ऐप में पढ़ें

वर्कआउट के बाद चिपचिपे हो जाते हैं बाल, तो ये हेयर केयर रुटीन फॉलो करनाा है जरूरी

Published on:17 December 2021, 15:31pm IST
रोजाना वर्कआउट करना आपके बालों के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। बालों में होने वाले पसीने और चिपचिपेपन से राहत पाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा।
Baalo ki sthiti se parshan hai toh protein ka sewan badhaye
बालों की स्थिति से परेशान है तो प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। चित्र: शटरस्टॉक

कसरत एक बेसिक लाइफ स्टाइल रूटीन है, जिसका आप में से अधिकांश लोग पालन करते हैं। इसका आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन एक सक्रिय व्यक्ति के रूप में, हर दिन कसरत करना और पसीना बहाते हुए, आखिरी चीज जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए वह हैं आपके बाल! क्या आपने कभी सोचा है कि यह आपके बालों को कैसे प्रभावित करता है? असल में आपके पसीने में मौजूद नमक बालों को ड्राई और डैमेज कर सकता है। जिससे वे चिकने हो जाते हैं।

एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य चिकित्सक डॉ अजय राणा कहते हैं, “हीट के साथ कसरत के दौरान पसीना बहाना कठिन हो सकता है और आपके बालों के स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है।”

जब समाधान की बात आती है, तो ज्यादातर लोग रोजाना बाल धोना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है। डॉ राणा कहते हैं, “पसीने और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए बालों को हर दिन धोने की दुविधा हमेशा बनी रहती है, क्योंकि ऑयली, पसीने से तर, गन्दे बालों से निपटना काफी मुश्किल होता है। अपने बालों को रोजाना धोने से स्कैल्प सूख जाती है, बालों का प्राकृतिक तेल निकल जाता है और बालों का झड़ना दोगुना तेज हो जाता है।” 

Oily scalp ko thik kare
ऑयली स्कैल्प को रोकना है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

तो समाधान क्या है?

लोग अपनी कसरत के बाद की दिनचर्या पर बहुत अधिक जोर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी प्री वर्कआउट रूटीन उतनी ही महत्वपूर्ण हो सकती है? आज हम वर्कआउट से पहले और बाद के हेयर केयर टिप्स शेयर कर रहे हैं।

डॉ राणा के अनुसार, कसरत सत्र से पहले और बाद में पालन करने के लिए यहां एक बेसिक हेयर केयर रूटीन है:

प्री-वर्कआउट हेयर केयर रूटीन:

1. ड्राई शैम्पू

वर्कआउट से पहले ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। वर्कआउट से एक घंटे पहले बस अपने बालों में थोड़ा सा सूखा शैम्पू लगाएं और इसे अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प में अच्छी तरह से मलें। 

2. सही तरीके से स्टाइल करें

वर्कआउट सेशन के लिए अपने बालों को हमेशा तरोताजा रखें और एक ऐसा हेयरस्टाइल खोजें, जो वर्कआउट प्लान के साथ काम करे। विश्राम के समय, मेडिटेशन की अवस्था को आरामदायक रखने के लिए एक ढीला बन बनाएं। कार्डियो के लिए, कुछ अधिक सुरक्षित तरीके आज़माएं, जैसे चोटी या पोनीटेल बालों को चेहरे से दूर रखने का काम कर सकती है।

3. बालों को चेहरे से दूर रखें

स्वस्थ बालों के लिए चेहरे से दूर बालों को साफ-सुथरे स्टाइल में बांधना जरूरी है। बालों की एक्सेसरीज़ और हेडगियर जैसे स्वेटबैंड, स्क्रंची क्लिप्स, पिन्स और हेयरबैंड्स का इस्तेमाल नमी के कारण होने वाले फ्लाईअवे को वश में करने के लिए जरूरी है।  

4. हेयर परफ्यूम का इस्तेमाल करें

वर्कआउट से पहले हेयर परफ्यूम और शाइन स्प्रे का इस्तेमाल करें। कुछ पारंपरिक सुगंध तकनीकें अल्कोहल से भरी हुई हैं, जो बालों में लगाने पर रूखापन पैदा कर सकती हैं। हेयर परफ्यूम बालों को सुगंधित करते हैं, इसलिए वे किसी भी सुखाने वाली सामग्री से मुक्त होते हैं। 

Hair mein serum lagaye
बालों में सीरम का उपयोग करें। चित्र: शटरस्टॉक

हेयर परफ्यूम बालों की खुशबू को बढ़ावा देते हैं और जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो एक ताजा महक छोड़ते हैं। शाइन स्प्रे बालों को एक हल्की पॉलिश के साथ-साथ लंबे समय तक चलने वाली चिकनाई देता है।

पोस्ट वर्कआउट हेयर केयर रूटीन 

1. उन्हें सूखने दें

एक बार वर्कआउट सेशन के बाद सबसे पहले बालों को खोलकर उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। स्कैल्प से तेल और पसीना निकालने के लिए इसे ब्लो ड्राई न करें।

2. शैम्पू और कंडीशनर लगाएं

वर्कआउट सेशन के बाद आपके बालों की देखभाल स्ट्रैंड्स को तरोताजा करने की कुंजी है। कसरत के बाद एक सौम्य, शुद्ध करने वाले शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें। यह बालों को साफ करने, अतिरिक्त पसीने और तेल को सोखने में मदद करता है। यह बालों और स्कैल्प से पसीने, जमी हुई मैल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित करने के लिए बालों को दो बार शैम्पू करें।

3. गुनगुने पानी का प्रयोग करें

वर्कआउट के बाद बालों को धोने के दौरान पानी का तापमान ज्यादा गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए। गुनगुने से ठंडा होने के बीच रखें। हमेशा शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर को बालों पर 3-5 मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

4. सीरम का प्रयोग करें

बालों की चमक बहाल करने और फ्रिज़ को कम करने के लिए कसरत के बाद बालों के सिरों पर कुछ सीरम लगाएं।

Aapne  baal khule rakhe
सुनिश्चित करें कि आपके बाल खुले हैं। चित्र: शटरस्टॉक

5. उन्हें खुला छोड़ दें 

वर्कआउट के बाद आपके बालों को भी टीएलसी की जरूरत होती है। अपने बालों को खोलें और बालों के टूटने की संभावना को कम करने और डेंट और किंक को रोकने के लिए रिबन हेयर टाई या स्पाइरल टाई का उपयोग करें।

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके डेली वर्कआउट रूटीन के कारण होने वाली बालों की समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करेंगे!

यह भी पढ़ें: कफ और खांसी से परेशान हैं, तो इन टेस्टी पर अनहेल्दी फूड्स से करें परहेज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।