वैलनेस
स्टोर

गर्मियों में आपकी स्किन को चाहिए एक्‍स्‍ट्रा प्रोटेक्‍शन, फॉलो करें ये स्किनकेयर रूटीन

Published on:13 April 2021, 15:00pm IST
जली, झुलसी और थकी हुई त्‍वचा आपको परेशान कर सकती है। असल में यह संकेत है कि अब आपकी स्किन को अतिरिक्‍त देखभाल की जरूरत है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिए गर्मियों में अपनी त्वचा की कैसे करें देखभाल. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही आपकी स्किन पर डलनेस और मीडिया में चमत्‍कारिक प्रोडक्‍ट्स के विज्ञापनों की भरमार होने लगती है। जो ओवरनाइट निखार का वादा करते हैं। मगर लड़कियों ऐसा कभी नहीं होता, ये आप भी जानती हैं। इस मौसम में आपकी त्‍वचा को सिर्फ स्‍कार्फ की ही नहीं, पोषण और रखरखाव की भी जरूरत होती है। आइए जानें क्‍या होना चाहिए आपका समर स्किन केयर रूटीन (Summer skin care routine)।

गर्मियों में त्‍वचा में ताजगी और निखार बनाए रखने के लिए फॉलाे करें ये समर स्किन केयर रूटीन

1 अपनी त्वचा को साफ करें

इससे पहले कि आप मेकअप टिप्स का पालन करें, आपको त्वचा को साफ करना चाहिए। क्लींजिंग गंदगी को हटाने में मदद करती है, जो त्वचा पर छिद्रों को रोक सकती है। बंद रोमकूप बैक्टीरिया के निर्माण में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे मुंहासे, दाने और तेल की समस्या आ सकती है।

अपनी त्वचा को हल्के, प्राकृतिक क्लींजिंग लोशन या फेस वॉश से रोजाना साफ करें और ठंडे पानी से धो लें। त्वचा को साफ रखने के लिए रोज सुबह और शाम ऐसा करें और इसके बाद मेकअप करना शुरू करें।

2 खूब सारा पानी पिएं

पानी आपकी त्वचा के लिए अमृत के समान है, जो त्वचा की कई समस्याओं को हल कर सकता है। त्वचा से विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों को हटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, और ताजे फलों और सब्जियों के रस का सेवन करें। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा और इसे ग्लोइंग बनाएगा।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। चित्र-शटस्टॉक।

3 धूप से बचें

सूर्य आवश्यक विटामिन-D का प्राथमिक स्रोत है। सुबह 7 से 9 बजे के बीच हमें जो धूप मिलती है, वह त्वचा के लिए स्वस्थ मानी जाती है। मगर 9 बजे के बाद, सूरज की रोशनी हानिकारक UV किरणों में बदल जाती है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

4 नियमित व्यायाम करें

दौड़ना, जॉगिंग और योग आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और आपके पूरे शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। नियमित व्यायाम करने से त्वचा साफ रहती है और इसकी चमक बढ़ती है।

5 ब्यूटी स्लीप

हर रात कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करें। यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपकी त्वचा आपकी तरह ही थक जाती है। इससे आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ सकते हैं। इसलिए बेहतर और तनाव मुक्त नींद लेने की कोशिश करें।

6 पौष्टिक आहार लें

ताजे फल, साग, पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन खाएं। विटामिन सी से भरपूर और वसा और चीनी में कम आहार उज्ज्वल त्वचा को बढ़ावा देते हैं। कम चीनी वाले आहार लें, जो इंसुलिन के स्तर को नीचे रखते हैं। जिससे कोशिकाओं को एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।

पौष्टिक आहार लेना आपकी त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है। चित्रः शटरस्टॉक

7 सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

अंत में सही स्किन रूटीन फॉलो करना बहुत ज़रूरी है, जिसमें फेस वॉश, स्क्रबिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग महत्वपूर्ण चीजें हैं। इनका ध्यान आपको रात को और सुबह उठने के बाद ज़रूर रखना है। रात को सोने से पहले मेकअप उतारना कभी न भूलें।

बस इन टिप्स को ध्यान रखें और आपको ग्लोइंग स्किन पाने से कोई नहीं रोक सकता है!

यह भी पढ़ें : अपनी त्वचा से जुड़े इन 6 सवालों का जवाब दें और जानें कि गर्मियों में आपको किन उत्पादों की जरूरत है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।