता है इसलिए नाखूनों को छोटा – छोटा काटें और इनमें गंदगी जमा न होने दें।

यह भी पढ़ें : पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी कई समस्याएं ला सकता है ये मौसम, जानिए कैसे रखना है लिवर का ख्याल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें