वैलनेस
स्टोर

बालों को बनाना है मजबूत और हेल्दी, तो फॉलो कीजिए हेयर केयर की कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप गाइड

Published on:30 August 2021, 16:00pm IST
कभी-कभी आप अनजाने में बालों की देखभाल के लिए गलत रुटीन फॉलो कर रही होती हैं। इसलिए यहां आपके लिए स्टेप बाय स्टेप पूरी हेयर केयर गाइडलाइन दी गई हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 90 Likes
baalon ke liye rinse bhi zaruri hain
बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेयर रिंस भी जरूरी हैं। चित्र: शटरस्टॉक

हम सभी लड़कियां चाहती हैं कि हमारे बाल लंबे और घने हों। इसमें ऑयलिंग से लेकर कंडीशनिंग तक सभी कुछ शामिल है। अगर बालों की सही देखभाल के बावजूद आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है, तो हो सकता है कि आप हेयर केयर में कोई गलती कर रही हैं। इसमें बालों को धोने का तरीका भी बहुत महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं बालों की देखभाल का सही तरीका। 

यहां हैं हेयर केयर का स्टेप बाय स्टेप तरीका 

पहला स्टेप  : सबसे पहले हेयर मसाज करें  

अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहती हैं, तो बालों को पोषण देना सबसे अधिक जरूरी होता है। बालों को पोषण तेल के द्वारा ही मिल सकता है। इसलिए तेल की मसाज करना आवश्यक होता है।

सिर धोने से आपके सिर का सारा पोषण निकल जाता है और सिर ड्राई हो जाता है। इसलिए आपको सिर धोने से एक रात या कुछ घंटे पहले अपने सिर को एक अच्छी सी ऑयल मसाज देनी चाहिए। इसके लिए ऐसे तेल का प्रयोग करें, जो आपके सिर के लिए उपयुक्त हो और काफी अच्छा हो। इससे आपका सिर ड्राई नहीं होगा और आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।

hair massage apke balo ko mazboot banati hai
नारियल तेल स्कैल्प मसाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प है चित्र: शटरस्‍टॉक

यह भी पढ़ें- अगर उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं बाल, तो ट्राई कर सकती हैं ये 6 घरेलू उपाय

दूसरा स्टेप : शैंपू करें

बालों में शैंपू लगाने से पहले आपको उसे एक कटोरी में डाल कर थोड़े से पानी के साथ मिला लेना चाहिए। अगर आप डायरेक्ट अपने सिर पर शैंपू लगाते हैं तो उसमें अधिक केमिकल्स होने के कारण आपके बाल टूटने का खतरा रहता है। जबकि शैंपू को पहले एक बाउल में मिक्स करने के बाद अपने बालों पर लगाने से वे अच्छी तरह साफ हो जाते हैं। टूटने और झड़ने का जोखिम भी कम होता है। 

तीसरा स्टैप : अपने स्कैल्प को स्क्रब करें 

अगर आप अपने स्कैल्प को स्क्रब करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही ढंग से होता है और आपके हेयर फॉलिकल्स भी स्टिमुलेट होते हैं जिससे आपकी हेयर ग्रोथ बढ़िया होती है। जैसे ही आप स्कैल्प पर शैंपू लगाते हैं वहां अपनी उंगलियों की मदद से कुछ देर तक स्क्रब करें ताकि आपके सिर को एक बढ़िया मसाज मिल सके। और इसके बाद सिर धो लें। 

चौथा स्टैप : सिर धोने के लिए केवल गुनगुने पानी का प्रयोग करें

आपको अपना सिर धोने के लिए हमेशा हल्का गर्म पानी ही प्रयोग करना चाहिए। न ही अधिक ठंडा पानी लें और न ही अधिक गर्म पानी। जब आप अधिक गर्म पानी से बाल धोती हैं, तब आप खुद तो रिलैक्स हो जाती हैं। मगर वह आपके बालों की ऊपरी परत उतार देता है। जिस कारण बाल बहुत ऑयली हो जाते है ।

kandeeshanar na keval aapake baalon ko sopht aur smooth karata hai balki vah aapake baalon ko demej hone se bhee bachaata hai
कंडीशनर न केवल आपके बालों को सॉफ्ट और स्मूथ करता है बल्कि वह आपके बालों को डेमेज होने से भी बचाता है। चित्र – शटरस्टॉक

पांचवां स्टेप : बालों को स्मूथ करने के लिए कंडीशनर का प्रयोग करें 

कंडीशनर न केवल आपके बालों को सॉफ्ट और स्मूथ करता है, बल्कि वह आपके बालों को डैमेज होने से भी बचाता है और बालों में एक परत एड करता है। कंडीशनर को हमेशा केवल अपने बालों की लेंथ पर लगाएं न कि बालों की जड़ों में और 2 या 3 मिनट के बाद उसे धो लें। सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद बाल निचोड़ लें और सूखा लें।

अगर आप इन सभी तकनीकों का प्रयोग करती है तो बालों का झड़ना कम होगा और बाल बढ़ेंगे भी बहुत तेजी से। अपने बालों को सूखते समय उन्हें जोर से रगड़ने की बजाए एक सूती कपड़े से पोंछे ताकि वह टूटे न।

यह भी पढ़ें – रूखे, कमजोर या झड़ते बालों के लिए इन 4 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग, दूर होंगी सभी समस्याएं

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।